Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA एक्सप्लेनर: Omicron पर क्या कहती है विश्व स्वास्थ्य संगठन की हालिया रिपोर्ट?

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाशेलेट ने कहा है कि किसी भी परिस्थिति में लोगों को जबरन वैक्सीनेशन के लिए मजबूर न किया जाए.

DNA एक्सप्लेनर: Omicron पर क्या कहती है विश्व स्वास्थ्य संगठन की हालिया रिपोर्ट?

दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है ओमिक्रॉन संकट. (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: WHO के महानिदेशक टैड्रॉस एडहेनॉम ने कहा है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट 57 देशों में फैल चुका है. यह आंकड़ा बढ़ सकता है. कोरोना (Coronavirus) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) पूरी दुनिया के लिए चुनौती बनता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दावा किया है कि अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक यह तस्वीर साफ हो गई है कि ओमिक्रॉन के फैलने की रफ्तार बेहद तेज है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर की गई स्टडी पर कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से फिर से संक्रमित होने का जोखिम ज्यादा है. हालांकि अभी और आंकड़ों पर गौर करने की जरूरत है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ओमिक्रॉन, डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा तेजी से फैल रहा है. डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन में हल्के लक्षण देखे जा रहे हैं. हालांकि आंकड़े अभी पर्याप्त नहीं हैं. 

क्या है विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओमिक्रॉन पर अपील?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी देशों से अपील की है कि निगरानी, परीक्षण और सीक्वेंसिंग बढ़ाने का आग्रह किया है. लापरवाही की वजह से लोग जिंदगी गंवा सकते हैं.  WHO के महानिदेशक टैड्रॉस एडहेनॉम ने कहा है कि देश जो कदम आज और आने वाले दिनों और सप्ताहों में उठाते हैं वह ओमिक्रॉन की दिशा को निर्धारित करेगा. अगर देश अपने अस्पतालों के भरने की प्रतीक्षा करते हैं तो इसमें देरी हो जाएगी.

WHO की अपील- भेदभाव न करे दुनिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि दुनिया भेदभावपूर्ण वाले प्रतिबंधों को न अपनाए. फ्रांस और स्विटजरलैंड ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर लागू की गई अपनी यात्रा पाबन्दियां, इस सप्ताह वापिस ले ली हैं. यूएन एजेंसी महानिदेशक ने अन्य देशों से भी यही अपील की है.

टीकाकरण के लिए लोगों को न करें मजबूर

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाशेलेट ने कहा है कि किसी भी परिस्थित में लोगों को जबरन वैक्सीनेशन के लिए मजबूर न किया जाए. 2022 तक 70 फीसदी टीकाकरण का सपना अभी सच होता नजर नहीं आ रही है.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement