Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Exclusive: Pakistan में ही ISI गेस्ट हाउस में छिपा है मसूद अजहर, अफगानिस्तान में बताने के पीछे है ये चाल

FATF की तरफ से पाबंदियों का खतरा मंडरा रहा है. इसी कारण पाकिस्तान ने दुनिया की आंखों में धूल झोंकने की नई चाल चली है. पढ़िए आलोक वर्मा की रिपोर्ट.

DNA Exclusive: Pakistan में ही ISI गेस्ट हाउस में छिपा है मसूद अजहर, अफगानिस्तान में बताने के पीछे है ये चाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान (Pakistan) ने बुधवार को उस समय सभी को चौंका दिया, जब उसने कहा कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का मुखिया मसूद अजहर (Masood Azhar) अफगानिस्तान भाग गया है. भारतीय संसद पर हमले के आरोपी मसूद की गिरफ्तारी के लिए पाकिस्तानी अधिकारियों ने अफगानिस्तान (Afganistan) को पत्र भी लिख दिया. 

हालांकि अफगानिस्तान ने थोड़ी ही देर बाद पाकिस्तान के दावे को गलत भी ठहरा दिया. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने भी कहा कि मसूद अजहर पाकिस्तान में ही वहां की सेना की सुरक्षा में मौजूद है. इसके बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर पाकिस्तान ने ऐसा क्यों किया है? चलिए हम आपको बताते हैं.

पढ़ें- India Vs Pakistan: रूह अफजा शर्बत भारतीय है या पाकिस्तानी, हाई कोर्ट ने दिया क्या आदेश, जानिए पूरा मामला

बहावलपुर में ही ISI के गेस्ट हाउस में है मसूद

भारतीय खुफिया एजेंसियों के पास इस बात की पुख्ता जानकारी है कि आतंकी मसूद अजहर पाकिस्तान के बहावलपुर में ही मौजूद है, जो जैश-ए-मोहम्मद का हेडक्वार्टर है. वहां मसूद अजहर ISI के गेस्ट हाउस में मजे से दिन काट रहा है. उसकी सिक्योरिटी के लिए पाकिस्तानी सेना के जवान लगाए गए हैं. 

डिफेंस एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मसूद हमेशा बहावलपुर में ही रहता है. खासतौर पर रावलपिंडी में अपने ऊपर हुए घातक हमले के बाद से वह पूरी तरह सुरक्षा घेरे में घिरा रहता है. इसी कारण वह बहावलपुर से बाहर नहीं जाता है.

पढ़ें- भारत ही नहीं इस देश की भी ऑफिशियल लेंग्वेज है हिंदी, अपनी भाषा के बारे में जानिए 10 रोचक बातें

SCO बैठक में पाकसाफ दिखने का पैंतरा

उज्जबेकिस्तान की राजधानी समरकंद में 15-16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक होने वाली है. इस बैठक में भारत पाकिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ एक्शन नहीं होने की बात उठा सकता है. मसूद अजहर के पाकिस्तान में होने के सबूत भारत कई बार दे चुका है, लेकिन बाजवा और उनकी सरकार इस बात से इनकार करती रही है.  इसके चलते यह भी संभावना है कि भारत अजहर की गिरफ्तारी की मांग उठा दे. इसी डर से पाकिस्तान खुद को आतंक पीड़ित बताने की कवायद में जुट गया है. 

पढ़ें- Loan App Fraud: गंदा है पर धंधा है ये, जानिए कैसे काम कर रहे ये रैकेट, चीन का क्या है इसमें रोल

18 अक्टूबर का भी सता रहा है डर

पेरिस स्थित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की 18 से 21 अक्टूबर तक बैठक होने वाली है. FATF पूरी दुनिया में आतंकवाद को मिल रही पनाह और वित्तीय मदद पर नजर रखती है और ऐसा करने वाले देशों पर कार्रवाई करती है. पाकिस्तान को FATF ने लंबे समय से ग्रे लिस्ट में रखा हुआ है. 

इस्लामाबाद स्थित स्वतंत्र थिंक टैंक तबादलाबी द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के मुताबिक, एफएटीएफ की तरफ से साल 2008 से ग्रे लिस्ट में रहने की वजह से पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को 38 अरब डॉलर का भारी नुकसान हुआ है. IMF से लोन मिलने के बाद भी उसकी हालत लगातार बिगड़ रही है. ऐसे में आतंकवादियों पर कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान के ऊपर भारी दबाव है.

पढ़ें- Attorney General : कौन होते हैं अटॉर्नी जनरल? इस पद पर दोबारा वापसी करेंगे मुकुल रोहतगी

पाकिस्तान पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एफएटीएफ की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया था, जिसमें आतंकवाद को रोकने के लिए पाकिस्तानी कदमों को नाकाफी बताया गया था. अक्टूबर की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से हटाए जाने पर फैसला होना है, लेकिन पाकिस्तान का दौरा करने वाले एफएटीएफ अधिकारियों ने साफ तौर पर कह दिया है कि आतंक के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई नाकाफी है. इसलिए मसूद अजहर को गिरफ्तार करने के लिए उसने पत्र लिखने का दिखावा किया है.

पढ़ें- क्या था पाकिस्तान 'ऑपरेशन जिब्राल्टर'? भारत ने कैसे दिया मुंहतोड़ जवाब

पहले भी कर चुका है कार्रवाई का दिखावा

पाकिस्तान पहले भी FATF के दबाव में आतंक के बड़े आकाओं पर कार्रवाई का दिखावा कर चुका है. लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar E Taiba) के प्रमुख हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को सजा सुनाने का भी नाटक हुआ है. साथ ही मुंबई हमले में आतंकियों के हैंडलर और लश्कर ए तैयबा के ऑपरेशन कमांडर साजिद मीर पर भी कार्रवाई करने का दिखावा किया गया, जबकि इससे पहले पाकिस्तान साजिद मीर के मारे जाने का दावा करता रहा है. 

पढ़ें- जानिए क्यों चीन की सबसे बड़ी झील सूखी और Pakistan में बन गई इतनी बड़ी Lake?

इसी तरह लश्कर का मुखौटा भी कई बार बदला जा चुका है. लश्कर पर बैन लगने के बाद इसे जमाद उद दावा के नाम से एक्टिव किया गया. इस संगठन पर भी बैन लगने के बाद यह फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन के नाम से काम करने लगा. जब यह भी जांच के घेरे में आ गया तो इसका नाम अल्लाह हू अकबर तहरीर कर दिया गया. इससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान की कथनी और करनी में कितना अंतर है.

पढ़ें- भारत ही नहीं इस देश की भी ऑफिशियल लेंग्वेज है हिंदी, अपनी भाषा के बारे में जानिए 10 रोचक बातें

इसलिए भी मसूद को अफगानिस्तान में बताया

एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि मसूद के अफगानिस्तान में मौजूद होने की बात कहना, उसे बचाने की साजिश का ही हिस्सा है. दरअसल पाकिस्तान को अच्छी तरह मालूम है कि तालिबान हुकूमत मसूद के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगी, क्योंकि मसूद के तालिबान से पुराने और अच्छे संबंध हैं. इसी कारण तालिबान ने 1999 में भारतीय विमान का अपहरण कर कंधार लाने वाले आतंकियों की मदद की थी. इस अपहरण कांड में यात्रियों के बदले भारत से रिहा कराए आतंकियों में मसूद अजहर भी शामिल था. इसके अलावा पिछले साल अफगानिस्तान में तालिबानी शासन आने पर भी मसूद ने खुलेआम खुशी जताई थी. ऐसे में वह अफगानिस्तान में पाकिस्तान से भी ज्यादा सुरक्षित है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement