Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sikkim Flash Floods: बाढ़ में बहे बमों से तीस्ता नदी में विस्फोट, बंगाल में दो मरे, सामने आए Video, 8 पॉइंट्स में पूरी बात

Sikkim Cloudburst: सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने के बाद आई बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई है. जल सैलाब में 7 जवानों समेत 40 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 22 के शव मिल चुके हैं. अब राज्य सरकार ने इसे लेकर एक डरावनी चेतावनी दी है.

Sikkim Flash Floods: बाढ़ में बहे बमों से तीस्ता नदी में विस्फोट, बंगाल में दो मरे, सामने आए Video, 8 पॉइंट्स में पूरी बात

Sikkim Floods में सेना का गोला-बारूद डिपो भी बह गया है. (फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Sikkim Flash Floods Update- सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने के बाद तीस्ता नदी में आए जल सैलाब ने भयानक तबाही मचाई है. रेस्क्यू ऑपरेशन के बीच अब एक नया खतरा सामने आया है. बाढ़ में बह गए भारतीय सेना के गोला-बारूद अब तीस्ता नदी में जगह-जगह फट रहे हैं. सिक्किम में रांगपो और बरदांग में तीस्ता नदी के किनारे बहकर आए गोला-बारूद में विस्फोट हुआ है. रांगपो में विस्फोट के दौरान का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. उधर, पश्चिमी बंगाल में बाढ़ में बहकर आए मोर्टार बम में छेड़छाड़ के बाद हुए विस्फोट में 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 4 लोग घायल हुए हैं. इस खतरनाक स्थिति को लेकर सिक्किम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (SSDMA) ने पहले ही एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें लोगों को तीस्ता नदी के किनारों से दूर रहने के लिए कहा गया था. SSDMA ने इन जगहों पर बाढ़ के पानी में बहकर आए भारतीय सेना के गोला-बारूद की मौजूदगी होने और उसमें छेड़छाड़ पर विस्फोट होने की आशंका जताई थी.

आइए 8 पॉइंट्स में आपको बताते हैं कि सिक्किम में ताजा हालात क्या हैं-

1. नदी किनारे हुए विस्फोट के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

तीस्ता नदी के किनारे कीचड़ में फंसे भारतीय सेना के गोला-बारूद में विस्फोट पैकयांग जिले के रांगपो में हुआ है. इसके अलावा बरदांग में भी नदी में ऐसे विस्फोट हुए हैं. इन विस्फोट के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. तीस्ता नदी को इस समय बम जैसा बताया जा रहा है.

2. कबाड़ में बेचने के लिए उठाया मोर्टार बम बना काल

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के चापाडांगा गांव में मोर्टार बम में विस्फोट से 2 लोग मारे गए हैं, जबकि 4 घायल हुए हैं. विस्फोट उस समय हुआ, जब एक व्यक्ति मोर्टार बम को उठाकर कबाड़ में बेचने के लिए खोलने की कोशिश करने लगा. पश्चिम बंगाल पुलिस का मानना है कि यह मोर्टार बम भारतीय सेना का है, जो तीस्ता नदी की बाढ़ के साथ बहकर सिक्किम से जलपाईगुड़ी जिले तक पहुंच गया.

3. पहले जानिए क्या कहा गया है एडवाइजरी में

सिक्किम के राहत आयुक्त व IAS अफसर अनिल राय राज ने एडवाइजरी 6 अक्टूबर को जारी की है. इस एडवाइजरी में स्पष्ट कहा गया है कि स्थानीय आबादी को चेतावनी दी जाती है कि तीस्ता नदी के बहाव वाले इलाकों में विस्फोटक या हथियार हो सकते हैं. इन हथियारों को छेड़ना या उठाना नहीं चाहिए, क्योंकि इनमें विस्फोट हो सकता है और गंभीर चोट लग सकती है. ऐसे किसी भी उपकरण के नजर आने पर तत्काल जिला कलेक्टर या स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर को जानकारी दी जाए.

4. कौन से हथियारों को लेकर दी जा रही चेतावनी

उत्तरी सिक्किम में आई इस बाढ़ में भारतीय सेना का बुरदांग स्थित गोला-बारूद डिपो भी प्रभावित हुआ है. बड़ी संख्या में सेना के वाहन भी बाढ़ में बह गए थे. इसी दौरान हथियार और गोला-बारूद भी जल सैलाब में बह गए, जो तीस्ता नदी के किनारे बाढ़ के बाद बच गए कीचड़ में हो सकते हैं. 

SSDMA

5. अब तक 40 लोगों की मौत की पुष्टि, 118 अब भी लापता

राज्य में तीन दिन बाद भी 118 लोग लापता हैं, जिनमें बरदांग इलाके से लापता हुए भारतीय सेना के 15 जवान भी शामिल हैं. राज्य के मुख्यमंत्री पीएस तमांग ने शुक्रवार को बताया कि अब तक 40 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. मरने वालों में सेना के 23 लापता जवानों में से 7 शामिल हैं. एक जवान सही सलामत रेस्क्यू कर लिया गया था, लेकिन बाकी 15 जवान अब भी लापता हैं.

6. लापता लोगों की तलाश अब निचले इलाकों में

लापता हुए सेना के जवानों और नागरिकों की तलाश अब निचले इलाकों में चल रही है. माना जा रहा है कि निचले इलाकों की तरफ बाढ़ का पानी तेजी से गया है, जिससे ये लोग बहकर उन्हीं इलाकों में गए होंगे. मुख्यमंत्री तमांग ने बताया कि निचले इलाकों में तलाश के दौरान लगातार शव मिल रहे हैं. शुक्रवार को भी कई शव मिले हैं. लोगों की तलाश में सेना और NDRF की रेस्क्यू टीमें लगी हुई हैं. साथ ही वायुसेना, NDRF और SDRF के हेलिकॉप्टर भी लगाए गए हैं.

7. लाचेन-लाचुंग में फंसे हुए हैं 4,000 लोग

बाढ़ के कारण रास्ते कट जाने से बड़ी संख्या में लोग फंस गए हैं. सिक्किम के मुख्य सचिव विजय भूषण पाठक के मुताबिक, लाचेन और लाचुंग में करीब 3,150 लोग फंसे हुए हैं. इनके अलावा करीब 800 ड्राइवर भी फंसे हुए हैं. सभी को हेलिकॉप्टरों से रेस्क्यू किया जा रहा है.

8. स्कूल-कॉलेज 15 अक्टूबर तक किए बंद

राज्य में अभी आपदा की स्थिति में सुधार आने के आसार नहीं हैं. विशेषज्ञों ने एक और ग्लेशियर के फटने की आशंका जताई है. इसके चलते स्कूल-कॉलेजों में अवकाश को 8 अक्टूबर के बजाय 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement