Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Summit: 4254 रुपये खर्च हुए जी-20 के आयोजन के लिए, जानें बदले में भारत को क्या मिलेगा 

India Spent 4254 Crore: जी20 समिट की तैयारियों और इस भव्य आयोजन में 4254 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. अब सवाल है कि इन तैयारियों पर भारत ने करोड़ों रुपये खर्च तो कर दिए हैं लेकिन बदले में पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका, ब्रिटेन समेत बाकी देशों से कौन सी बड़ी डील करने वाले हैं. 

G-20 Summit: 4254 रुपये खर्च हुए जी-20 के आयोजन के लिए, जानें बदले में भारत को क्या मिलेगा 

G-20 Summit In Delhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में आयोजित हो रहे जी-20 सम्मेलन की भव्यता को पूरी दुनिया देख रही है. कार्यक्रम की जगह, दिल्ली की साज-सज्जा से लेकर तैयारियों और मेहमानों के स्वागत में भारत सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है. हालांकि, बहुत से लोगों के मन में सवाल है कि भव्य आयोजन और हजारों करोड़ के खर्चे के बाद बदले में भारत को क्या मिलने वाला है. क्या पीएम मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना का फायदा दूरगामी रहने वाला है और भारत अपनी आर्थिक क्षमता का विस्तार करने में कामयाब हो सकेगा? जी-20 समिट के अलावा पीएम मोदी अब तक अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक समेत कई बड़े वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी कर रहे हैं. इनके जरिए कई अहम और बड़े समझौते होने की उम्मीद है. 

जी-20 का भव्य आयोजन बदलते भारत की तस्वीर 
रिपोर्ट के मुताबिक जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली को सजाने में 4254.75 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. फुटपाथ की मरम्मत से लेकर, स्ट्रीट लाइटिंग और आयोजन स्थल को सजाने-संवारने और मेहमानों की आवभगत में यह खर्च किया जा रहा है. हालांकि इस भव्य आयोजन की सफलता पूरी दुनिया में भारत की धाक बना रही है. प्रधानमंत्री मोदी की वैश्विक छवि के साथ यह बदलते भारत की मजबूत तस्वीर को भी पेश कर रहा है. ऐसे बड़े वैश्विक आयोजन अब भारत जैसे एशियाई देशों में मुमकिन है. 

यह भी पढ़ें: G20 में पीएम मोदी के साथ नाम लिखा 'BHARAT', क्या बदल गया देश का नाम?

अमेरिका-बारत के बीच 1 अरब डॉलर निवेश का समझौता
जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी भारत आए हैं. भारत पहुंचने के कुछ ही देर बाद उन्होंने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है. दोनों देशों के बीच रीन्यूएबल इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट फंड पर सहमति बनी है. भारत और अमेरिका मिलकर इस क्षेत्र में 1 अरब डॉलर का निवेश करेंगे. इसके अलावा, चीन की कमजोर होती अर्थव्यवस्था के बीच भारत के लिए मैन्युफैक्चरिंग हब बनने का शानदार मौका है और जी-20 इसके लिए सही मंच भी है.

यह भी पढ़ें: G20 डिनर का नहीं मिला न्योता, खड़गे बोले, 'यह राजनीति ठीक नहीं'

भारत के दामाद ऋषि सुनक दे सकते हैं बड़ा तोहफा 
मीडिया में भारत के दामाद नाम से चर्चित ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक भी भारत को बड़ा तोहफा दे सकते हैं. सुनक और पीएम मोदी के बीच शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई है. दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, अनाज समझौता, कोरोना वैक्सीन रिसर्च, एमएससीए फाइटर जेट इंजन को लेकर बातचीत हुई है. ब्रिटेन के साथ- जर्मनी जी20 देशों के बीच सोलर एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन, क्लीन एनर्जी यूपीआई पर चर्चा होने वाली है. माना जा रहा है कि ब्रिटेन और भारत के बीच मुक्त व्यापार पर बड़ा समझौता हो सकता है.

इटली, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्षों से भी करेंगे मोदी मुलाकात
भारत और जर्मनी के बीच बी जी-20 समिट से इतर कई मुद्दों पर बातचीत होगी और दोनों देशों के बीच अहम समझौते हो सकते हैं. पीएम इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलॉनी के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. दोनों देशों के बीत हेलिकॉप्टर, रडार, इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर आदि पर बातचीत होगी. माना जा रहा है कि इन सभी द्विपक्षीय वार्ताओं से भारत के बड़े और प्रमुख देशों के साथ दूरगामी संबंध बनेंगे. भारत की तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था के लिए खुद को वैश्विक बाजार के तौर पर स्थापित करने का यह बेहतरीन मौका है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement