Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lakhpati Didi: क्या है लखपति दीदी योजना जिसमें 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा फायदा? समझें पूरी बात

Lakhpati Didi: मोदी सरकार के अंतरिम बजट में ऐलान किया गया है कि अब लखपति दीदी योजना को 2 करोड़ महिलाओं से बढ़ाकर 3 करोड़ महिलाओं तक पहुंचाया जाएगा.

Latest News
Lakhpati Didi: क्या है लखपति दीदी योजना जिसमें 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा फायदा? समझें पूरी बात

Lakhpati Didi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने अपना अंतरिम बजट आज पेश कर दिया है. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला केंद्रित योजनाओं का खूब जिक्र किया. इसी के साथ लखपति दीदी योजना के लाभार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी का ऐलान भी कर दिया गया है. निर्मला सीतारमण ने बताया कि पहले इस योजना का लाभ 2 करोड़ महिलाओं को दिया जाना था लेकिन अब इसमें 3 करोड़ महिलाओं को कवर किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक 1 करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है और इससे उनके जीवन में काफी बदलाव भी आया है. यही वजह है कि इस योजना को और आगे बढ़ाया जा रहा है.

अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा, 'लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. अब इसे 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का निर्णय लिया है. 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है. लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है. आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी. अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया है.' 

यह भी पढ़ें- Budget Live: निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं अंतरिम बजट, यहां पढ़ें बड़ी बातें

क्या है लखपति दीदी योजना?
महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार यह पहल शुरू की थी. पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को लाल किले से अपने भाषण के दौरान इस योजना का जिक्र किया था. इस योजना के जरिए महिलाओं को टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वे सालाना एक लाख रुपये से ज्यादा कमा सकें. इसके लिए कई अन्य प्रयास भी किया जा रहे हैं.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि देश में 10 करोड़ महिलाएं ऐसी हैं जो स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हुई हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जा रहा है. इसके तहत महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराए जाते हैं. उन्हें इसके संचालन और मरम्मत की ट्रेनिंग भी जाती है.

यह भी पढ़ें- 300 यूनिट फ्री बिजली, 2 करोड़ आवास, पढ़ें अंतरिम बजट की 10 बड़ी बातें

साथ ही, एलईडी बल्ब बनाने और प्लंबिग जैसे काम भी सिखाए जाते हैं ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें. मुख्य रूप से यह स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम है जिसके तहत महिलाओं को ऐसी चीजें सिखाई जाती हैं जिनसे वे रोजगार की ओर बढ़ से सकें और अपने घर पर रहते हुए ही कम से कम 1 लाख रुपये सालाना कमा सकें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement