Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं Advocate AP Singh, निर्भया कांड से लेकर Hathras Stampede तक से है नाता

Who is Advocate AP Singh: हाथरस में कथित सत्संग के दौरान मची भगदड़ के बाद 123 लोगों की मौत हो चुकी है. इस मामले में एपी सिंह को नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा की तरफ से नियुक्त किया गया है.

Latest News
कौन हैं Advocate AP Singh, निर्भया कांड से लेकर Hathras Stampede तक से है नाता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Advocate AP Singh: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में एक कथित सत्संग के दौरान मची भगदड़ के बात 123 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तर प्रदेश पुलिस ने फुलराय गांव में हुए इस हादसे में स्थानीय सिकंदरा राऊ पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज किया है. इसके बाद आयोजन समिति की दो महिला समेत छह सेवादारों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस मामले में सत्संग में उपदेश दे रहे नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा की भी तलाश की जा रही है. हालांकि भोले बाबा उर्फ स्वराजपाल का नाम अब तक FIR में शामिल नहीं है, लेकिन पुलिस अधिकारियों का कहना है कि बाबा की भूमिका जांची जा रही है और उसे कभी भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है. इसके चलते कथित बाबा को अपनी गिरफ्तारी का डर सताने लगा है. इसके चलते नारायण हरि ने खुद को बचाने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इसकी जिम्मेदारी स्वराजपाल ने एडवोकेट एपी सिंह को दी है, जिससे यह मामला और ज्यादा चर्चा का विषय बन गया है. 


यह भी पढ़ें- Hathras Stampede: हाथरस पीड़ितों के घर पहुंचे, जमीन पर बैठे, फिर Rahul Gandhi  बोले- हादसे पर नहीं हो राजनीति 


विवादित मामलों को संभालने के माहिर है एडवोकेट एपी सिंह

स्वराजपाल ने एडवोकेट एपी सिंह को हाथरस भगदड़ मामले में अपने कानूनी बचाव की जिम्मेदारी दी है. एपी सिंह को विवादित मामले संभालने का एक्सपर्ट माना जाता है. वो कई बार अपनी कानूनी दलीलों के लिए भी विवादों में फंसे रहे हैं. वह मीडिया में भी अपने बयानों को लेकर बेहद पॉपुलर रहते हैं. आइए आपको एपी सिंह के कुछ कंट्रोवर्विशियल केस की जानकारी देते हैं, जिन्होंने उन्हें खासी चर्चा भी दिलाई है.


यह भी पढ़ें- Hathras Stampede: अब तक 6 गिरफ्तार, एक सेवादार अभी भी फरार, सौंपी गई जांच रिपोर्ट


निर्भया गैंगरेप में आरोपियों के रहे थे वकील

साल 2012 में दिल्ली के अंदर चलती बस में एक युवती के साथ गैंगरेप हुआ था, जिसमें युवती के प्राइवेट पार्ट में लोहे की रॉड और बीयर बोतल डालकर बेहद जघन्यता दिखाई गई थी. यह केस निर्भया गैंगरेप के नाम से चर्चित हुआ था, जिस पर पूरे देश में लोग गुस्से से उबल गए थे. एपी सिंह ने इस मामले के आरोपियों की तरफ से मुकदमा लड़ा था. इस दौरान टीवी पर दिए बयानों से लेकर कोर्ट में दी गई दलीलों तक के लिए एपी सिंह बेहद विवादों में फंसे रहे थे. हालांकि उनके भरसक प्रयास के बावजूद इस मामले के एक नाबालिग आरोपी को छोड़कर अन्य सभी आरोपियों को अदालत ने दोषी घोषित करते हुए मौत की सजा सुनाई थी.


यह भी देखें- 12 भगदड़, 1180 श्रद्धालुओं की मौत! भारत में भगदड़ के चौंकाने वाले आंकड़े 


पाकिस्तानी भाभी सीमा हैदर के लिए भी लड़ा केस

एपी सिंह ने सीमा हैदर का भी केस लड़ा है, जो पाकिस्तान से अपने चार बच्चे लेकर अवैध रूप से नेपाल सीमा पार करते हुए नोएडा में अपने प्रेमी के पास पहुंच गई थी. पूरे देश में चर्चित रही सीमा हैदर के खिलाफ उसके पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर ने मुकदमा कर दिया था. एपी सिंह ने इस मामले में एक्टिव भूमिका निभाई थी. इसके लिए भी उन्हें बेहद चर्चा मिली थी.


यह भी पढ़ें- Hathras Stampede: बहन की तलाश में 100 शवों को देख चुका... रुला देगी इस बदहवास भाई की कहानी 


हाथरस गैंगरेप केस

एपी सिंह हाथरस के उस चर्चित गैंगरेप केस में भी विवादों में रहे थे. इस मामले में दलित लड़की के साथ हुए गैंगरेप को पूरे देश में चर्चा मिली थी. एपी सिंह ने इस केस में भी आरोपियों की तरफ से अदालत में दलीलें पेश की थीं, जिसक लिए उन्हें एक बार फिर लोगों को गुस्से का सामना करना पड़ा था. अब फिर वे हाथरस में ही हुए बड़े हादसे के जिम्मेदार माने जा रहे स्वराज पाल उर्फ भोले बाबा को बचाने के लिए अदालत में दलीलें पेश करेंगे.

लखनऊ से की है पढ़ाई

एपी सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री लेने के बाद यहीं से पीएचडी भी की है. फिलहाल एपी सिंह दिल्ली में रहते हैं और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करते हैं. एपी सिंह ने 1997 में सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की थी. उन्हें शुरुआत से ही हाई प्रोफाइल और विवादित मुकदमे अपने हाथ में लेने के लिए जाना जाता है. उनकी कानूनी दलीलें अमूमन निचली अदालतों, दिल्ली हाई कोर्ट और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट में भी चर्चा का विषय बनती रही हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement