Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज सीरीज में टेस्ट क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान, देखें उनके रिकॉर्ड्स

Stuart Broad: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के 5वें टेस्ट में चौथे दिन के खेल के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad Retirement From Test Cricket) ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया.  37 साल के ब्रॉड ने 2006 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था.

Latest News
Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज सीरीज में टेस्ट क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान, देखें उनके रिकॉर्ड्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. हालांकि वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी होने वाले एशेज सीरीज के 5वें मैच में खेल रहे हैं.  स्टुअर्ट ब्रॉड  ने तीसरे दिन के खेल के बाद रिटायमेंट को लेकर अनाउंसमेंट करते हुए कहा कि यह उनका कल या सोमवार मेरा क्रिकेट (Stuart Broad Retirement From Test Cricket) का आखिरी मैच होगा. इतना ही नहीं वे वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ ही घरेलू मैचों में भी नहीं खेलेंगे. क्रिकेट प्रेमियों को बता दें कि 37 साल के  स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad Retirement) ने साल 2006 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था.  स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने 17 साल लंबे करियर में कई रिकॉर्ड बनाएं. Stuart Broad ने मैच के दौरान स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट बात करते हुए अपनी रिटायरमेंट का ऐलान करके सबको चौंका दिया. आइए सुनाते हैं उन्होंने क्या कहा.


ये मेरा आखिरी मैच होगा....स्टुअर्ट ब्रॉड
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 5वें और अंतिम एशेज टेस्ट सीरीज के तीसरे दिन की समाप्ति के बाद क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि यह मैच और सीरीज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका आखिरी मैच होगा. उन्होंने कहा कि 'कल या सोमवार का मैच क्रिकेट की दुनिया में मेरा आखिरी खेल होगा. मेरी  क्रिकेट जर्नी  एक अच्छी रही., नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड बैज पहनना मेरे लिए एक बड़ा सौभाग्य है और मैं क्रिकेट को उतना ही पसंद करता हूं जितना पहले कभी करता था. यह एक ऐसी अद्भुत सीरीज रही है जिसका मैं हिस्सा बनना और हमेशा शीर्ष पर रहना चाहता था। और यह सीरीज ऐसा महसूस कराती है। यह सबसे आनंददायक और मनोरंजक सीरीज में से एक रही है, जिसका मैं हिस्सा रहा हूं'

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने मार्क वुड के खिलाफ 3 छक्के जड़कर उड़ाए होश, देखें वीडियो

 मैंने जो कुछ भी हासिल किया है उससे मैं संतुष्ट हूं....
'मैंने कल रात लगभग 8.30 बजे  फैसला किया. मैं पिछले कुछ हफ्तों से इसके बारे में सोच रहा हूं लेकिन इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया हमेशा मेरे लिए शिखर पर रहा है. मुझे व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए मैच बहुत पसंद हैं. मुझे एशेज क्रिकेट से प्यार है और मुझे लगता है कि मैं चाहता था कि मेरा आखिरी बल्ला और गेंदबाजी एशेज में हो. मैंने स्टोक्सी को कल रात बताया और आज सुबह चेंजिंग रूम को बताया और ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगा कि यह सही समय है. मैं नहीं चाहता था कि नॉटिंघमशायर में दोस्त या टीम के साथी ऐसी चीजें देखें जो सामने आ सकती हैं, इसलिए मैं इसे सिर्फ कहना पसंद करूंगा और मैंने जो कुछ भी हासिल किया है उससे मैं संतुष्ट हूं'.

ये भी पढ़ें: रूट और बेयरस्टो ने ओवल में खेली धुंआधार पारी, 100 की साझेदारी में जड़े 20 चौके

स्टुअर्ट ब्रॉड के यादगार रिकॉर्ड्स
ब्रॉड (Stuart Broad Records) ने साल 2006 में इंग्लैंड के लिए ODI में डेब्यू किया था. उन्होंने 2006 से 2016 तक 121 मैच खेले और 178 विकेट चटकाने  के अलावा 5300 से ज्यादा रन भी बनाएं. वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में  दिसंबर 2007 में इंग्लैंड टेस्ट टीम के लिए डेब्यू किया.  अपना 167 वां मैच खेल रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने हाल ही में मौजूदा एशेज सीरीज के दौरान अपने देश के लिए टेस्ट में 602 विकेट का आंकड़ा भी पार किया. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 56 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच भी खेले हैं.

एंडरसन के साथ रचा इतिहास
स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की जोड़ी टेस्ट के इतिहास की सबसे सफल जोड़ी है में से एक है. इन दोनों खिलाड़ियों ने एक साथ 138 मैच खेले जिसमें मिलकर 1,037 खिलाड़ियों की विकेट चटकाई. इस जोड़ी के अलावा केवल शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा की जोड़ी ही 1000 से ज्यादा विकेट अपने नाम कर पाने में सफल रही है. इन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने एक साथ खेलते हुए 104 मैचों में 1001 बल्लेबाजों के विकेट उखाड़े थे.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement