Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine Russia News: सड़कों के बाद अब यूक्रेन के रेलवे सिस्टम को क्यों तबाह कर रहा है रूस?

Explainer: रूसी हमले में यूक्रेन की सड़कें बुरी तरह से तबाह हो चुकी हैं. ट्रांसपोर्ट के लिए रेलवे सिस्टम ही एक जरिया है. अब रूस उसे भी तबाह कर रहा है.

Ukraine Russia News: सड़कों के बाद अब यूक्रेन के रेलवे सिस्टम को क्यों तबाह कर रहा है रूस?

रूस के हमले में तबाह हो गया है यूक्रेन (फोटो क्रेडिट- Twitter/DefenceU)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूक्रेन (Ukraine) के कई शहर रूसी (Russia) हमले में तबाह हो चुके हैं. सड़कों को बर्बाद करने के बाद अब रूसी सैनिकों के निशाने पर यूक्रेन का रेलवे सिस्टम (Railway System) है. रूसी सैनिक रेलवे नेटवर्क को निशाना बनाकर बमबारी कर रहे हैं. रूस चाहता है कि अगर यूक्रेन का रेलवे नेटवर्क ध्वस्त हो जाएगा तो यूक्रेन की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी.

यूक्रेन अपने नागरिकों का न तो रेस्क्यू कर सकेगा न ही उन तक जरूरी राहत सामग्रियों को उन तक पहुंचा सकेगा. यूक्रेन को विदेश से जो भी हथियार मिल रहे हैं उनकी सप्लाई भी बाधित हो जाएगी. ऐसे में पहले से ही युद्ध से जूझ रहे यूक्रेन में लोगों का जीना और मुश्किल होगा और सेना कमजोर पड़ जाएगी.

रूसी सैन्य अधिकारियों का कहना है कि इस अटैक का मकसद पश्चिमी हथियारों की आपूर्ति को बाधित करना है. विशेषज्ञों का कहना है कि आक्रमण की शुरुआत में यूक्रेन का रेलवे सिस्टम सैनिकों के निशाने पर नहीं था. रूसी रणनीतिकार चाहते थे कि इसके जरिए वे अपने सैनिकों और हथियारों को अपने कब्जे वाले इलाकों में भेज सकें. नए हमले में ज्यादा से ज्यादा रेलवे तंत्र को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.

Ukraine War पर अकेले पड़े व्लादिमीर पुतिन, पुराने सहयोगी ने छोड़ दिया साथ!


रूस के हमले में तबाह हो गया है यूक्रेन (फोटो क्रेडिट- Twitter/DefenceU)

यूक्रेन के लिए इतना जरूरी क्यों है रेलवे नेटवर्क? 

यूक्रेन की ज्यादातर जमीन समतल है. देश में ट्रांसपोर्ट का सबसे बड़ा सिस्टम रेलवे का है. सैन्य दृष्टिकोण से रेलवे सिस्टम बेहद महत्वपूर्ण है. शरणार्थियों के पलायन में भी इसके जरिए मदद मिलती है.  रेलवे सिस्टम के जरिए यूक्रेन को पर्याप्त हथियार मिल रहे थे जिसकी निर्बाध आपूर्ति बाधित करने के लिए रूस ने यह कदम उठाया है. डोबनास और कीव में रूस का पीछे लौटना और यूक्रेनी सेना से कड़ी टक्कर मिलने के बाद रूस चाहता है कि रेलवे नेटवर्क ध्वस्त कर दिया जाए.

Russia-Ukraine War: रूसी हमले से सुमी में Ammonia Plant तबाह, जानिए अमोनिया रिसाव से क्या होती हैं दिक्कतें

रूस के हमले में तबाह हो गया है यूक्रेन (फोटो क्रेडिट- Twitter/DefenceU)

अमेरिका और अन्य पश्चिमी सहयोगियों ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के आग्रह पर हथियारों की सप्लाई बढ़ा दी है. रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने चेतावनी दी कि मास्को यूक्रेन में हथियारों को ले जाने वाले किसी भी पश्चिमी ट्रांसपोर्ट पर रूस हमला करेगा. रूस इसी वजह से एक के बाद एक लगातार हमले बोल रहा है.

किन जगहों पर हमला कर रहा है रूस?

रूस ने यूक्रेन के कम से कम 5 रेलवे स्टेशनों को तबाह किया है. वहां इलेक्ट्रिसिटी सुविधाओं को नष्ट कर दिया है. रूस समुद्र से ही मिसाइल अटैक कर रहा है जिसमें भारी तबाही मच रही है.  कुछ हमले पोलैंड के नजदीकी शहर ल्वीव में और उसके आसपास किए गए हैं. इसी रास्ते से नाटो (NATO) देश यूक्रेन को हथियार दे रहे हैं. कई शहरों में बिजली गुल हो गई है. रेलवे नेटवर्क बाधित हो गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन भी प्रभावित हुआ है.

Russia-Ukraine War: यूक्रेनी अधिकारियों का दावा, रूस के 15,600 सैनिक मारे गए

रूस के हमले में तबाह हो गया है यूक्रेन (फोटो क्रेडिट- Twitter/DefenceU)

 क्या है रूस का प्लान?

रूस ने युद्ध की शुरुआत में यूक्रेन की रेल प्रणाली को नुकसान नहीं पहुंचाया था. रूस को उम्मीद थी कि देश भर में सैनिकों और हथियारों को इसके जरिए भेजा जाएगा. युद्ध लंबा खिंच गया और रेलवे सिस्टम यूक्रेनी सेना की जीवन रेखा बन गया. अब युद्ध लंबा खिंच गया है और यूक्रेन के सामने रूस का टिकना मुश्किल हो रहा है. यूक्रेन को विदेशी संपर्क से काटने के लिए ही रेलवे सिस्टम को रूसी सैनिक तबाह कर रहे हैं.
 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement