Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections Phase 5 Voting: 5 राज्यों की 49 सीटों के लिए मतदान, जानें क्या रहेगी टाइमिंग और कौन सीं हैं हॉट सीट

Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting: लोकसभा चुनावों के 5वें चरण के लिए मतदान 20 मई को आयोजित होगा. 5 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों में सबसे ज्यादा निगाह रायबरेली सीट पर रहेगी, जहां से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं.

Latest News
Lok Sabha Elections Phase 5 Voting: 5 राज्यों की 49 सीटों के लिए मतदान, जानें क्या रहेगी टाइमिंग और कौन सीं हैं हॉट सीट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting: लोकसभा चुनाव अब 5वें चरण में पहुंच गए हैं. 5 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए इस चरण में मतदान 20 मई को आयोजित होगा. सभी सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान की शुरुआत होगी. इस चरण में सबसे ज्यादा 14 सीटों पर उत्तर प्रदेश में मतदान होना है, जबकि उसके बाद महाराष्ट्र में 13 सीटों पर चुनाव है. अन्य राज्यों में बिहार में 5 सीट, झारखंड में 3 सीट, ओडिशा में 5 सीट, पश्चिम बंगाल में 7 सीट और लद्दाख व जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर मतदान होगा. इस चरण की 49 सीटों पर साल 2019 में औसत मतदान 62.01% रहा था. इस बार 49 सीटों के लिए 695 कैंडिडेट्स मैदान में हैं. इस बार पहले ही मतदान का प्रतिशत कम रहा है. ऐसे में इस चरण में कितना मतदान होगा, इस पर सभी की निगाहें रहेंगी. आइए आपको इस चरण में किस राज्य में किन सीटों पर चुनाव हो रहा है, वो बताते हैं. साथ ही जानिए इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों का भी ब्योरा.

पांचवे चरण की ये हैं टॉप-10 हॉट सीट

  1. रायबरेली सीट: उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट को इस चरण की सबसे हॉट सीट माना जा सकता है, जहां से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं. यह सीट साल 2019 में राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी ने जीती थी. भाजपा ने यहां दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है, जो 2019 में सोनिया गांधी से हारे थे.
  2. अमेठी सीट: उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर भी सबकी निगाह हैं, जहां से भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं. स्मृति ने 2019 में राहुल गांधी को हराकर इस सीट पर कांग्रेस का पारंपरिक किला ध्वस्त किया था. इस बार कांग्रेस ने यहां अनजान से उम्मीदवार केएल शर्मा को उतारा है.
  3. लखनऊ सीट: उत्तर प्रदेश की लखनऊ  लोकसभा सीट को भाजपा का गढ़ माना जाता है. साल 2019 में यहां से जीते केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ही इस बार भी चुनौती दे रहे हैं. राजनाथ के सामने सपा-कांग्रेस ने साझा उम्मीदवार के तौर पर प्रदेश के पूर्व मंत्री व मौजूदा विधायक रविदास मेहरोत्रा को उतारा है, जबकि बसपा से सरवर मलिक की चुनौती है.
  4. हाजीपुर सीट: बिहार की हाजीपुर सीट को लोकजनशक्ति पार्टी का गढ़ माना जाता है. यहां से लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान खुद चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने राजद ने शिवचंद्र राम को उतारा है. भाजपा और जदयू चिराग को समर्थन दे रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने शिवचंद्र को समर्थन दिया है.
  5. सारण सीट: बिहार की सारण सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि उनके सामने राजद ने लालू प्रसाद यादव की सबसे छोटी बेटी रोहिणी आचार्य को उतारा है. इस सीट पर अब तक रूडी जीतते रहे हैं, लेकिन इस बार मुकाबला रोचक है.
  6. बारामुला सीट: जम्मू-कश्मीर की बारामुला लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ रहे हैं, जिनके सामने पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज की चुनौती है.
  7. कल्याण सीट: महाराष्ट्र की कल्याण लोकसभा सीट पर 'शिवसेना बनाम शिवसेना' की चुनौती है. शिवसेना (शिंदे) से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि शिवसेना (UBT) ने वैशाली दारेकर को इस सीट पर टिकट दिया है.
  8. मुंबई नॉर्थ सीट: महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ लोकसभा सीट पर भाजपा ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को टिकट दिया है, जो बेहद एक्टिव दिखाई दिए हैं. उनका सामना कांग्रेस के भूषण पाटिल से हो रहा है.
  9. मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल सीट: महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल लोकसभा सीट भी बेहद खास है, क्योंकि यहां से भाजपा ने मुंबई हमले के आरोपी अजमल कसाब को फांसी दिलाने वाले मशहूर वकील उज्जवल निकम को उतारा है, जिनका सामना कांग्रेस की चार बार की विधायक वर्षा एकनाथ गायकवाड़ से हो रहा है.
  10. कैसरगंज सीट: उत्तर प्रदेश की कैसरगंज लोकसभा सीट भी सबकी निगाह में हैं. यहां से विवादित सांसद व भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह का टिकट काटकर भाजपा ने उनके बेटे करण भूषण सिंह को उतारा है. सपा ने यहां भगत राम पांडेय को, जबकि बसपा ने नरेंद्र पांडेय को टिकट दिया है.

5वें चरण में किस राज्य में किन सीटों पर चुनाव

  • उत्तर प्रदेश में रायबरेली, अमेठी, लखनऊ, मोहनलाल गंज, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, और गोंडा लोकसभा सीट पर मतदान होगा.
  • महाराष्ट्र में धुले, डिंडोई, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ-वेस्ट, मुंबई नॉर्थ-ईस्ट, मुंबई नॉर्थ-सेंट्रल, मुंबई साउथ-सेंट्रल और मुंबई साउथ लोकसभा सीट पर मतदान होगा. 
  • बिहार में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर और सारण लोकसभा सीट पर मतदान आयोजित किया जाएगा.
  • झारखंड में चतरा, कोडरमा और हजारीबाग लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में मतदान किया जाएगा.
  • जम्मू-कश्मीर में इस चरण में भी एक ही सीट पर मतदान आयोजित किया जाएगा. यह बारामुला लोकसभा सीट है.
  • लद्दाख की इकलौती लोकसभा सीट पर भी इसी चरण में मतदान हो जाएगा.
  • ओडिसा की बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगिर, कंधमाल और अस्का लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. 
  • पश्चिम बंगाल की बैरकपुर, हावड़ा, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग, बनगांव और उलुबेरिया लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.

5वें चरण के बारे में कुछ खास बातें

  • भाजपा ने 9 केंद्रीय मंत्रियों व राज्य मंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारा हुआ है, जिनमें पीयूष गोयल, राजनाथ सिंह व स्मृति ईरानी प्रमुख नाम हैं.
  • साल 2019 में इस चरण की सीटों में सबसे ज्यादा 80.13% मतदान पश्चिम बंगाल में, जबकि सबसे कम 34.6% जम्मू-कश्मीर में हुआ था.
  • इस चरण की 49 सीटों में से साल 2009 से 5 पर भाजपा जीत रही है, जबकि टीएमसी ने 3, बीजद ने 2, कांग्रेस ने 1 और शिवसेना ने 1 सीट लगातार जीती है.
  • 5वें चरण में 695 उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा 264 उम्मीदवार महाराष्ट्र व 144 उत्तर प्रदेश में हैं. इनमें 12% महिला उम्मीदवार हैं. इन उम्मीदवारों में से 227 करोड़पति हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement