Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2024: बिना ऑक्शन के ही खिलाड़ियों की हो रही अदला-बदली, समझें IPL ट्रेड विंडो का पूरा गेम 

IPL 2024 Trade Window: आईपीएल 2024 के लिए ट्रेड विंडो खुल गई है जिसमें ऑक्शन से पहले ही टीमों के पास खिलाड़ियों की अदला-बदली करने का विकल्प है. समझें क्या है यह पूरा खेल और इसके नियम.

IPL 2024: बिना ऑक्शन के ही खिलाड़ियों की हो रही अदला-बदली, समझें IPL ट्रेड विंडो का पूरा गेम 

IPL Trade Window

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईपीएल 2024 के ऑक्शन 19 दिसंबर को होने वाला है लेकिन उससे पहले ही ट्रेड विंडो खुल गई है. इसके बाद से चर्चा जारी है कि रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या की भी जर्सी का रंग बंदल सकता है. मुंबई इंडियंस में हार्दिक की वापसी हो सकती है जबकि हिटमैन गुजरात टाइटंस की कमान संभाल सकते हैं. अभी तक ट्रेड विंडो के जरिए कुछ खिलाड़ियों की अदला-बदली हुई है और 26 नवंबर को फ्रेंचाइजी अपनी रिटेंशन की आखिरी लिस्ट डालेंगी. तब तक खिलाड़ियों की ट्रेडिंग हो सकती है. जानें क्या है आईपीएल का यह नियम जिसमें नीलामी से पहले एक फ्रेंचाइजी से दूसरे फ्रेंचाइजी में खिलाड़ियों का ट्रांसफर हो रहा है. जानें ट्रेड विंडो से जुड़ी सारी खास बातें और अब तक किन खिलाड़ियों की ट्रेडिंग हो चुकी है.

IPL 2024 ट्रेड विंडो नियम क्या है 
आईपीएल की शुरुआत से अब तक इसके नियमों, खिलाड़ियों की रिटेंशन में काफी बदलाव हुए हैं. इस वक्त इस लीग क्रिकेट की ट्रेड विंडो की काफी चर्चा हो रही है. ट्रेड विंडो में फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को एक-दूसरे के बीच बदल सकती हैं. फ्रेंचाइजी के पास एक विकल्प पूर्ण नकद सौदे में खिलाड़ियों को खरीदने का भी होता है. अगर कोई फ्रेंचाइजी एक खिलाड़ी को साइन करना चाहती है तो खिलाड़ी को बेचने वाली फ्रेंचाइजी तय करती है कि उसका खिलाड़ी किस टीम में जाएगा. हालांकि, किसी भी प्लेयर के एक टीम से दूसरी टीम में ट्रेड या ट्रांसफर से पहले खिलाड़ी की सहमति अनिवार्य है. इसके अलावा,  इस पूरे मामले में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के पास अंतिम फैसला लेने का अधिकार होता है. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के नए फिनिशर रिंकू सिंह ने एमएस धोनी को लेकर बोली बड़ी बात, खुश हो जाएंगे 'माही भाई' के फैंस

अब तक ट्रेड किए गए प्लेयर्स
रोमारियो शेफर्ड (INR 50 लाख) - लखनऊ सुपर जायंट्स से मुंबई इंडियंस
देवदत्त पडिक्कल (INR 7.5 करोड़) - राजस्थान रॉयल्स से लखनऊ सुपर जाइंट्स
आवेश खान (INR 10 करोड़) - लखनऊ सुपर जायंट्स से राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल ऑक्शन कब है
19 दिसंबर को खिलाड़ियों का ऑक्शन होगा.  टीमें अपनी जरूरत के मुताबिक कुछ नए सितारों को अपने साथ जोड़ सकती हैं. इस बार चर्चा है कि नीलामी दुबई में आयोजित की जाएगी जिसमें भारत के अलावा दुनिया भर के क्रिकेट प्लेयर्स अपना नाम भेजते हैं. इस ऑक्शन में इस बार इस पर भी नजर रहेगी कि कौन सा खिलाड़ी सबसे महंगा बिकता है. पिछली बार पंजाब किंग्स के सैम करन नीलामी में सबसे महंगा बिके थे.

यह भी पढ़ें: WPL ऑक्शन में जाने से पहले किस टीम के पास है कितना पैसा? यहां जानिए सब कुछ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement