Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Unicorn Company क्या होती है? PM Modi ने 'मन की बात' में कहा- अब देश में 100 यूनिकॉर्न कंपनियां

Unicorn Companies in India: पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में बताया है कि अब भारत में यूनिकॉर्न कंपिनयों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है.

Latest News
Unicorn Company क्या होती है? PM Modi ने 'मन की बात' में कहा- अब देश में 100 यूनिकॉर्न कंपनियां

भारत में यूनिकॉर्न कंपनियों की संख्या 100 के पार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' के 89वें संस्करण में स्टार्ट अप और यूनिकॉर्न कंपनियों (Unicorn Company) का जिक्र किया. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि अब भारत में यूनिकॉर्न की संख्या 100 तक पहुंच गई हैं. प्रधानमंत्री ने बताया कि ये यूनिकॉर्न कंपनियां अलग-अलग क्षेत्रों जैसे कि ई-कॉमर्स, Fin-Tech, Ed-Tech और Bio-Tech में काम कर रही हैं.

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन 'मन की बात' में कहा कि आज भारत का स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है. छोटे-छोटे शहरों और कस्बों से भी आंट्रप्रन्योर सामने आ रहे हैं. देश में यूनिकॉर्न कंपनियों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं. आइए जानते हैं कि यूनिकॉर्न कंपनियां क्या होती हैं और ये बाकी की कंपनियों से किस तरह अलग हैं...

यह भी पढ़ें- ड्रोन उड़ाने के क्या हैं नियम, कैसे मिलता है लाइसेंस, किसे है अधिकार?

Unicorn Company कौन सी हैं?
उन कंपनियों को यूनिकॉर्न कहा जाता है जिनकी वैल्युएशन 1 बिलियन डॉलर यानी 100 करोड़ रुपये होती है. साथ ही ये कंपनियां प्राइवेट सेक्टर की होती हैं. वेंचर कैपिटल इंडस्ट्री में यह शब्द आम है. इस शब्द का इस्तेमाल पहली बार कैलिफोर्निया में किया गया था. 

कोई भी स्टार्टअप कंपनी जब शुरू होने के बाद कुछ सालों में यूनिकॉर्न कंपनी में गिनी जाने लगती है, तो इसका मतलब होता है कि वह विकसित हो रही है और उसकी ग्रोथ अच्छी है. दुनियाभर में यूनिकॉर्न कंपनियों की संख्या अब लगभग एक हजार के करीब पहुंच गई है. 

यह भी पढ़ें- Aadhaar Card देने से पहले रहें सतर्क, सरकार ने जारी की एडवाइजरी, जानें क्या होता है Masked आधार

भारत की यूनिकॉर्न कंपनियां
भारत में अब यूनिकॉर्न कंपनियों की संख्या 100 के पार पहुंच गई हैं. PayTm, OYO, BYJU's, Swiggy, Zomato, Unacademy जैसी कंपनियां अब यूनिकॉर्न की श्रेणी में शामिल हो चुकी हैं और तेजी से विकसित हो रही हैं. इसका मतलब है कि इन कंपनियों का वैल्युएशन 100 करोड़ के पार हो चुकी है.

दुनिया में यूनिकॉर्न कंपनियों की संख्या की बात करें तो अमेरिका और चीन के बाद अब भारत तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. पहले ब्रिटेन दूसरे नंबर पर था, लेकिन भारत ने अब ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है. भारत की यूनिकॉर्न कंपनियां भी धीरे-धीरे अब भारत के बाहर भी अपने पैर पसार रही हैं.

यह भी पढ़ें- Indian Railway: कितने रुपये में बनती है एक ट्रेन, कभी सवार होते हुए इसकी कीमत के बारे में सोचा ?

25 लाख करोड़ से ज़्यादा की वैल्युएशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इस महीने 5 तारीख को देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के आंकड़े तक पहुंच गई है. इन कंपनियों का कुल वैल्युएशन 330 बिलियन डॉलर, यानी, 25 लाख करोड़ रुपयों से भी ज्यादा है. हमारे कुल यूनिकॉर्न में से 44 पिछले साल बने थे. इस साल के तीन-चार महीने में ही 14 और नए Unicorn बन गए.' 

स्टार्ट-अप की तारीफ करते हुए पीएम मोदीने कहा, 'हमारे यूनिकॉर्न डाइवर्सिफाइंग हैं. ये ई-कॉमर्स, Fin-Tech, Ed-Tech, Bio-Tech जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं. भारत का Start-Up ईको सिस्टम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है, छोटे-छोटे शहरों और कस्बों से भी आंट्रप्रन्योर सामने आ रहे हैं.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement