Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dog Urinate Reason जानिए क्यों कुत्ते किसी खंबे या गाड़ी के टायर पर ही पेशाब करते हैं?

Weird News: हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसी चीजें दिखती हैं जो अजीब तो लगती हैं पर उनके पीछे कोई न कोई खास वजह होती है.

Latest News
Dog Urinate Reason जानिए क्यों कुत्ते किसी खंबे या गाड़ी के टायर पर ही पेशाब करते हैं?

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हम अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में कुछ-न-कुछ अजीबो-गरीब जरूर देखते हैं. ऐसी चीजों को लेकर मन में कई सारे सवाल खड़े हो जाते हैं. ऐसा ही एक सवाल है कि कुत्ते क्यों किसी खंबे , गाड़ी के टायर या फिर पेड़ के पास ही पेशाब करते हैं? ऐसी हरकत  को हम हर रोज देखते हैं लेकिन इसके पीछे की वजह को जानने की ज़रूरत कभी पड़ी है ?

जानें इसके पीछे की क्या वजह है?
यह तो आपने देखा ही होगा की कुत्ते हमेशा से ही किसी खुली जगह में पेशाब करना पसंद करते है. अगर आपके पास खेल रहा टॉमी (कुत्ते) अचानक से बाहर की और भागता है तो यह समझने में देर नहीं लगती है कि उसको पेशाब करना है. कुत्तों के एक्सपर्ट्स ने  उनके  इस तरह के व्यवहार को लेकर  गहन अध्ययन किया है. इसके पीछे 3 मुख्य कारण ढूंढ निकाले हैं. 

यह भी पढ़ें: Schizophrenia को केंद्र में रखकर लिखा गया शानदार उपन्यास ‘स्वप्नपाश’ 

1. सबसे पहले इस तरह से पेशाब करने पर कुत्ते अपने इलाके को चिह्नित करते हैं और यह अपने अन्य साथियों के साथ संपर्क बनाने का एक तरीका है. इलाके में दूसरे इलाके के कुत्तों का प्रवेश एक तरह से वर्जित करना माना जाता हैय जब एक कुत्ता एक पोल या टायर पर पेशाब करता है तो यह दूसरे कुत्तों के लिए एक निशानी के तौर पर मानी जाती है. इसको सूंघकर अगर कोई नया कुत्ता वहां पहुंचता है तो वो भी पेशाब के तौर पर अपनी छाप छोड़ जाता है. अगर कोई दूसरे इलाके का कुत्ता उसके इलाके इलाके में गलती से भी घुस गया तो वो भौंकना शुरू कर देते हैं. जरूरत पड़ी तो काट भी लेते हैं और यही वजह है की कुत्ते कभी टायर के पास नहीं सोते हैं. केवल टायर या खंबे के पास अपनी गंध छोड़ जाते है ताकि अन्य कुत्तों को उसके खौफ का अहसास हो.

2. टायर पर पेशाब करने के पीछे एक और वजह यह भी कही गई है कि कुत्तों को टायर के रबर की महक बहुत अच्छी लगती है. इस महक से आकर्षित होकर कुत्ते टायर पर पेशाब करते हैं और वापस लौट जाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Commonwealth Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रमंडल दिवस?

3. कुत्तों को वर्टिकल (Verticle) चीजों पर ही पेशाब करना पसंद है. यह कहा जाता है की टायर या खंबे का निचला हिस्सा कुत्तों की नाक की पहुंच में रहता है और कुत्तों की नाक के स्तर पर अपनी छाप छोड़ जाते हैं क्योंकि टायर में पेशाब की गंध ज्यादा देर रहती है और अगर कुत्ते जमीन पर पेशाब करते है तो उसकी गंध कुछ ही देर में चली जाती है.

अब तो आप समझ ही गये होंगे की कुत्ते क्यों किसी खंबे या टायर पर पेशाब करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement