Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है कंगारू कोर्ट? कभी देता है बलात्कार, कभी जिंदा जलाने का आदेश, असम से आया दिल दहलाने वाला मामला

What is Kangaroo Court: कंगारू कोर्ट की परंपरा वैसे तो सदियों पुरानी है, लेकिन इसे गैरकानूनी घोषित किया जा चुका है. इसके बावजूद गांव और देहात में आज भी ऐसी अदालतें चल रही हैं और उनमें ऐसे दिल दहला देने वाले आदेश भी दिए जा रहे हैं.

क्या होता है कंगारू कोर्ट? कभी देता है बलात्कार, कभी जिंदा जलाने का आदेश, असम से आया दिल दहलाने वाला मामला

man burnt alive in assam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: असम (Assam) से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है. यहां नगांव जिले में कंगारू कोर्ट के आदेश पर एक आदमी को सरेआम जिंदा जला दिया गया. यही नहीं उसके बाद उसके शव को दफना भी दिया गया. घटना के बाद हड़कंप मचा और पुलिस को जानकारी मिली तो शव बरामद किया गया. इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है.

इस मामले में क्या कहती है पुलिस
एसडीपीओ एम दास के मुताबिक जिले के बोर लालुंग इलाके में एक कंगारू कोर्ट में सुनवाई के दौरान उक्त व्यक्ति को जिंदा जलाने का आदेश दिया गया था. व्यक्ति को हत्या का दोषी पाए जाने के बाद ये आदेश दिया गया था. मरने वाले व्यक्ति की पहचान रंजीत बोरदोलोई के रूप में हुई है.

ये भी पढ़ें- हिरासत और गिरफ्तारी में क्या होता है अंतर? अलग होती है पुलिस और ज्यूडिशियल कस्टडी

क्या होती है कंगारू कोर्ट
कंगारू कोर्ट ऐसी अदालत को कहते हैं जहां गैरकानूनी या असंवैधानिक तरीके से किसी को आरोपी मानकर सजा सुना दी जाती है. ऐसी अदालतों में फैसले किसी एक पक्ष की तरफ से लिए जाते हैं. ऐसी कोर्ट में सबूत नहीं बल्कि लोगों के दबाव या भावनाओं के बहाव में फैसले सुनाए जाते हैं. कंगारू कोर्ट गैरकानूनी और अपराध की श्रेणी में आते हैं.सन्  2011 में इन अदालतों को गैर कानूनी घोषित किया जा चुका है, फिर भी अब तक इन पर लगाम नहीं लग पाई है.

बिहार-पश्चिम बंगाल में ज्यादा सक्रिय
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये अदालतें सबसे ज्यादा बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में सक्रिय हैं. अक्सर इन राज्यों से ऐसी खबरें आती रहती हैं जिनमें कंगारू कोर्ट में दिए गए आदेशों पर हत्या और बलात्कार जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis: महासंकट में श्रीलंका, प्रधानमंत्री के बाद राष्ट्रपति भी देंगे इस्तीफा, कौन संभालेगा देश, क्या होगा आगे ?

तमाम घटनाएं हैं उदाहरण

  • कुछ समय पहले की ही घटना है जब बिहार के गया में माओवादियों ने कंगारू कोर्ट में फैसला सुनाकर एक ही परिवार के चार लोगों को फांसी पर लटका दिया था. 
  • असम जैसा ही घटना कुछ महीने पहले भी पश्चिम बंगाल के मालदा से सामने आई थी. यहां कंगारू कोर्ट ने एक व्यक्ति को जिंदा जलाने का फरमान दे दिया था. फैसले पर अमल करने के लिए वहां के लोगों ने व्यक्ति के शरीर में आग लगा दी थी. 
  • ओडिशा के मयुरभंज में भी कुछ समय पहले कंगारू कोर्ट की क्रूरता नजर आई थी. यहां अलग-अलग समुदायों के एक लड़के और एक लड़की के बीच प्रेम संबंध के विरोध में उनका सिर मुंडवाकर उन्हें सड़कों पर घुमाया गया था.
     

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement