Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई छात्र ध्‍यान दें, एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव, इस समय तक जारी होंगे सेंपल पेपर

CBSE Exam 2025: इस साल यानी 2025 में CBSE Board Exam देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है. बोर्ड ने एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है साथ ही सेंपल पेपर को लेकर भी अपडेट दी है.

Latest News
CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई छात्र ध्‍यान दें, एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव, इस समय तक जारी होंगे सेंपल पेपर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

CBSE Exam 2025: इस साल CBSE Board से 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भाग ले रहे छात्रों के लिए जरूरी खबर है.  CBSE Board के द्वारा जल्द ही बोर्ड परीक्षा 2024-2025 के लिए सेंपल पेपर जारी हो सकते हैं, लेकिन उससे पहले बोर्ड ने 2024-2025 के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाल किया है. वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल पहले जारी कर चुका है.  

जो भी छात्र आगामी 2024-25 एकेडमिक सेशन में 11वीं या 12वीं की परीक्षा में बैठेंगे उनको बोर्ड द्वारा जारी नए पैटर्न के हिसाब से परीक्षा की तैयारी करनी होगी. इस बार प्रश्न पत्र नए पैरर्न के आधार पर ही आएगा. आइए जातने हैं बोर्ड ने क्या किया है बदलाव.

सीबीएसई बोर्ड द्वारा फैसला लिया गया है कि इस बार की परीक्षा में आने वाले लॉन्ग आंसर और शॉर्ट आंसर प्रश्नों को कम किया जाएगा. इसकी जगह पश्न पत्र में कॉम्पिटेंसी के आधार पर प्रश्न ज्यादा पूछे जाएंगे. कुल मिलाकर अब MCQs प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. अभी तक पेपर में 40 प्रतिशत लॉन्ग आंसर और शॉर्ट आंसर वाले प्रश्न आते थे जिन्हें अब घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है.

वहीं सेंपल पेपर को लेकर अपडेट है कि बोर्ड जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024-25 के लिए सैंपल पेपर जारी कर सकता है. माना जाता है कि एग्जाम पैटर्न चेंज होने की वजह से इस साल जल्द सेंपल पेपर अपलोड कर दिए जाएंगे. हालांकि अभी बोर्ड द्वारा इसकी आधिकारिक तारीख का ऐलान नही किया गया है.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement