Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Virat Kohli यूं ही नहीं हैं सबसे खास, T20 World Cup के इन 5 रिकॉर्ड से ही समझ लीजिए

Virat Kohli के नाम पर कई ऐसी लिस्ट में शामिल हैं, जहां उनके आंकड़ों के साथ मेल करने पर उनसे ऊपर बैठे क्रिकेटर भी फीके पड़ जाते हैं.

Latest News
Virat Kohli यूं ही नहीं हैं सबसे खास, T20 World Cup के इन 5 रिकॉर्ड से ही समझ लीजिए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4 विकेट से हराकर जोरदार शुरुआत कर ली है. इस शुरुआत का सेहरा बंधा है विराट कोहली (Virat Kohli) के सिर पर, जो 53 गेंद में नॉटआउट 82 रन की पारी खेलकर एक बार फिर 'चेज किंग' साबित हुए हैं. कुछ महीने पहले तक विराट की खराब फॉर्म के लिए उन्हें कोसने वाले लोग इस पारी के बाद उनकी तारीफ के पुल बांधते हुए नहीं थक रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि विराट हमेशा से टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे अहम हथियार रहे हैं. यकीन नहीं होता तो साल 2012 में विराट के पहले वर्ल्ड कप से लेकर इस वर्ल्ड कप तक उनके रिकॉर्ड देख लीजिए. साथ ही टी20 वर्ल्ड कप के भी वे रिकॉर्ड देख लीजिए, जिनमें विराट कोहली को यूं तो आप तीसरे-चौथे नंबर पर बैठे पाएंगे, लेकिन डाटा एनालिसिस में विराट के Stats उन्हें अपने से ऊपरी रैंक पर बैठे क्रिकेटर्स से भी आगे खड़ा दिखाएंगे. 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली का टी20 वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 22 मैच, 20 पारी, 927 रन, 84.27 रन औसत, 705 गेंद, 131.48 स्ट्राइक रेट, 11 फिफ्टी, 84 चौके और 24 छक्के का है.

उनके इन्हीं आंकड़ों में छिपे 5 खास रिकॉर्ड आपके साथ हम साझा कर रहे हैं.

पढ़ें- Ind Vs Pak: रन में पछाड़े Virat Kohli ने दो दिग्गज, अगले मैच में तोड़ देंगे इस टी20 किंग का रिकॉर्ड

1. टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन औसत

विराट का रन औसत 84.27 का है, जो वर्ल्ड कप में कम से कम 10 मैच खेलने वाले किसी भी अन्य क्रिकेटर से ज्यादा है. यह रन औसत महज ज्यादा ही नहीं है, बल्कि अपने बाद दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइकल हसी (Michael Hussey) से तकरीबन 90 फीसदी ज्यादा भी है. हसी ने टी20 वर्ल्ड कप में खेले 21 मैच में 54.62 के औसत से महज 437 रन बनाए थे, जबकि विराट कोहली उनसे महज एक मैच ज्यादा खेलकर 927 रन बना चुके हैं. इन दोनों के बाद रन औसत में इंग्लैंड के केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) का नंबर आता है, जिनके नाम पर 15 मैच में 44.61 के औसत से 580 रन दर्ज हैं.

पढ़ें- इतना रोमांचक हो गया भारत-पाकिस्तान मैच, पायलट ने आखिरी दो ओवर तक रोके रखा टेक-ऑफ

2. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा तेजी से रन

विराट कोहली अपनी 82 रन की पारी के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. विराट से आगे इस लिस्ट में अब बस 33 मैच में 965 रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल (Chris Gayle) और 31 मैच में 1016 रन बनाने वाले श्रीलंका के दिग्गज माहेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) ही बचे हैं. 

यदि प्रति मैच में रन की गति के लिहाज से देखा जाए तो विराट इन दोनों दिग्गजों से कहीं आगे खड़े हुए हैं. विराट ने जहां प्रति मैच 42 रन की गति से रन बनाए हैं, वहीं गेल ने 29 रन प्रति मैच और माहेला जयवर्धने ने 32 रन प्रति मैच की गति से रन अपने खाते में जमा किए थे. विराट के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में 5वें नंबर पर हैं, लेकिन 34 मैच में 851 रन बनाने वाले रोहित के खाते में 25 रन प्रति मैच ही दर्ज हुए हैं.

पढ़ें- Virat Kohli की पारी पर इमोशनल हुईं Anushka Sharma, फोटो शेयर कर बोलीं- सबसे मुश्किल दौर से गुजरे...

3. सबसे ज्यादा चौके लगाने में तीसरे पर

विराट कोहली ने भले ही पाकिस्तान के खिलाफ रविवार के मुकाबले में 4 जोरदार छक्के लगाए, लेकिन असल में वे अपनी पारी के दौरान बहुत ज्यादा छक्के लगाने के बजाय फील्डर को छकाते हुए खूबसूरत क्लासिकल शॉट्स पर चौका लगाने के लिए मशहूर हैं. विराट ने अपने 22 मैच में 84 चौके दर्ज किए हैं, जो उन्हें टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाली लिस्ट में तीसरे नंबर पर ले आए हैं. विराट से ज्यादा चौके माहेला जयवर्धने (31 मैच में 111 चौके) और 35 मैच में 101 चौके लगाने वाले श्रीलंका के ही तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan) के नाम पर हैं.

यदि प्रति मैच चौके लगाने का एवरेज देखा जाए तो विराट कुल चौके लगाने वाली लिस्ट के टॉप-10 क्रिकेटर्स से कहीं ज्यादा आगे हैं. विराट ने प्रति मैच 3.88 चौके लगाने का एवरेज हासिल किया है, जबकि उनके बाद इस लिस्ट में जयवर्धने का ही नाम आता है, जिन्होंने 3.58 चौके प्रति मैच का एवरेज बनाया था. टॉप-10 में शामिल बाकी कोई भी क्रिकेटर 3 चौके प्रति मैच का एवरेज भी अपने नाम नहीं रख पाया है.

पढ़ें- Ind vs Pak: विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, पढ़ें रिपोर्ट

4. विराट के नाम पर हैं सबसे ज्यादा फिफ्टी

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के ही नाम पर है. विराट भले ही अब तक एक भी टी20 शतक वर्ल्ड कप में नहीं लगा पाए हों, लेकिन उन्होंने 11 फिफ्टी लगाई हैं. उनके बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर 9 फिफ्टी के साथ क्रिस गेल हैं. हालांकि गेल के नाम पर हर 3 मैच में एक फिफ्टी लगाने का एवरेज है, जबकि विराट हर दूसरे मैच में एक फिफ्टी लगा रहे हैं.

पढ़ें- IND vs PAK: मेलबर्न में चला कोहली का बल्ला, पाकिस्तान को धूल चटाकर भारत ने लिया हार का बदला

5. वर्ल्ड कप में 700+ रन बनाने वालों में स्ट्राइक रेट

स्ट्राइक रेट के लिहाज से भी विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में 700 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले 7 क्रिकेटर्स में 5वें नंबर पर आते हैं. विराट का स्ट्राइक रेट 131.48 का है, जबकि एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने 30 मैच में 143.40, क्रिस गेल ने 33 मैच में 142.75, माहेला जयवर्धने ने 31 मैच में 134.74, डेविड वार्नर (David Warner) ने 31 मैच में 134.56, रोहित शर्मा ने 34 मैच में 130.72 और तिलकरत्ने दिलशान ने 35 मैच में 124.06 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement