Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

International Missing children Day: मध्य प्रदेश में लापता होते हैं सबसे ज्यादा बच्चे, याद रखें इससे जुड़ी ये 5 बातें

सन् 2001 से बच्चों की सुरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस 20 से अधिक देशों में मनाया जा रहा है.

Latest News
International Missing children Day: मध्य प्रदेश में लापता होते हैं सबसे ज्यादा बच्चे, याद रखें इससे जुड़ी ये 5 बातें

International Missing children Day: भारत के इस राज्य में लापता होते हैं सबसे ज्यादा बच्चे, याद रखें इससे जुड़ी ये 5 बातें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज से 43 साल पहले की बात है. दिन था 25 मई 1979. जगह थी- न्यूयॉर्क. एक 6 साल का बच्चा एटन पैट्ज बस से स्कूल जाते समय गुम हो गया. एटन के पिता एक फोटोग्राफर थे. बच्चे के गुम होने की घटना के बाद रोते रहने की बजाय उसे ढूंढने की ऐसी कोशिश शुरू की कि दुनिया भर के लिए एक मिसाल कायम कर दी. पेशे से फोटोग्राफर थे तो बच्चे को ढूंढने के लिए उसकी एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर जारी की. हर तरफ इस तस्वीर को भेजा गया.अमेरिका में इस घटना के बाद ऐसा भूचाल आया कि गुमशुदा बच्चों के लिए शायद इस तरह पहली बार ही सोचा गया था.

नतीजा ये हुआ कि पहली बार एक बच्चे के लापता होने का मामला पूरी दुनिया के सामने आ गया. इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने 25 मई को अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे दुनिया भर में इस दिन को महत्व दिया जाने लगा. दुनिया भर में बच्चों की सुरक्षा को अहम मानते हुए उसके लिए जागरुकता लाने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है.  

यह भी पढ़ें-  18 साल की उम्र में शुरू किया Startup, मंदिर के कचरे से बनाए हैंडीक्राफ्ट, जेल के कैदियों को भी दिया रोजगार

20 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है ये दिन 
अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस सन् 2001 से छह महाद्वीपों के 20 से अधिक देशों में मनाया जा रहा है. इसके लिए काम करने वाली प्रमुख संस्था ICMEC (The International Center for Missing and Exploited Children) का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है.

भारत में गुमशुदा बच्चे 
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों की मानें तो साल 2019 में भारत में 73,138 बच्चे लापता हो गए थे. देश में हर दिन सैकड़ों बच्चे लापता हो जाते हैं. साल दर साल और भी आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2016 में  63,407 बच्, 2017 में 63,349 बच्चे और साल 2018 में  67,134 बच्चे लापता हो गए थे. 

मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा लापता होते हैं बच्चे 
अगर राज्यवार तरीके से देखें तो बच्चे की गुमशुदगी के मामले में मध्यप्रदेश टॉप पर है. यहां सबसे ज्यादा बच्चे लापता होते हैं. पश्चिम बंगाल इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. इसके बाद आते हैं दिल्ली और बिहार. एक रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में सन् 2021 में 10, 648 बच्चे लापता हुए थे. एक आंकड़ा ये भी बताता है कि मध्य प्रदेश में हर रोज 52 बच्चे लापता हो जाते हैं. लापता होने वाले इन बच्चों में लड़कियों की संख्या लड़कों के मुकाबले काफी ज्यादा है.

य़दि बच्चा लापता हो तो क्या करें
1. सबसे पहले 100 नंबर पर पुलिस को और चाइल्ड लाइन 1098 पर सूचित करें
2. नजदीकी पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करवाएं
3. Khoya-Paya पोर्टल पर बच्चे से जुड़ी जानकारी अपलोड करें
4. अपने रिश्तेदारों, बच्चे के दोस्तों,पड़ोसियों इत्यादि से बात करें, शायद उन्हें कुछ पता हो.
5. ऐसी स्थिति में नजदीकी रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर भी जरूर चेक करें. 

उम्मीद यही है कि आपको ये सब कभी ना करना पड़े. 

यह भी पढ़ें- Cambridge University में बोले राहुल गांधी- भारत में बोलने की आजादी देने वाली संस्थाओं पर कब्जा कर रहा एक संगठन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement