Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या आप जानते हैं Train की हर सीटी में छिपा होता है खास कोड, खतरे से लेकर ऑल इज वेल तक यहां जानें सबका मतलब

रेलवे सिग्नल के मुताबिक, अलग-अलग तरीके से ट्रेन की सीटी बजाई जाती है और यह सिटी स्टेशन पर मौजूद लोगों को अलग-अलग संदेश देती है.

क्या आप जानते हैं Train की हर सीटी में छिपा होता है खास कोड, खतरे से लेकर ऑल इज वेल तक यहां जानें सबका मतलब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में ज्यादातर लोग ट्रेन से सफर करते हैं. करें भी क्यों न भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क जो है. आपने भी अपने जीवन में कभी ना कभी ट्रेन की यात्रा जरूर की होगी. इस दौरान आपने ट्रेन के हॉर्न की आवाज भी सुनी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि अन्य वाहनों से अलग ट्रेन की सीटी का भी अपना एक कोड होता है?

रेलवे सिग्नल के मुताबिक, अलग-अलग तरीके से ट्रेन की सीटी (Train Whistle) बजाई जाती है और यह सिटी स्टेशन पर मौजूद लोगों को अलग-अलग संदेश देती है. आइए जानते हैं कि ट्रेन की किस सीटी का क्या मतलब होता है.

छोटी सीटी
बता दें कि अगर ट्रेन का ड्राइवर एक छोटी सीटी बजाता है तो इसका मतलब है कि उसे किसी दूसरे इंजन की सहायता की जरूरत नहीं है.

एक छोटी और एक लंबी सीटी
वहीं, जब वह एक छोटी और एक लंबी सीटी बजाता है तो इसका मतलब होता है कि उसे ट्रेन के पीछे लगे इंजन से सहायता की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Weird Airports: रनवे के बीच से गुजरती है रेल की पटरी, लैंडिंग के लिए जहाज को करना पड़ता है इंतजार

दो छोटी सीटी
अगर ट्रेन खड़ी है और ड्राइवर 2 छोटी सिटी बजा रहा है तो इसका मतलब यह है कि वह गार्ड से ट्रेन को खोलने के लिए सिग्नल मांग रहा है.

तीन छोटी सीटी
अगर आपको ट्रेन की 3 छोटी सीटियों की आवाज आ रही है तो समझ जाइए कि ट्रेन का ड्राइवर गार्ड को ब्रेक लगाने के लिए सिग्नल दे रहा है. 

चार छोटी सीटी
वहीं, चार छोटी सीटियों का मतलब है कि आगे रास्ता क्लियर नहीं है. यानी ट्रेन का ड्राइवर चार छोटी सीटियों का इस्तेमाल तब करता है जब उसे रास्ता क्लियर करने के लिए  गार्ड की मदद चाहिए होती है.

एक लंबी और एक छोटी सीटी
ड्राइवर एक लंबी और एक छोटी सीटी बजा रहा है तो समझ जाइए कि वह ट्रेन के गार्ड को ब्रेक रिलीज करने के लिए संकेत दे रहा है. साथ ही ड्राइवर का इशारा होता है कि साइडिंग में ट्रेन को बैक करने के बाद मेन लाइन क्लियर है.

यह भी पढ़ें: Viral Video: लोकसभा में महंगाई पर चर्चा के दौरान अपना लाखों का बैग छिपाती दिखीं महुआ मोइत्रा

दो लंबी और दो छोटी सीटी
ट्रेन के गार्ड को अपने पास बुलाने के लिए ड्राइवर 2 लंबी और दो छोटी सीटी बजाता है.

लगातार बज रही छोटी सीटी
इसका मतलब है कि ट्रेन के आगे खतरा है. हो सकता है ड्राइवर को रास्ते में किसी तरह का अवरोध दिखाई दे रहा हो.

दो छोटी और एक लंबी सीटी
अगर ट्रेन का ड्राइवर दो छोटी और एक लंबी सीटी बजा रहा है तो इसका मतलब यह है कि या तो किसी यात्री ने चेन पुलिंग की है या फिर ट्रेन के गार्ड ने ही ट्रेन को रोकने की कोशिश की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement