Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

32 साल बाद देश की Economy का ऐतिहासिक प्रदर्शन, इस बार Budget क्यों है खास?

आर्थिक सर्वे के मुताबिक़ वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की अनुमानित GDP ग्रोथ रेट 9.2 प्रतिशत है.

32 साल बाद देश की Economy का ऐतिहासिक प्रदर्शन, इस बार Budget क्यों है खास?

historical performance of the indias economy after 32 years know why 2022 budget is special 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज देश का आम बजट (Budget 2022) पेश कर रही हैं. बजट से जुड़ी जानकारी से पहले आपके लिए आर्थिक सर्वे को समझना काफी जरूरी है. हर साल यह बजट से एक दिन पहले पेश किया जाता है. आर्थिक सर्वे (Economic Survey 2022) ही तय करता है कि आगामी साल के लिए देश की अर्थव्यवस्था किस रास्ते पर जाने वाली है. राहत भरी बात यह है कि आर्थिक सर्वे में तीन बड़े शुभ समाचार हैं. इनमें सबसे खास यह है कि 32 साल बाद भारत की अर्थव्यवस्था ने ऐतिहासिक और शानदार प्रदर्शन किया है.

भारत की अनुमानित GDP ग्रोथ रेट 9.2 फीसदी
कोरोना महामारी के बाद भी भारत के लिए आर्थिक सर्वे राहत भरी खबर लेकर आया है. आर्थिक सर्वे के मुताबिक़ वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की अनुमानित GDP ग्रोथ रेट 9.2 फीसदी है. इस लिहाज़ से भारत पूरी दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गया है. सीधे शब्दों में समझें तो भारत ने विकसित देशों को भी पीछे छोड़ दिया है. मौजूदा वित्त वर्ष में अमेरिका की GDP ग्रोथ रेट 5.2 फीसदी, चीन की 5.6 फीसदी, जापान की 3.2 फीसदी, जर्मनी की 4.6 फीसदी और ब्रिटेन की GDP ग्रोथ रेट 5 फीसदी रहने का अनुमान है. आर्थिक सर्वे के मुताबिक़ आने वाले वित्त वर्ष यानी 2022-23 में भारत की GDP ग्रोथ 8 से 8.5 प्रतिशत के बीच रह सकती है.

यह भी पढ़ेंः 49 साल पहले पेश करना पड़ा था Black Budget, देश में छाया था ऐसा संकट

दुनिया की 10 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत 6वें स्थान पर
भारत के लिए इससे गौरवशाली क्या होगा कि वह दुनिया की 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में शामिल है. भारत की अर्थव्यवस्था छठे स्थान पर आती है. ये लगभग 225 लाख करोड़ रुपये की है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका है, जिसकी अर्थव्यवस्था एक हज़ार 720 लाख करोड़ रुपये की है. चीन की एक हज़ार 264 लाख करोड़ रुपये, जापान की 382 लाख करोड़ रुपये, जर्मनी की 317 लाख करोड़ रुपये और ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 235 लाख करोड़ रुपये की है. भारत अब जर्मनी, जापान और ब्रिटेन से ज्यादा पीछे नहीं है. अगर भारत की अर्थव्यवस्था इसी रफ्तार से आगे बढ़ती है तो अगले 10 साल में भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Budget : साल 1860 से लेकर अब तक कितना बदल गया बजट?

32 साल पर GDP ग्रोथ रेट ऐतिहासिक स्तर पर पहुंची
आर्थिक सर्वे में दो बड़ी बातें निकलकर सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आठ साल के कार्यकाल में पहली बार भारत की GDP ग्रोथ रेट ऐतिहासिक स्तर पर पहुंची है. वहीं भारत की अर्थव्यवस्था ने ये शानदार प्रदर्शन 32 वर्षों के बाद किया है.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement