Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyclone Asani: चक्रवाती तूफानों का गढ़ क्यों बनता जा रहा है भारत?

हर साल औसतन 72 लोगों की मौत चक्रवाती तूफानों की वजह से हो रही है. ऐसा लग रहा है कि भारत चक्रवाती तूफानों का गढ़ बन गया है.

Cyclone Asani: चक्रवाती तूफानों का गढ़ क्यों बनता जा रहा है भारत?

भारत में दस्तक देने वाला है चक्रवाती तूफान असानी. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में हर साल चक्रवाती तूफानों (Cyclone) की वजह से भारी तबाही मचती है. तूफान लोगों की जान भी निगलते हैं तो बड़ी आर्थिक क्षति भी पहुंचाते हैं. कई बार तो एक साल के भीतर कई बार अलग-अलग तूफान दस्तक देते हैं.

2021 से लेकर मई 2022 तक कई तूफान दस्तक दे चुके हैं. 2021 में पहला चक्रवाती तूफान जवाद आया था. जवाद के बाद गुलाब, ताउकते, यास, निसर्ग, अम्फान, क्यार, महा, वायु, हिक्का, फानी, बीओबी 03 और बुलबुल दस्तक दे सकता है. फिलहाल असानी तूफान दस्तक दे रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में दुनिया के 10 फीसदी तूफान हर साल दस्तक देते हैं. हर बार भारत के तटीय हिस्सों में सबसे ज्यादा नुकसान होता है. पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्से हर साल प्रभावित होते हैं.

Cyclone Asani: आज भीषण चक्रवात में बदल जाएगा 'असानी', बंगाल-ओडिशा में अलर्ट जारी

भारत में क्यों हद से ज्यादा आते हैं तूफान?

देश में आने वाले सबसे खतरनाक तूफानों का रास्ता हमेशा से बंगाल की खाड़ी रहा है. उष्णकटिबंधीय चक्रवातों (Tropical Cyclones) में 35 तूफान ऐसे रहे हैं जो बेहद खतरनाक साबित हुए हैं. बांग्लादेश इन तूफानों से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश रहा है.

भारत में चक्रवाती तूफान असानी दे रहा है दस्तक.

क्यों पूर्वी तटों पर सबसे ज्यादा आते हैं तूफान?

विंड पैटर्न की वजह से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से तूफान उठते हैं. ज्यादातर भारत को हिट करने की जगह ओमान (Oman) की ओर मूव कर जाते हैं. पूर्वी तटों से उठने वाले तूफान  भारत में मुसीबतें पैदा करते हैं.  भारत में उष्णकटिबंधीय चक्रवात ही आते हैं. जानकारों के मुताबिक उष्णकटिबंधीय चक्रवात कम दबाव की वजह पैदा होते हैं. यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के समुद्र में महासागरों के ऊपर विकसित होते हैं.

भारतीय तटों से टकराने से पहले कमजोर हो जाएगा तूफान असानी.

उष्णकटिबंधीय चक्रवात की वजह से भारी बारिश और तेज आंधी आती है. उष्णकटिबंधीय चक्रवात की उत्पत्ति तब होती है जब नम हवा के ऊपर उठने से गर्मी पैदा होती है, जिसके बाद नम हवा में मौजूद जलवाष्प का संघनन होने लगता है. संघनन से बादल बनते हैं. नम हवाएं तेजी से खाली जगहों में आ जाती हैं जिसके बाद तेज हवाएं चलने लगती हैं.

Cyclone Asani: कैसे तय होते हैं तूफानों के नाम, असानी में क्या है खास?

ऐसे चक्रवात सामान्य तौर पर 30 डिग्री उत्तरी और दक्षिणी अक्षाशों के बीच आते हैं. इन्हीं दिशाओं में तूफान तटों की ओर बढ़ता है. भारत की भौगोलिक स्थिति इसी के अनुकूल है. यही वजह है कि भारत में इतने तूफान आते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement