Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab में सक्रिय हैं कितने गैंग, खूब मचाते हैं दहशत, क्यों बुलंद हैं बदमाशों के हौसले?

Explainer: पंजाब में 8 से 10 आपराधिक संगठन सक्रिय हैं जिनके सदस्य सूबे में आतंक मचाते हैं. 40 से ज्यादा मोस्ट वांटेड गैंगस्टर इसी स्टेट से हैं.

Punjab में सक्रिय हैं कितने गैंग, खूब मचाते हैं दहशत, क्यों बुलंद हैं बदमाशों के हौसले?

गैंग्सटर लारेंस बिश्नोई. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: पंजाबी (Punjab) सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) की हत्या ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि पंजाब में माफिया राज (Mafia Culture) अभी तक खत्म नहीं हुआ है. दहशतगर्दों के हौसले इतने बुलंद थे कि कुछ दिनों पहले मोहाली में पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) से हमला हुआ था. 

    हाल ही में नकोदर में एक अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी की हत्या ने पंजाब में सक्रिय आपराधिक गिरोहों की पोल खोल दी थी. पंजाब में एक से बढ़कर एक गिरोह सक्रिय हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक 8 से 10 सक्रिय गिरोह ऐसे हैं जिनकी पंजाब में तूती बोलती है. 

    Sidhu Moosewala Murder: कौन है पंजाबी सिंगर की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाला गोल्डी बराड़?

    पंजाब में सक्रिय हैं कितने गिरोह?

    राज्य के एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स (AGTF) के मुताबिक पंजाब में सात से आठ आपराधिक गिरोह सक्रिय हैं. पंजाब में करीब 40 से ज्यादा मोस्ट वांटेड गैंगस्टर थे जिनकी तलाश एजीटीएफ कर रही है.

    हाल के दिनों में हुए हैं कितने अपराध? 

    पंजाब पुलिस के मुताबिक कनाडा में बसे पंजाब के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा ने 9 मई को मोहाली में उसके इंटेलिजेंस विंग मुख्यालय पर हमले की साजिश रची थी. लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक सहयोगी गोल्डी बराड़ ने मूसेवाला की नृशंस हत्या की जिम्मेदारी ली है.

    पुलिस के मुताबिक कनाडा के स्नोवर ढिल्लों ने हाल ही में कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल अंबियन की हत्या की साजिश रची थी. इस साल मार्च में चल रहे कबड्डी मैच के दौरान नकोदर में संदीप की हत्या कर दी गई थी. बाद में, भगवानपुरिया और बंबिहा दोनों गिरोहों ने हत्या की जिम्मेदारी ली थी.

    Punjab: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या, एक दिन पहले हटाई गई थी सुरक्षा

    इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक ढिल्लों गौरव पटियाल उर्फ लकी के नेतृत्व वाले बंबिहा गिरोह से जुड़ा था. पंजाब में कई रैकेट कनाडा से भी ऑपरेट होते हैं. पंजाब में स्थानीय गैंग भी सक्रिय हैं.

    राज्य में कौन से प्रमुख गिरोह सक्रिय हैं?

    तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई का गिरोह सूबे में सबसे ज्यादा सक्रिय है. बिश्नोई गिरोह के गुर्गे दिल्ली और राजस्थान में भी सक्रिय हैं. यह गैंग जबरन वसूली और अवैध हथियारों के व्यापार में शामिल है.

    लारेंस बिश्नोई एक संपन्न परिवार में पैदा हुआ था. वह पूर्व छात्र नेता भी रहा है. साल 2018 में उसकी गिरफ्तारी बेंगलुरु में हुई थी. मूसेवाला की हत्या के बाद पंजाब पुलिस अब मूसेवाला से पूछताछ करेगी. 

    Sidhu Moosewala Profile: 28 साल की उम्र, 7 मिलियन फॉलोअर्स... किंग साइज लाइफ थी

    2016 में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए गैंगस्टर दविंदर बांबिहा के नाम पर बांबिहा गिरोह भी फल-फूल रहा है. मालवा इलाके में इस गैंग की दहशत देखने को मिलती है. गिरोह की लीडर गौरव पटियाला है जो अर्मेनिया में रहता है. गौरव पटियाला के साथी सुखप्रीत सिंह बुद्ध को अर्मेनिया से निर्वासित कर दिया गया था. नवंबर 2019 में उसे पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया था. 

    पंजाब के माझा इलाके में जग्गू भगवानपुरिया के नेतृत्व में एक गिरोह सक्रिय है. यह गिरोह हथियारों, नशीली दवाओं के व्यापार और जबरन वसूली में शामिल है. भगवानपुरिया के खिलाफ दर्जनों मामले हैं. उसे तिहाड़ जेल में बंद किया गया है. 

    क्या कर रही हैं राज्य सरकारें?

    पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने हाल ही में राज्य पुलिस की संगठित अपराध नियंत्रण इकाई (OCCU) का नाम बदलकर एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स (AGTF) कर दिया था. पिछली अमरिंदर सिंह सरकार के दौरान, ओसीसीयू ने कुख्यात अपराधी विक्की गौंडर सहित कई गैंगस्टरों के खिलाफ एक्शन लिया था और अपराध पर लगाम लगा दी थी.

    पंजाब में पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि गैंगस्टर, आतंकी गुर्गे और ड्रग तस्करों के हाथ मिलाने का गेम पंजाब में चल रहा है. अलग-अलग धड़े के गैंगस्टर एक हो रहे हैं, ऐसे में राज्य सरकार की मुसीबतें बढ़ रही हैं.

    Sidhu Moose Wala की हत्या पर आया केजरीवाल का बयान, भगवंत मान से की फोन पर बात

    पंजाब में है बॉर्डर स्टेट का खतरा!

    पंजाब के डीजीपी वीरेश कुमार भवरा ने हाल ही में कहा था बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) को पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज इटेंलिजेंस (ISI) का साथ मिला है. पंजाब के सीमाई इलाकों में ड्रोन के जरिए हथियार सप्लाई करने की खबरें अक्सर आती हैं. बॉर्डर स्टेट होने की वजह से पंजाब में सुरक्षा भी एक बड़ी चुनौती है. राज्य सरकारों को अपराध पर नियंत्रण के लिए और सख्त कदम उठाने की जरूरत है.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement