Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Twitter अकाउंट्स बंद करवाने वाले पांच शीर्ष देशों में भारत भी शामिल, पढ़ें किन देशों की सरकारों ने क्या किया?

पिछले दिनों ट्विटर ने एक लिस्ट ज़ारी की और यह बताया कि जापान, रूस, टर्की, भारत और दक्षिण कोरिया की सरकारों ने सबसे अधिक अकाउंट हटवाए.

Twitter अकाउंट्स बंद करवाने वाले पांच शीर्ष देशों में भारत भी शामिल, पढ़ें किन  देशों की सरकारों ने क्या किया?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : पिछले दिनों ट्विटर ने एक लिस्ट ज़ारी की है जिसमें उन देशों के नाम हैं जिन्होंने अपने यहां से ट्विटर अकाउंट्स (Twitter Accounts) हटवाए हैं. इन देशों में पांच शीर्ष नाम जापान, रूस, टर्की, भारत और दक्षिण कोरिया के हैं. 

सारे अकाउंट्स जनवरी से जून 2021 के दौरान हटाए गए 

ट्विटर (Twitter) ने जानकारी दी कि दुनिया भर की सरकारों ने 43,387 बार ट्विटर से 196,878 अकाउंट और उनके कांटेंट हटाने को कहा. मालूम हो कि सरकारों द्वारा की गयी ये सभी 43,387 मांगें क़ानूनी थीं. ट्विटर ने यह भी जानकारी दी कि सरकारों द्वारा मांग पर बीते साल की पहली छमाही में सबसे ज्यादा अकाउंट्स हटाए गए थे और यह संख्या 2012 से लेकर अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. 2012 में ट्विटर ने अपनी ट्रांसपेरेंसी पॉलिसी ज़ारी की थी. 

95 % अकाउंट्स हटवाने वाले देशों में ये देश शामिल

ट्विटर (Twitter)  की दी हुई जानकारी में एक चौंकाने वाली बात यह निकल कर सामने आई है कि अकाउंट हटाने की 95% मांग जापान, रूस, टर्की, भारत और दक्षिण कोरिया ने की है. ट्विटर ने कहा कि सरकारों की मांग पर कम्पनी ने या तो अकाउंट के फ़ंक्शन को रोक दिया या फिर अकाउंट से रिपोर्टेड कांटेंट पूरी तरह हटा दिया. सोशल मीडिया कम्पनी के मुताबिक़ यह पूरी दुनिया के मांगों (Legal Demands) का 54% था. 

'ट्विटर के लिए सरकारों की मांग पूरी करना बेहद चुनौतीपूर्ण' 

इस लिस्ट को जारी करते हुए ट्विटर (Twitter)  के Global Public Policy and Philanthropy के वाइस प्रेसिडेंट Sinead McSweeney ने कहा कि “निजता और अभिव्यक्ति के अधिकार के प्रति यह ख़तरा काफ़ी चिंताजनक है और इस पर हमारी ओर से बेहद ध्यान दिए जाने की ज़रूरत है.”

 ट्विटर ने यह भी बताया कि बीते साल की पहली छमाही में की गयी वाजिब मांगें (Legal Demands) उससे पहले के छः महीनों में की गयी मांगों की तुलना में पचास फ़ीसदी अधिक थीं. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement