Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IAF Strength: कितनी मजबूत है भारतीय वायुसेना, किन घातक हथियारों की ताकत से कांपते हैं चीन-पाकिस्तान? 5 पॉइंट्स में जानिए

भारत की तीनों सेनाएं अजेय बन गई हैं. जमीन, समुद्र से लेकर आसमान तक हर जगह देश अपनी सरहद की हिफाजत कर रहा है, पर क्या आप वायुसेना की ताकत जानते हैं?

IAF Strength: कितनी मजबूत है भारतीय वायुसेना, किन घातक हथियारों की ताकत से कांपते हैं चीन-पाकिस्तान? 5 पॉइंट्स में जानिए

भारतीय वायुसेना सीमाई इलाकों में कर रही है युद्ध अभ्यास.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत (India) के पास अगर मजबूत सेनाएं न होतीं तो भारत का नक्शा अब तक बदल चुका होता. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन जैसे हैं, जो हर पल घात लगाए रहते हैं कि कब, कहां से घुसपैठ कर ली जाए. यह भारत की तीनों सेनाओं का पराक्रम ही है, जिसकी वजह से हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं. जम्मू और कश्मीर से लेकर लद्दाख, डोकलाम और अरुणाचल प्रदेश तक, हर जगह हमारे पड़ोसियों की बुरी नजरें, हमारी जमीन पर है. तवांग में हुई झड़प ने एक बार फिर साबित किया कर दिया है कि जरा भी हम कमजोर पड़े तो नतीजे बेहद बुरे साबित होंगे. शायद यही वजह है कि चीन के साथ तनाव के बीच भारतीय वायुसेना देश के पूर्वोत्तर हिस्से में युद्ध अभ्यास कर रही है.

वायुसेना ने इस युद्ध अभ्यास में राफेल, मिग, तेजस, सुखोई-30MKI और राफेल जेट समेत कई अत्याधुनिक विमानों को उतार दिया है. पूर्वोत्तर क्षेत्र में वायुसेना के सभी एडवांस एयर बेस और कुछ एडवांस लैंडिंग ग्राउंड्स (ALG) इस युद्ध अभ्यास में शामिल हो रहे हैं. मतलब साफ है कि आज दुनिया भारतीय वायुसेना की ताकत देखने जा रही है. आइए जानते हैं हमारे पास ऐसे कौन से हथियार, मिसाइलें और फाइटर जेट्स हैं, जिनसे पड़ोसी कांपते हैं.

LoC और LAC में क्या फर्क होता है? आखिर चीन और भारत के बीच बॉर्डर पर क्यों नहीं चलाई जाती गोलियां

1. ...इसलिए सीमाओं की रेकी से डरते हैं पड़ोसी देश

पाकिस्तान और चीन दोनों देशों को पता है कि अगर सीमाओं पर रेकी की तो भारतीय सेना छोड़ने वाली नहीं है. यही खौफ दोनों देशों को आसमान में भी है. भारतीय वायुसेना के पास 800 से ज्यादा ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हैं जो किसी भी समय सेनाओं की मदद के लिए तैयार रहते हैं.

2. ये है भारतीय वायुसेना की ताकत

हमले की स्थिति से निपटने के लिए या हमला करने के लिए भारत के जंगी बेड़े में 800 से ज्यादा अटैकिंग एयरक्राफ्ट हैं. भारत के पास 323 से ज्यादा ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट हैं. भारतीय वायुसेना के पास हेलीकॉप्टर्स की भी पूरी खेप है, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. भारत के पास कॉम्बैट हेलीकॉप्टर भी हैं.  

अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ क्या है सीमा विवाद? किन-किन इलाकों पर हो चुका है तनाव

3. ...इन फाइटर जेट्स से कांपते हैं पड़ोसी

भारतीय वायुसेना के पास करीब 666 हेलीकॉप्टर हैं, जिनमें अटैक और कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों की भी संख्या पर्याप्त है.भारतीय वायुसेना के हंटर, नेट, औरागन, बिसन, जैगुआर, वैंपायर, मिराज, मिग-21, मिग-27, मिग-29 जैसे फाइटर जेट हैं जिनकी मौजूदगी से ही दुश्मन कांपते हैं. ये सभी अपग्रेडेड हैं और अत्याधुनिक हथियारों से लैस हैं. 

4. बॉम्बर्स, ब्रह्मोस, सुखोई, चेतक वायुसेना के अचूक ताकत

देश के पास बॉम्बर्स एयरक्राफ्ट की भी कमी नहीं है. ब्रह्मोस रेंज की मिसाइलों का दम दुनिया जानती है. सुखोई जैसे लड़ाकू विमानों की हैरतअंगेज खूबियों से भी पड़ोसी वाकिफ हैं. वायुसेना के पास सुपरसॉनिक मिसाइल से लैस 40 सुखोई-30 MKI लड़ाकू विमान हैं. चीन और पाकिस्तान की सीमाओं के पास तैनात ये विमान किसी भी टार्गेट को ध्वस्त करने में सक्षम हैं. रेस्क्यू मिशन में भी भारतीय वायुसेना अव्वल है. चेतक और चीता जैसे हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना की बड़ी ताकत हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन में अक्सर इनका इस्तेमाल होता है. ध्रुव, चिनूक और अपाचे जैसे हेलीकॉप्टर भी भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाते हैं.

5. ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी किसी से नहीं कम 

युद्ध के समय ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट्स की भूमिका बेहद खास होती है. भारत के पास  डाकोटा, Devon C-119, बॉक्सकार, ऑटर्स, वाइकाउंट, इलिशिन जैसे ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट्स हैं. स्पिटफायर, ऑस्टर और हार्वार्ड विजिलेंस एयरक्राफ्ट हैं, जिनकी नजर से बचना नामुमकिन है. 

पराजय का स्वाद चख चुका है पाकिस्तान, अब बारी चीन की

भारत ने आजादी की लड़ाई के बाद से 5 युद्ध लड़े हैं. साल 1962 में हुए जंग में चीन भारत पर भारी पड़ गया था. तब से लगातार भारत ने अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर दिया और आज चीन किसी भी मोर्चे पर भारत से फतह नहीं कर सकता है. पाकिस्तान से हुई 4 लड़ाइयों में पाकिस्तान ने मुंह की खाई है. सभी लड़ाइयों में वायुसेना ने अपना दम दिखाया था और दुश्मन डरकर भाग निकले थे. 

राजीव गांधी फाउंडेशन क्या है? क्या करता है काम और चीन से कनेक्शन के क्यों लगे आरोप

हर ऑपरेशन में अव्वल रही है भारतीय वायुसेना

ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और बालाकोट एयर स्ट्राइक को कौन भूल सकता है. भारतीय वायुसेना इन ऑपरेशन्स में दुश्मनों पर भारी पड़ी है. वजह है कि भारतीय वायुसेना के पास कभी न हार मानने का जज्बा है और अत्याधुनिक विमानों की ऐसी ताकत है कि जो टकराया वह मिट गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement