Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'करो या मरो' मुकाबले में नीदरलैंड्स ने स्कॉटलैंड को धोया, ODI World Cup की 10वीं टीम तय

ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023: क्विंस स्पोर्ट्स क्लब में गुरुवार को खेले गए मुकाबले में शानदार फॉर्म में चल रही स्कॉटलैंड को हार का सामना करना पड़ा.

'करो या मरो' मुकाबले में नीदरलैंड्स ने स्कॉटलैंड को धोया, ODI World Cup की 10वीं टीम तय

odi World Cup Qualifiers ned vs sco bas de leede hundred helps netherlands to beat scotland qualified for cwc

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जिम्बाब्वे में खेले जा रहे वर्ल्डकप 2023 के लिए क्वालीफायर्स ( ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023) के मुकाबले में अभी बचे हैं लेकिन जिस मकसद के लिए ये टूर्नामेंट खेला जा रहा था वह गुरुवार को पूरा हो गया. नीदरलैंड ने आईसीसी विश्व कप ( ICC Cricket World Cup 2023) के लिए क्वालीफाई कर दिया. नीदरलैंड ने आल राउंडर बास डी लीडे (Bas De Leede) के शतक की बदौलत गुरुवार को स्कॉटलैंड को चार विकेट से हराकर पांच अक्टूबर से भारत में शुरु होने वाले आईसीसी वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई किया. नीदरलैंड इस तरह श्रीलंका के बाद क्वालीफायर के जरिये विश्व कप में प्रवेश करने वाली दूसरी टीम बनी. यह पांचवीं दफा है जब नीदरलैंड ने 50 ओवर के वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई किया है. 

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में नहीं मिली जगह तो रिंकू सिंह ने बल्ले से दिया जवाब, दिलीप ट्रॉफी में खेली तूफानी पारी

नीदरलैंड्स ने पहली पारी साल 1996 वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई किया था. तब से यह टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रही और 2003, 2007 और 2011 में भी अपनी दावेदारी पेश की. 2015 में यह टीम क्वालीफाइंग चरण से ही बाहर हो गई थी. आपको बता दें कि नीदरलैंड्स के लिए क्वालीफिकेशन की राह आसान नहीं थी. वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे जैसी टीमों के रहते हुए नीजरलैंड्स की यह बड़ी उपलब्धि हैं. डट टीम को क्वालीफाई करने के लिये 44 ओवर के अंदर 278 रन बनाने थे. डी लीडे की 92 गेंद में सात चौके और पांच छक्के की मदद से खेली गई 123 रन की शतकीय पारी और साकिब जुल्फिकार ने 33 रन की बदौलत टीम ने महज 11.3 ओवर में छठे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी कर डाली. 

नीदरलैंड्स बनी क्वालीफाई करने वाली 10वीं टीम

नीदरलैंड ने सिर्फ 42.5 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर विश्व कप का टिकट कटाया. नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने मैच के बाद कहा, ‘‘मेरे पास इस अहसास को बयां करने के लिये शब्द नहीं हैं. बास डी लीडे और साकिब जुल्फिकर ने अंतिम 10 ओवर में जो कुछ किया, वह अविश्वसनीय है. ’’ यह इत्तेफाक है कि बास डी लीडे के पिता टिम डी लीडे नीदरलैंड के पहले तीन विश्व कप के दौरान टीम के अहम सदस्य थे. अब नीदरलैंड की टीम फाइनल में श्रीलंका से खेलेगी लेकिन इस नतीजे से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, बस इससे तय होगा कि क्वालीफायर 1 टीम कौन सी होगी और क्वालीफायर 2 कौन सी रहेगी. 

ये भी पढ़ें: 42 साल के कैप्टन कूल बिना बल्ला उठाए कमा रहे करोड़ों, नेटवर्थ में विराट कोहली को भी देते हैं टक्कर

स्कॉटलैड ने ब्रैंडन मैककुलेन की 111 गेंद में 106 रन की पारी और कप्तान रिची बेरिंगटन के 64 रन की पारी की बदौलत 50 ओवर में नौ विकेट पर 277 रन बनाए. डी लीडे ने अपने 30वें वनडे मेंसर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, उन्होंने 52 रन देकर पहली बार पांच विकेट झटककर स्कॉटलैंड को 300 रन के अंदर समेट दिया. फिर लक्ष्य का पीछा करने के दौरान वह 15वें ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे और जब वह आउट होकर पवेलियन लौटे तो नीदरलैंड को जीत के लिए महज तीन रन की दरकार थी. इसमें श्रेय भारतीय मूल के सलामी बल्लेबाज विक्रमजीत सिंह (40 रन) को भी दिया जाना चाहिए जिन्होंने अच्छी शुरुआत दिलाई. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement