Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

USA vs PAK: राजनीति नहीं क्रिकेट के Nitish Kumar, जिसने पारी की आखिरी गेंद पर पलट दी Pakistan की किस्मत

Who is Nitish Kumar: अमेरिका ने T20 World Cup 2024 के मैच में पाकिस्तान को कांटे की टक्कर देते हुए सुपर ओवर में हराकर इतिहास रच दिया है. अमेरिका को सुपर ओवर का मौका दिलाने में नीतीश की अहम भूमिका रही.

Latest News
USA vs PAK: राजनीति नहीं क्रिकेट के Nitish Kumar, जिसने पारी की आखिरी गेंद पर पलट दी Pakistan की किस��्मत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Who is Nitish Kumar: भारत में सियासी गहमागहमी के बीच नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का नाम छाया हुआ है, जिनके समर्थन के दम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं. ठीक इसी दौरान एक और नीतीश कुमार सुर्खियों में छा गया है, जिसके बल्ले की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में अमेरिका की क्रिकेट टीम ने वो कर दिखाया, जिसका सपना हर एसोसिएट टीम देखती है. अमेरिका ने गुरुवार को सुपर ओवर तक खिंचे मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया. अमेरिका की इस जीत में उसके स्टार बल्लेबाज नीतीश कुमार ने भले ही बल्ले से महज नॉटआउट 14 रन बनाए. लेकिन यह नीतीश के बल्ले का ही 'लास्ट बॉल एफर्ट' था, जिसकी बदौलत गेंद बाउंड्री के पार जाते हुए अमेरिका के लिए सुपर ओवर का चांस ले आई.


यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: कभी 9 फीट तो कभी 4 फीट उछली गेंद, ये कैसी पिच बना दी USA ने, ICC ने तोड़ी है चुप्पी


हैरिस रऊफ पर चौका लगाकर टाई कराया मैच

नीतीश कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 14 गेंद में 14 रन बनाए और आखिर तक नॉटआउट रहे. पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हैरिस रऊफ (Haris Rauf) जब मैच की आखिरी गेंद फेंकने के लिए आए तो अमेरिका को जीतने के लिए 5 रन की जरूरत थी. हर कोई सोच चुका था कि अमेरिका मुकाबला हार चुका है, लेकिन सामने मौजूद दाएं हाथ का बल्लेबाज नीतीश कुमार मन में कुछ और ही ठाने हुए था. रऊफ ने यॉर्कर फेंकने की कोशिश की, लेकिन नीतीश ने इसे फुलटॉस बनाया और मिड-ऑफ के ऊपर से शानदार लॉफ्टेड स्ट्रोक लगाते हुए चौका ठोक दिया. मैच टाई हो चुका था और इसी के साथ अमेरिका को सुपर ओवर खेलने का मौका मिल गया. इसके बाद सुपर ओवर में अमेरिका ने पाकिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया.


यह भी पढ़ें- USA vs PAK Highlights: अमेरिका ने किया बड़ा उलटफेर, सुपर ओवर में शर्मसार हुआ पाकिस्तान, कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं रहे बाबर आजम 


अब जानिए नीतीश कुमार कौन हैं

30 साल 17 दिन के नीतीश अमेरिकी क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज हैं. दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले नीतीश भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक हैं. कनाडा के ओंटारियो में 21 मई, 1994 को जन्मे नीतीश कनाडा के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर होने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. दाएं हाथ से ऑफब्रेक गेंदबाजी भी करने वाले नीतीश ने अगस्त, 2009 में कनाडा के लिए ICC इंटरनेशनल कप में केन्या के खिलाफ मैच में खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था. 

यंगेस्ट वनडे डेब्यू का भी बनाया था रिकॉर्ड

नीतीश ने फरवरी 2010 में दुनिया का दूसरा सबसे कम उम्र का वनडे प्लेयर होने का इतिहास भी रचा था. उन्होंने महज 15 साल 273 दिन की उम्र में वनडे डेब्यू किया था. उनसे कम उम्र में वनडे डेब्यू करने का रिकॉर्ड केवल पाकिस्तान के हसन रजा का था, जिन्होंने 1996 में यह कारनामा किया था. फिलहाल वे इस रिकॉर्ड में दुनिया में 5वें नंबर पर हैं. नीतीश लगातार 3 टी20 इंटरनेशनल पारियों में फिफ्टी लगाने वाले दुनिया के 9वें बल्लेबाज हैं. साथ ही वे उन चुनिंदा प्लेयर्स की लिस्ट में भी शामिल हैं, जिनके नाम पर दो देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है.

दोस्त कहते हैं प्यार से तेंदुलकर

नीतीश कुमार कनाडा से रोजगार के बढ़िया अवसरों की तलाश में अमेरिका आए और यहां भी क्रिकेट से जुड़ गए. नीतीश ने भले ही 16 वनडे इंटरनेशनल मैच में महज 238 रन और 24 टी20 इंटरनेशनल मैच में 532 रन ही बनाए हैं. लेकिन वह कितना शानदार खेलते हैं, ये उनके निकनेम से पता चल सकता है. ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, नीतीश को उनके साथी प्यार से तेंदुलकर कहकर पुकारते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement