Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पहली तारीख को ही सस्ती हो गई गैस, 92 रुपये तक कम हो गए दाम, जानिए किसे मिलेगा फायदा

LPG Gas Prices Today: तेल और गैस कंपनियों ने कर्मशियल गैस के सिलेंडर के दामों में काफी कटौती कर दी है.

पहली तारीख को ही सस्ती हो गई गैस, 92 रुपये तक कम हो गए दाम, जानिए किसे मिलेगा फायदा

GAS Prices: 1 अप्रैल से लागू हो रहे हैं बड़े बदलाव.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अप्रैल महीने की पहली तारीख को गैस के दामों (Gas Prices) में जोरदार कटौती हुई है. अलग-अलग शहरों में गैस के दामों में कटौती हुई है लेकिन ये कटौती 92 रुपये तक के आसपास हुई है. हालांकि, गैस के दामों में यह कमी सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर (Commercial LPG Gas Cylinder) के लिए आई है. घरेलू गैस कनेक्शन के लिए गैस के दाम उतने ही हैं और आम जनता को इसमें कोई राहत नहीं मिली है.

रिपोर्ट के मुताबिक, कमर्शियल गैस के सिलेंडर के दाम 91.50 रुपये कम हो गए हैं. पिछले महीने ही इसमें 350 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नए दाम 1 अप्रैल 2023 से ही लागू कर दिए गए हैं. सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर के दाम किए जाने के चलते घरों में 14.2 किलो वाला सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को इस कटौती का कोई लाभ नहीं मिलेगा और उन्हें पुराने रेट पर ही गैस खरीदनी होगी.

यह भी पढ़ें- Weather Update: बारिश के साथ होगी अप्रैल की शुरुआत, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

कहां कितने में मिलेगा कमर्शियल सिलेंडर
नए रेट के मुताबिक, इण्डेन गैस का 19 किलो वाला सिलेंडर दिल्ली में 2028 रुपये में, कोलकाता में 2132 रुपये में, मुंबई में 1980 रुपये में और चेन्नई में 2192 रुपये में मिलेगा. बता दें कि पिछले साल 1 अप्रैल को दिल्ली में इसी सिलेंडर की कीमत 2253 रुपये थी यानी एक साल में इसकी कीमत में 225 रुपये की कमी आई है. पिछले ही महीने इसके दामों में 350 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

यह भी पढ़ें- Bank Holidays April 2023: अप्रैल में कहां-कब बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

बता दें कि कमर्शियल एलपीजी गैस का इस्तेमाल मुख्य रूप से रेस्तरां और होटलों में किया जाता है. इनके सिलेंडर का आकार भी बड़ा होता है. घरेलू गैस के सिलेंडर में जहां 14.2 किलोग्राम गैस भरी जाती है वहीं कमर्शियल गैस के सिलेंडर में 19 किलो एलपीजी गैस भरी जाती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement