Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Board से लेकर CBSE तक, कब आएगा किसका रिजल्ट, यहां जानें सबकुछ

Board Exam Results 2023: साल 2023 के लिए लगभग सभी बोर्ड की परीक्षाएं पूरी हो गई हैं. धीरे-धीरे रिजल्ट आने भी शुरू हो गए हैं.

UP Board से लेकर CBSE तक, कब आएगा किसका रिजल्ट, यहां जानें सबकुछ

Board Exam Results

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अप्रैल के महीने में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने लगते हैं. बिहार बोर्ड ने तो 12वीं कक्षा का रिजल्ट मार्च में ही जारी कर दिया है. अब सीबीएसई समेत तमाम राज्यों के बोर्ड भी रिजल्ट तैयार करने में जुटे हुए हैं. अप्रैल और मई के बीच ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे ताकि विद्यार्थी अगली कक्षा में समय से एडमिशन करवा सकें.

CBSE बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 21 मार्च को खत्म हुई है तो 12वीं कक्षा का आखिरी पेपर 5 अप्रैल को होना है. इसी तरह यूपी, झारखंड, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों में भी बोर्ड की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं. बिहार ने तो 21 मार्च को 12वीं का और 31 मार्च को 10वीं कक्षा का रिजल्ट भी जारी कर दिया. कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में कराई गईं.

यह भी पढ़ें- यूपी पुलिस के 35,757 पदों के लिए निकलेगी बंपर भर्ती, आवेदन के लिए चेक करें लेटेस्ट अपडेट

CBSE
इस साल 38,73,710 बच्चों ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दी है. उम्मीद जताई जा रही है कि मई महीने की शुरुआत में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी किए जाएंगे. रिजल्ट देखने ेक लिए cbseresulsts.nic.in या cbse.gov.in पर लॉगिन कर सकते हैं.

CISCE
सेंटर फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी CISC की 10वीं की परीक्षा 29 मार्च तो 12वीं की परीक्षा 31 मार्च को पूरी हुई है. जल्द ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइड cisce.org पर परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- कब आएगा यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट, इस लिंक से देख सकेंगे अपनी मार्कशीट

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब आएगा
उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होने के बाद कॉपियां तेजी से चेक की जा रही हैं. बोर्ड ने इसके लिए 1,43,933 परीक्षकों को ड्यूटी पर लगाया है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट भी जारी कर दिए जाएंगे.

झारखंड बोर्ड
झारखंड में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 3 अप्रैल को खत्म हुई थी तो 12वीं की परीक्षा 5 अप्रैल को खत्म होनी है. जानकारी के मुताबिक, बोर्ड परीक्षा के नतीजे जून के पहले हफ्ते में आने के आसार हैं. परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement