Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

असम में भैंसों की लड़ाई पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक,वजह क्या है

असम में भैसों की लड़ाई पर गुवाहाटी हाई कोर्ट ने अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया है.

Latest News
असम में भैंसों की लड़ाई पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक,वजह क्या है

असम में भैंसों की लड़ाई पर लगा प्रतिबंध.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: असम की माघ बिहू त्योहार के दौरान भैंस लड़ाने की पारंपरिक प्रथा रही है. यह काफी हद तक जलीकट्टू प्रथा की तरह होती है, जिस पर गुवाहाटी हाई कोर्ट ने रोक लगा दी है. पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) ने इस प्रथा पर रोक लगाने के संबंध में गुवाहाटी हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की थी. हाई कोर्ट ने इस प्रथा पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रथा को असम में 'मोह-जु' भी कहा जाता है.

गुवाहाटी हाई कोर्ट के इस फैसले की वजह से अब पूरे असम में भैंसों की लड़ाई पर प्रतिबंध लगा दिया है. हाई कोर्ट ने असम के सभी जिला प्रशासकों को भैंसों की लड़ाई पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है. यह असम की बिहू परंपरा का हिस्सा रहा है. 

जलीकट्टू के फैसले का है असर?
जनवरी में भोगाली बिहू उत्सव के दौरान, असम में भैंसों की लड़ाई आयोजित की जाती है. साल 2015 में तमिलनाडु के जल्लीकट्टू को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गैरकानूनी घोषित किए जाने के बाद असम में इसे रोक दिया गया था. हाई कोर्ट ने असम सरकार को इस मुद्दे के संबंध में एक कार्रवाई रिपोर्ट अदालत में प्रस्तुत करने का आदेश दिया. कोर्ट ने 6 फरवरी तक रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया है.

इसे भी पढ़ें- Breaking: Poonam Pandey की मौत, जानिए अचानक कैसे चली गई जान

क्यों हाई कोर्ट ने लगाई है रोक?
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली असम सरकार ने हाई कोर्ट के फैसले के बाद राज्य में भैंसों की लड़ाई की अनुमति देने के लिए एक प्रक्रिया तय की थी. पेटा ने अपनी याचिका में कहा कि इस खेल को आयोजित करने के दौरान प्रक्रिया का जरा भी ख्याल नहीं रखा गया. यह पशुओं पर क्रूरता है.

इसे भी पढ़ें- ​​​​​​​पूर्व IAS हर्ष मंदर कौन हैं? CBI ने आखिर क्यों मारा छापा

पेटा ने याचिका में भैंसों की लड़ाई पर कई रिपोर्ट का जिक्र किया है. याचिका में कहा गया है कि घायल भैंसों को भी पीट-पीटकर लड़ने के लिए मजबूर किया गया था. भैंसों को भूखा और नशे में धुत्त करके उन्हें लड़ाया गया था. बिना कुछ खाए-पीए भैंसो पर क्रूरता बरती गई, उन्हें जबरन लड़ाया. इसी वजह से भैंसों की लड़ाई पर रोक लगाई गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement