Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

COVID: XBB.1.16 की वजह से फट रहा कोरोना बम, बार-बार बदल रहे कोविड के लक्षण, क्यों डर रहे हैं एक्सपर्ट्स?

XBB.1.16 बेहद तेजी से फैल रहा है. कोविड के इस नए वेरिंट की वजह से स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंता में हैं.

COVID: XBB.1.16 की वजह से फट रहा कोरोना बम, बार-बार बदल रहे कोविड के लक्षण, क्यों डर रहे हैं एक्सपर्ट्स?

XBB.1.16 के लगातार बढ़ रहे हैं केस.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में कोविड (Covid-19) संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बेलगाम हो गई है. बीते 24 घंटों में कोविड के 6155 नए एक्टिव केस सामने आए हैं. शुक्रवार को कोरोना के 6050 केस दर्ज किए गए थे.

कोविड के बढ़ते मामलों के लिए XBB.1.16 वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है. नए वेरिएंट को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स तरह-तरह के दावे कर रहे हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह वैक्सीन डबल इम्युनिटी को भी बेअसर कर रहा है.

XBB.1.16 और कोविड के दूसरे वेरिएंट्स से संक्रमित होने के बाद अलग-अलग लक्षण लोगों में देखा जा रहे हैं. पहले कोविड की लहरों के दौरान ऐसे लक्षण नहीं देखे जा रहे थे. यह वेरिएंट बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है.

इसे भी पढ़ें- Amul vs Nandini row:  कर्नाटक में अमूल पर क्यों बरपा है हंगामा, क्यों लग रहे गो बैक-अमूल और सेव नंदिनी के नारे?

कोविड के बदले लक्षण क्या हैं?

अस्पतालों में 6 महीने के अंतराल के बाद एक बार फिर कोविड संक्रमित बच्चों की संख्या बढ़ गई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बच्चों में तेज बुखार, सर्दी और खांसी के लक्षण देखे जा रहे हैं. कुछ मामलों में पेट भी खराब हो रहे हैं. कुछ लोगों की आंखों में खुजलाहट हो रही है. कुछ की आंखों में चिपचिपाहट भी बढ़ रही है.ये लक्षण पहले नहीं देखे जा रहे थे.

इसे भी पढ़ें- Coronavirus Outbreak: आने लगे हैं रोजाना 1,000 ज्यादा केस, मई में डेली केस होंगे 20,000, क्या फिर लगेगा लॉकडाउन?

क्यों डर रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स?

विशेषज्ञों ने पहले XBB.1.16 के बारे में कहा था कि यह वेरिएंट XBB.1.5 की तुलना में 140 फीसदी ज्यादा तेजी से फैलता है. यह वेरिएंट बेहद संक्रामक है. WHO की अधिकारी मारिया वान केरखोव ने बताया, सबवैरिएंट XBB.1.16 तेजी से फैल रहा है. अभी तक यह गंभीर स्थिति नहीं पैदा कर रहा है लेकिन यह डबल इम्युनिटी और वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को बीमार कर रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement