Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2022 Playoffs Rule: अगर नहीं हुआ मैच तो कैसे तय होंगे विजेता, सारे नियम यहां समझ लें 

IPL Qualifier का पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच होना है. हालांकि, बारिश की वजह से मैच पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.

IPL 2022 Playoffs Rule: अगर नहीं हुआ मैच तो कैसे तय होंगे विजेता, सारे नियम यहां समझ लें 

IPL 2022 का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाना है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आईपीएल प्लेऑफ के मुकाबले कोलकाता के ईडन गार्डंस में होने वाला है. हालांकि, तेज बारिश और तूफान ने पहले क्वॉलिफायर को लेकर असमंजस की स्थिति बना दी है. अगर बारिश या किसी और वजह से मैच नहीं होता है तो फैसला कैसे होगा? यह सवाल बहुत से लोगों के मन में है तो ऐसे सभी सवालों के जवाब यहां जान लें.

Super Over से हो सकता है फैसला 
इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सत्र के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है. आईपीएल के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अगर एक भी ओवर नहीं डाला जाता है और मैच कराना संभव नहीं हो तो पॉइंट टेबल के आधार पर फैसला लिया जा सकता है.

क्वॉलिफायर का पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच है. गुजरात टाइटंस पॉइंट्स टेबल के आधार पर पहले स्थान पर है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Playoffs: कोलकाता में भारी बारिश के बाद मैच पर खतरा, गांगुली ने लिया पिच का जायजा

यह नियम किन मैच के लिए लागू होगा?
यह नियम क्वॉलीफायर एक, एलिमिनेटर, क्वॉलीफायर दो पर भी लागू होंगे. इनके लिए कोई रिजर्व दिन नहीं रखे गए हैं. खिताबी मुकाबले के लिए 30 मई को रिजर्व दिन रखा गया है. यह मुकाबला रात आठ बजे से खेला जाएगा. 

खराब मौसम देखकर IPL ने जारी किए हैं निर्देश
आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों की शुरुआत कोलकाता में होगी जहां खराब मौसम की भविष्यवाणी की गई है और ऐसे में बारिश के कारण मैच में व्यवधान की आशंका को देखते हुए आईपीएल ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सुपर ओवर के लिए और कहां लागू किया जा सकता है?
आईपीएल दिशा-निर्देशों के अनुसार, ‘किसी भी प्लेऑफ मैच में जरूरत हुई तो मैच के ओवरों की संख्या को कम से कम 5 ओवर की बल्लेबाजी तक कम किया जा सकता है. एलिमिनेटर और क्वॉलीफायर में अगर अतिरिक्त समय के बाद भी 5 ओवर का खेल पूरा नहीं हो पाता है तब सुपर ओवर का सहारा लिया जा सकता है. ऐसे में अगर हालात साथ देते हैं तो संबंधित एलिमिनेटर या क्वॉलीफायर मुकाबले के विजेता का फैसला सुपर ओवर से होगा.’

यह भी पढ़ें: रातों-रात करोड़पति बन गया गरीब कश्मीरी युवक, ड्रीम-11 पर जीते 2 करोड़ रुपये

पॉइंट्स टेबल से भी हो सकता है विजेता का चयन
दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि अगर सुपर ओवर संभव नहीं होता है तो 70 मैच के नियमित सत्र के बाद अंक तालिका में बेहतर स्थिति में रहने वाली टीम को संबंधित प्लेऑफ मुकाबले या फाइनल में विजेता घोषित किया जाएदा.’ अगर 29 मई को फाइनल शुरू होता है और एक भी गेंद फेंकी जाती है तो मैच अगले दिन वहीं से शुरू होगा जहां रुका था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement