Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ENG vs AUS Test: Stuart Broad ने रचा कीर्तिमान, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के सिर्फ 5वें गेंदबाज

The Ashes 2023, ENG vs AUS: मैनचेस्टर में खेले जा रहे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के 5वें मुकाबले में स्टुअर्ट ब्रॉड ने इतिहास रच दिया.

ENG vs AUS Test: Stuart Broad ने रचा कीर्तिमान, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के सिर्फ 5वें गेंदबाज

the ashes 2023 eng vs aus 5th test stuart broad become fifth bowler to get 600 wicket in test cricket

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे एशेज सीरीज (The Ashes Series 2023) के 5वें मुकाबले में स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने इतिहास रच दिया. इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट के आंकड़े को छू लिया. ऐसा करना वाले वह धरती के सिर्फ पांचवें गेंदबाज हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में अब तक सिर्फ दो विकेट हासिल किए हैं. ब्रॉड इस सीरीज से सभी मैचों में अब तक खेले हैं. 

ये भी पढ़ें: Sai Sudharsan ने पाकिस्तान के खिलाफ ठोका शतक, भारत ने 8 विकेट से रौंदा

स्टुअर्ट ब्रॉड ने बुधवार को 600वां टेस्ट विकेट हासिल किया. इस तरह वह टेस्ट में 600 विकेट हासिल करने वाले विशेष गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. ब्रॉड के नाम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट क्रिकेट मैच से पहले 598 विकेट दर्ज थे. उन्होंने सुबह के सत्र में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को LBW आउट किया. उन्होंने चाय के विश्राम के तुरंत बाद ट्रेविस हेड को जो रूट के हाथों कैच कराकर अपना 600वां विकेट लिया. 

आज भी मुथैया मुरलीधरन सबसे आगे

वह इस उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज हैं. इंग्लैंड के उनके साथी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 688 विकेट लेकर इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट लेकर इस सूची में शीर्ष पर काबिज हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न 708 विकेट के साथ दूसरे, जेम्स एंडरसन 688 विकेट के साथ तीसरे और भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. 

20 बार टेस्ट में ले चुके हैं 10 विकेट

ब्रॉड ने 14 ओवर की गेंदबाजी में 64 रन देकर अब तक दो विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने यह कारनामा अपने 166वें टेस्ट की 306वीं पारी में किया. उन्होंने 20 बार मैच में 5 विकेट और 3 बार 10 विकेट लेने का कारनमा भी किया है. ब्रॉड के नाम टेस्ट में एक शतक और 13 अर्धशतक भी हैं. 

ये भी पढ़ें: मीरपुर में भारत की धमाकेदार जीत, बांग्लादेश को 108 रन से रौंदकर सीरीज में हासिल की बराबरी

श्रीलंका के खिलाफ साल 2007 में टेस्ट डेब्यू करने वाले ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए 2016 के बाद से वनडे और 2014 के बाद से टी20 क्रिकेट नहीं खेला है. उन्होंने 121 वनडे और 56 टी20 मैच भी खेले हैं. ब्रॉड टी20 टीम के कप्तान भी रह चुके हैं. उन्होंने वनडे में 178 और टी20 में 65 विकेट हासिल किए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement