trendingPhotosDetailhindi4031601

Mahesh Bhupathi Birthday: अमेरिका से पढ़ाई, पेस से झगड़ा, मिस यूनिवर्स से प्यार...रंगीन है सफर

Mahesh Bhupathi भारतीय टेनिस की दुनिया में सबसे चमकते सितारों में से रहे हैं. भूपति का करियर और निजी जिंदगी दोनों में ही कई तरह के रंग हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jun 06, 2022, 11:19 PM IST

90 के दौर में हर भारतीय की जुबान पर लिएंडर पेस और महेश भूपति का नाम था. इस सुपरहिट जोड़ी ने विंबलडन और फ्रेंच ओपन जीतकर देश का नाम रौशन किया था. 7 जून 1974 को चेन्नई में जन्मे महेश भूपति ने सिर्फ 14 साल की उम्र में अंतराष्ट्रीय टेनिस करियर की शुरुआत की थी. भू‍पति ने अपनी मेहनत से टेनिस में कई खिताब अपने नाम किए है. 

1.अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री विजेता भूपति

अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री विजेता भूपति
1/6

टेनिस की दुनिया में भारत की काबिलियत का लोहा पूरी दुनिया में मनवाने वाले महेश भूपति को कई सम्मान भी मिले हैं. उनके शानदार खेल के लिए 1996 में अर्जुन पुरस्कार दिया गया था. इसके बाद 2001 में महेश भूपति को लिएंडर पेश के साथ ही उन्हें पद्मश्री सम्मान से पुरस्कृत किया गया था.



2.लिएंडर पेस के साथ बनाई सुपरहिट जोड़ी

लिएंडर पेस के साथ बनाई सुपरहिट जोड़ी
2/6

अमेरिका में पढ़े भूपति ने लिएंडर पेस के साथ जोड़ी बनाकर 1999 का फ्रेंच ओपन और विंबलडन का डबल्स खिताब जीता. 2001 में इसी जोड़ी ने फ्रेंच ओपन के खिताब पर भी कब्जा जमाया था. देश के लिए पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाले भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति हैं. देश को इस जोड़ी से ओलंपिक में पदक की उम्मीद थी लेकिन वह पूरा नहीं हो सका.



3.लारा दत्ता से हुआ था लव एट फर्स्ट साइट

लारा दत्ता से हुआ था लव एट फर्स्ट साइट
3/6

महेश भूपति (mahesh bhupathi) के शानदार खेल के अलावा उनकी प्रेम कहानी भी अक्सर लोगों के जुबान पर रहती है. टेनिस स्टार भूपति ने साल 2002 में मॉडल श्वेता जयशंकर से शादी की थी. 7 साल तक दोनों साथ भी रहे थे. फिर भूपति की जिंदगी में मिस यूनिवर्स रहीं लारा दत्ता आईं. भूपति ने करण जौहर के शो में कहा था कि वह लारा से शायद पहली नजर में ही प्यार कर बैठे थे.



4.सोशल मीडिया पर देते हैं कपल गोल्स

सोशल मीडिया पर देते हैं कपल गोल्स
4/6

महेश भूपति और लारा दत्ता दोनों सोशल मीडिया पर अक्सर फैमिली की तस्वीरें शेयर करते हैं. वेकेशन और बेटी के साथ भी अपनी मस्ती की तस्वीरें फैंस के साथ शेयर करते हैं. भूपति शादी-शुदा होने के बाद भी वह लारा के प्यार में पड़ गए थे और फिर उन्होंने लारा के साथ जिंदगी बिताने के लिए श्वेता को तलाक दिया था. दोनों ने साल 2011 में पहले मुंबई और फिर गोवा के चर्च में शादी की थी. दोनों की एक बेटी भी है.



5.टेनिस को बनाया करियर लेकिन पढ़ने के शौकीन

टेनिस को बनाया करियर लेकिन पढ़ने के शौकीन
5/6

महेश भूपति ने 14 साल की उम्र से ही प्रोफेशनल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. हालांकि, एक विदेशी मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह एक तमिल परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उनके परिवार में पढ़ाई को हमेशा महत्व दिया जाता है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद भूपति ने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिसीसिपी से ग्रेजुएशन की है. खाली वक्त में वह किताबें पढ़ना और साउथ इंडियन म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं.



6.2006 में गोल्ड जीतने के बाद पेस के साथ टूटी जोड़ी

2006 में गोल्ड जीतने के बाद पेस के साथ टूटी जोड़ी
6/6

लिएंडर पेस और महेश भूपति की जोड़ी टूटने के कारणों का आज भी साफ-साफ मालूम नहीं चला है. मगर 2006 में दोहा एशियन गेम्‍स में युगल का खिताब जीतने के बाद इस जोड़ी ने अलग होने का ऐलान कर दिया था. उस एशियन गेम्‍स में पेस ने सानिया मिर्जा के साथ मिक्‍स्‍ड डब्‍ल्‍स का भी गोल्‍ड जीता था. दोहा में खिताब जीतने के तुरंत बाद ही भूपति ने ऐलान कर दिया था कि वो और पेस अलग हो रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि अलग होने का फैसला उनका नहीं पेस का था. भूपति ने उस समय बयान दिया था कि इस जोड़ी का टूटना  भारतीय खेल में एक त्रासदी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE