Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बादल फटना किसे कहते हैं, ये कब और कैसे फटता है? मानसून में क्यों बढ़ती हैं ये घटनाएं, जानें Cloudburst का पूरा A to Z

What is Cloudburst: देश के कई राज्यों में इस समय बादल फटने की घटनाओं के कारण तबाही मची हुई है. बुधवार रात से गुरुवार सुबह के बीच ही चार जगह ऐसा हुआ है. क्या आप जानते हैं कि बादल फटना क्या होता है और ये घटना क्यों व कब होती है? चलिए हम आपको बताते हैं.

Latest News
बादल फटना किसे कहते हैं, ये कब और कैसे फटता है? मानसून में क्यों बढ़ती हैं ये घटनाएं, जानें Cloudburst का पूरा A to Z
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

What is Cloudburst: देश के दक्षिण से उत्तर तक तीन राज्यों में तीन दिन के अंदर बादल फटने की 6 घटनाएं हुई हैं. केरल के वायनाड से लेकर उत्तराखंड के केदारनाथ और हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, शिमला और मंडी जिलों में इसके चलते तबाही जैसे हालात बने हुए हैं. वायनाड में जहां 167 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं केदारनाथ में सैकड़ों जान जल सैलाब के बीच फंसी हुई हैं. हिमाचल के तीनों जिलों में भारी तबाही के साथ ही 50 से ज्यादा लोग लापता हैं. इन सब घटनाओं के बारे में जानकर आपके मन में भी आ रहा होगा कि आखिर बादल फटना क्या होता है? यह घटना कब और कैसे होती है? बादल फटने का कारण क्या होता है और ये घटनाएं मानसून सीजन में ही क्यों ज्यादा देखने को मिलती हैं? चलिए हम आपको इन सभी बातों का जवाब देते हैं.


यह भी पढ़ें- Himachal Cloudburst: हिमाचल में कुल्लू से शिमला तक 3 जगह फटे बादल, 50 लोग लापता, 5 पॉइंट्स में पढ़ें अपडेट 


पहले जानिए क्या होता है बादल फटना

बादल फटना उस घटना को कहते हैं, जिसमें किसी एक जगह अचानक बहुत ज्यादा बारिश हो जाती है. मौसम विज्ञानी इसे 1 घंटे के मानक पर आंकते हैं. यदि 1 घंटे के अंदर कहीं 100 mm या उससे ज्यादा बारिश होती है तो इस घटना को बादल फटना कहते हैं. इसे साइंटिफिक लेंग्वेज में 'क्लाउडबर्स्ट' या 'फ्लैश फ्लड' भी कहा जाता है. इसमें ऐसा प्रभाव होता है जैसे, आप बाल्टी भरकर अचानक उसे किसी एक जगह पर उड़ेल दें. 


यह भी पढ़ें- Kedarnath Cloudburst: केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फटा, 200 तीर्थयात्रियों के फंसे होने की आशंका, रेस्क्यू जारी 


बादल फटने की घटना क्यों और कब होती है?

किसी एक जगह बहुत सारे नमी वाले बादल (आम बोलचाल में बारिश वाले बादल) जमा होने पर पानी की बूंदों के आपस में मिलने से यह घटना होती है. पानी की बूंदों के मिलने से उनके वजन के कारण बादल की डेंसिटी बढ़ जाती है, जिससे वह अचानक बहुत ज्यादा पानी बरसा देता है.  


यह भी पढ़ें- Wayanad Landslide: वायनाड हादसे में अब तक 150 लोगों की मौत, सेना ने 1,000 लोग बचाए, जानिए क्यों होता है भूस्खलन


पहाड़ों पर ही क्यों होती हैं बादल फटने की ज्यादा घटनाएं?

बादल फटने की घटना कहीं पर भी हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह पहाड़ी इलाकों में ज्यादा देखने को मिलती है. दरअसल बादल फटने की घटना अमूमन धरती की सतह से 12-15 किलोमीटर पर होती है. पहाड़ी इलाकों में पानी से भर बादल दो पहाड़ों के बीच फंसने के चलते अचानक पानी में बदल जाते हैं. इससे एक ही जगह पर बहुत ज्यादा तेज बारिश होने लगती है, जिसे बादल फटना कहा जाता है.


यह भी पढ़ें- Delhi: भारी बारिश से एक और दर्दनाक घटना, नाले में गिरने से मां-बेटे की मौत, जानिए क्यों हो रहे हैं ऐसे हादसे 


बादल फटने से क्यों मचती है तबाही?

बादल फटने के कारण तबाही का असली कारण तेजी से आए जल सैलाब से बाढ़ जैसे हालात पैदा होना होता है. नदी-नालों में पानी भयावह गति से दौड़ता है, जो किनारे तोड़कर आसपास के इलाकों तक में बाढ़ ले आता है. पानी की बहुत ज्यादा गति होने के कारण मिट्टी कट जाती है. यदि पहाड़ी इलाका होता है तो ढलान पर यह गति और ज्यादा हो जाती है, जो बड़े-बड़े बोल्डरों को भी अपने साथ लुढ़काकर लाती है, जिनकी चपेट में आकर बड़े-बड़े भवन, पुल आदि भी ध्वस्त हो जाते हैं. इसके चलते वहां जान-माल की हानि ज्यादा होती है. केरल के वायनाड में ऐसे ही हालात बने हैं, जिसके चलते 167 लोगों की मौत हुई है और 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement