Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या Covid की तरह फैलेगा Monkeypox? क्या जानलेवा है ये बीमारी? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Monkeypox Crisis in India: भारत में मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आ गए हैं. 31 वर्षीय व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है. इसी के साथ एक बार फिर चिंता की लहर है कि कहीं मंकीपॉक्स भी कोविड की तरह ही तो नहीं फैलेगा!

क्या Covid की तरह फैलेगा Monkeypox? क्या जानलेवा है ये बीमारी? जानें क्य�ा कहते हैं डॉक्टर

Monkeypox case in India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रविवार को दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला दर्ज हुआ. इसी के साथ अब देश में मंकीपॉक्स के चार कंफर्म केस हो गए हैं. अब देश भर के डॉक्टर और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर हैं. दुनिया भर में भी मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है. 72 देशों में मंकीपॉक्स के लगभग 15 हजार केस सामने आ चुके हैं. अब अफ्रीका से शुरू हुई यह महामारी एक वैश्विक समस्या बन गई है. इसी के साथ लोग इसकी तुलना कोविड से कर रहे हैं. यह भी चर्चा शुरू हो गई है कि कहीं मंकीपॉक्स भी तो कोविड की तरह ही नहीं फैलेगा और क्या ये भी कोरोना जितना ही खतरनाक साबित होगा?

क्या Covid की तरह ही फैलेगा Monkeypox?
डॉक्टरों का कहना है कि मंकीपॉक्स कोरोना की तरह नहीं फैलेगा. ऐसे में इसका खतरा भी उतना ज्यादा नहीं है जितना सोचा जा रहा है. दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में कंसल्टेंट (मेडिसिन) डॉ. अमित टक्कर कहते हैं मंकीपॉक्स कोरोना की तरह फैलने वाली बीमारी नहीं है. ना ही इसे इतना खतरनाक माना जाना चाहिए. इसका इलाज भी है और वैक्सीन भी है. इस वायरस से संक्रमण होने का खतरा संक्रमित व्यक्ति के बेहद करीबी संपर्क से ही है. 

यह भी पढ़ें- Monkeypox : जानिए क्या है यह बीमारी और किन लक्षणों से इसे पहचाना जा सकता है?

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार मंकीपॉक्स वायरस से जुड़े कई तरह के म्यूटेशंस को नोट किया गया है, लेकिन इनसे जुड़े बदलावों को लेकर कुछ भी स्पष्ट होने में अभी समय लगेगा. WHO में Covid-19 से जुड़े मुद्दे पर तकनीकी विशेषज्ञ रहे डॉ. वेन केरखोव कहते हैं कि मंकीपॉक्स स्किन-टू-स्किन जैसे संपर्क से फैलता है इसलिए यह कोविड से काफी अलग है.

मंकीपॉक्स के लक्षण
यूरोपीय क्षेत्र में यूएन स्वास्थ्य एजेंसी के निदेशक डॉक्टर हैंस क्लूगे  के मुताबिक आमतौर पर इस रोग में, बुखार, त्वचा पर दाने और लिम्फ नोड्स में सूजन जैसे लक्षण सामने आते हैं. कई बार शरीर में दर्द और त्वचा पर फोड़े निकल आते हैं. शरीर पर लाल-लाल चकत्ते भी पड़ जाते हैं. ज्यादातर मामलों में संक्रमित मरीज बिना किसी उपचार के ठीक हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- Monkeypox Crisis: कोरोना से भी खतरनाक है मंकीपॉक्स, जानें क्या हैं इसके लक्षण

किन मरीजों के लिए ज्यादा खतरनाक है मंकीपॉक्स?
डॉक्टर हैंस क्लूगे के मुताबिक मंकीपॉक्स के अधिकांश मामलों में संक्रमित बिना किसी उपचार के कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाते हैं लेकिन यह बीमारी और भी गम्भीर हो सकती है. कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं और ऐसे लोग जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उनके लिए यह बीमारी खतरनाक साबित हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement