Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी के सामने हैं ये 10 बड़ी चुनौतियां, कैसे पाएगी पार

Lok Sabha Elections 2024 पहले भाजपा को कई राज्यों में कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. इन राज्यों में हिंदी पट्टी के तीन राज्य हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी के सामने हैं ये 10 बड़ी चुनौतियां, कैसे पाएगी पार

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के सामने कई बड़े चैलेंज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गुजरात चुनाव में मिली प्रचंड जीत से भाजपा के कार्यकर्ता उत्साहित हैं. भाजपा कार्यकर्ताओं को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उनकी पार्टी लगातार तीसरी बार 2024 में सरकार बनाएगी. भाजपा के आला नेतृत्व ने भी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अभी से तैयारियां करना शुरू कर दिया है. हालांकि साल 2024 में होने वाले सियासी महासंग्राम से पहले भाजपा को 10 बड़ी चुनौतियों को पार करना होगा. 

2024 लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में विधानसभा चुनावों का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा सरकार सर्दियों के बाद अगले साल जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव करवा सकती है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा को इन राज्यों में हर हाल में बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

पढ़ें- 2024 में विपक्षी एकता के सूत्रधार बनेंगे शरद पवार? निभा सकते हैं यह बड़ी भूमिका

राजस्थान और छत्तीसगढ़- इन दोनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार है, अशोक गहलोत राजस्थान और भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम हैं. कांग्रेस के सामने इन दोनों ही राज्यों को बचाए रखने का चैलेंज तो है ही दूसरी तरफ भाजपा को खुद को मजूबत करने के लिए हिंदी पट्टी के इन दोनों राज्यों को जीतना ही होगा.

कर्नाटक और मध्य प्रदेश- इन दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार है. पिछले विधानसभा चुनाव के बाद इन दोनों ही राज्यों ने तमाम नाटकीय घटनाक्रम देखे. मध्य प्रदेश में जीत के बाद कांग्रेस ने सत्ता खो दी तो वहीं कर्नाटक में किसी को बहुमत न मिलने की वजह से राज्य ने पहले भाजपा, फिर कांग्रेस-जद (एस) और फिर भाजपा की सरकार देखी. पिछले विधानसभा चुनाव से अबतक कर्नाटक की कमान चौथा मुख्यमंत्री संभाल रहा है. ऐसे में कांग्रेस यहां लौटती है तो यह उसके लिए संजीवनी जैसा होगा और भाजपा जीतती है तो उसे लोकसभा में दक्षिण से गुड न्यूज की संभावना नजर आती रहेगी.

पढ़ें- BJP Mission 2024 : भाजपा ने शुरू की चुनावी तैयारी, 11 प्रदेश और कांग्रेस की 209 सीट हैं सबसे बड़ी चिंता

तेलंगाना- तेलंगाना वह राज्य है, जहां आज तक बीजेपी सरकार में नहीं रही है. इस समय तेलंगाना में केसीआर की सरकार है. केसीआर खुद को पीएम प्रत्याशी के तौर पर पेश कर रहे हैं. अगर भाजपा तेलंगाना में केसीआर को हराकर सत्ता में काबिज होती है तो यह भगवा दल के लिए बहुत बड़ी गुड न्यूज होगी.

नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में चुनाव- उत्तर भारत में त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव होगा. 2014 में सत्ता में काबिज होने के बाद से भाजपा ने इन राज्यों पर खास फोकस किया है. त्रिपुरा में भाजपा की सरकार है. भाजपा ने यहां सीएम भी बदला है. बात अगर मेघालय और नागालैंड की करें तो यहां भाजपा समर्थित सरकारें हैं जबकि मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है.

पढ़ें- कैसे हुआ Congess का गठन? क्यों पड़ी जरूरत और अबतक कौन-कौन रहा अध्यक्ष, जानें सबकुछ

जम्मू-कश्मीर- जम्मू-कश्मीर अब एक केंद्र शासित प्रदेश है. सूत्रों की मानें तो सरकार यहां अगले साल सर्दियों के बाद चुनाव करवा सकती है. भाजपा की तैयारियां ये संकेत भी दे रही हैं कि निकट भविष्य में राज्य में चुनाव हो सकते हैं. जम्मू-कश्मीर का चुनाव पिछले सभी चुनावों से अलग होगा. राज्य में कई सीटें रिजर्व कर दी गई हैं. अगर यहां भाजपा सरकार बनाने में सफल होती है तो देशभर में एक बड़ा मैसेज जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement