Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली-NCR में क्यों छाया मई में जनवरी जैसा कोहरा, जानें वजह

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है. लू से राहत तो मिली है लेकिन दिन में कोहरे जैसी स्थिति बन गई है. आइए जानते हैं आखिर क्यों.

दिल्ली-NCR में क्यों छाया मई में जनवरी जैसा कोहरा, जानें वजह

दिल्ली-एनसीआर में मई महीने में छाया गंभीर कोहरा.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर में मई का महीना भी गुलजार हो गया है. हल्की बारिश और बूंदाबांदी के बाद अब शहर में हर तरफ जनवरी जैसा कोहरा नजर आ रहा है. लोगों को ठंड का अहसास भी हो रहा है. लू के थपेड़ों से जनता को राहत मिली है. ऐसे में अब लोग सवाल खड़े कर रहे हैं कि आखिर कैसे गर्मी के मौसम में कोहरा छा गया. 

मई आमतौर पर बेहद गर्म होती है. भीषण गर्मी से लोग बेहाल रहते हैं, हीट स्ट्रोक और लू के थपेड़ों की वजह से लोग बीमार तक हो जाते हैं. अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है लेकिन दिल्ली में कोहरा छाया है. हर तरफ जनवरी जैसी सुबह नजर आ रही है.

इसे भी पढ़ें- Delhi NCR Weather: मई में होगी झमाझम बारिश, आंधी-तूफान का डर, जानिए कैसा रहेगा मौसम?

किन इलाकों में छाया है कोहरा?

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में कोहरा साफ नजर आ रहा है. आश्रम, राजीव चौक, बुराड़ी, संतनगर, डीएनडी फ्लाईओवर, यमुना ब्रिज, अशोक नगर, मयूर विहार, लक्ष्मीनगर और सफदरजंग जैसे इलाकों में सुबह ठंडी हवा चल रही है और कोहरे जैसा नजारा दिख रहा है. सुबह का तापमान भी सर्दियों की तरह 16.9 डिग्री दर्ज किया गया है. 

क्यों मई में छाया जनवरी जैसा कोहरा?

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ऐसी स्थिति सिर्फ जलवायु परिवर्तन की वजह से पैदा होती है, जब मौसम, की समयावधि बदल जाती है. ऐसी स्थितियां तत्काल खुशी दे सकती हैं लेकिन इसका पारिस्थितिकी पर गंभीर असर पड़ता है. लोगों को इसे लेकर अलर्ट होने की जरूरत है.


समुद्री इलाके में दो पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हुए हैं. हरियाणा और दक्षिण पाकिस्तान की ओर से उठने वाले चक्रवाती परिसंचरण की वजह से भी ऐसा हुआ है. हालांकि मौसम का ऐसा बदलना, प्रकृति के लिहाज से खराब संकेत हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement