Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Dwarka expressway: कैसा दिखता है देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, कितना हुआ तैयार? जानिए इसके बारे में सबकुछ

Delhi Dwarka एक्सप्रेसवे का काम अगले 3 से 4 महीने में पूरा हो जाएगा. यह देश का पहला 8 लेन एलिवेटेड एक्सप्रेसवे है, जो दिल्ली-गुरुग्राम से एयपोर्ट का सफर आसान कर देगा.

Delhi Dwarka expressway: कैसा दिखता है देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, कितना हुआ तैयार? ज��ानिए इसके बारे में सबकुछ

Delhi Dwarka expressway.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे (Elevated Expressway) लगभग बनकर तैयार है. देश के इस बहुप्रतीक्षित एक्सप्रेसवे के बारे में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेसवे (Delhi Dwarka) अगले 3-4 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा.

गुरुग्राम में खेरकी दौला टोल के पास से द्वारका होते हुए आईजीआई एयरपोर्ट के पास शिवमूर्ति से 29 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है. यह करीब 18.9 किलोमीटर लंबी सड़क है.

इसे भी पढ़ें- 'कर्नाटक में फिर शुरू होगी नई हलचल, दुष्प्रचार ने बिगाड़ा JDS का खेल,' कुमारस्वामी ने क्यों कही ये बात?

क्या है द्वारका एक्सप्रेसवे की खासियत

द्वारका एक्सप्रेसवे NH-48 पर शिव मूर्ति के पास से शुरू होता है और दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे पर खेरकी दौला टोल प्लाजा के पास खत्म होता है. यह देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे है.

4 पार्ट में बंटा है ये एक्सप्रेसवे

एक्सप्रेस-वे को चार भागों में बांटकर बनाया गया है, जिसमें 10.01 किमी क्षेत्र को दिल्ली क्षेत्र में दो क्षेत्रों में रखा गया है. हरियाणा क्षेत्र में 18.9 किमी क्षेत्र को भी दो क्षेत्रों में रखा गया है. हरियाणा क्षेत्र में निर्माण कार्य 99 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है.

इसे भी पढ़ें- 'अशोक गहलोत-सचिन पायलट की लड़ाई, लात-घूंसे पर आई,' जानिए क्यों अजमेर में भिड़े दोनों के समर्थक?

कितना इस एक्सप्रेसवे पर आएगा खर्च?

एक्सप्रेसवे का निर्माण दिल्ली की भीड़ कम करने की योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जा रहा है. द्वारका एक्सप्रेसवे में पूरी तरह से स्वचालित टोल प्रणाली होगी. 


ITS पर काम करेगा ये एक्सप्रेसवे

एक्सप्रेसवे का पूरा प्रोजेक्ट एक इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम(ITS) से लैस है. यह द्वारका एक्सप्रेसवे के माध्यम से द्वारका की ओर से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. (इनपुट: IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement