Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा पैटर्न में किए गए कई बदलाव, जानिए पूरी डिटेल

Gujarat Board 10th, 12th Exam Pattern Change: गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (GSHSE) ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है. आइए जानते हैं कि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा कब होगी.

10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा पैटर्न में किए गए कई बदलाव, जानिए पूर�ी डिटेल
Gujarat Board 10th, 12th Exam Pattern Change
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB), गांधीनगर ने कक्षा 12वीं और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी है. शेड्यूल के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 11 मार्च, 2023 से शुरू होंगी. दोनों कक्षाओं के लिए आखिरी परीक्षा 26 मार्च, 2023 को आयोजित की जाएगी. इसके साथ गुजरात राज्य सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होने वाली कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में संशोधन की घोषणा की है. बोर्ड परीक्षा पैटर्न में ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन की संख्या ज्यादा और डिस्क्रिप्टिव सवालों की संख्या कम की गई है. 

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद गुजरात बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने का फैसला लिया गया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए गुजरात कक्षा 10, और 12 परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए गए हैं. इस बदलाव में बताया गया है कि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 20 से 30 प्रतिशत और वर्णनात्मक प्रश्नों की हिस्सेदारी में 30 से 20 प्रतिशत तक गिरावट आई है. इसके साथ अब कक्षा 12 साइंस स्ट्रीम के छात्र अपने मार्क्स बढ़ाने के लिए एक या सभी कंपार्टमेंट या सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में उपस्थित हो सकते हैं.  जून-जुलाई में इस एग्जाम को कराने के बाद राज्य सरकार के  दोनों में से बेस्ट स्कोर पर विचार किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: 'कोर्ट के आदेश को अनदेखा नहीं कर सकते स्पीकर,' एकनाथ शिंदे के विधायकों की अयोग्यता पर SC सख्त

10वीं के छात्र भी पाएंगे कंपार्टमेंट एग्जाम 

10वीं की बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी अब जुलाई महीेने में होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा में दो की जगह तीन विषय की कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे. वहीं, 12वीं सामान्य संकाय के विद्यार्थी एक की जगह दो विषय की पूरक परीक्षा दे सकेंगे. जिसका मतलब है कि मार्च की बोर्ड परीक्षा में 10वीं में तीन विषय, 12वीं सामान्य संकाय में दो विषय में फेल होने वाले विद्यार्थियों को जुलाई महीने में पूरक परीक्षा देकर पास होने का मौका मिलेगा. 10 वीं और 12वीं सामान्य संकाय की बोर्ड परीक्षा के पेपर में अब 20 की जगह 30 फीसदी बहुवैकल्पिक (हेतुलक्षी) प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसका मतलब है कि अब विद्यार्थियों को 70 फीसदी प्रश्नों का जवाब ही विस्तार से लिखकर देना होगा. 

ये भी पढ़ें: 'सुप्रीम कोर्ट हर चीज के लिए नहीं हो सकता रामबाण', बच्चों की स्क्रीनिंग के मुद्दे पर SC ने क्यों कहा ऐसा

कब होंगे एग्जाम?

गुजरात बोर्ड ने तारीखों की घोषणा अभी से कर दी गई है, जिससे छात्र- छात्राएं अपनी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें. आपको बता दें कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की साइंस स्ट्रीम की परीक्षाएं 22 मार्च को समाप्त होगी, जबकि बारहवीं कक्षा की जनरल स्ट्रीम की परीक्षा 26 मार्च को समाप्त होगी. जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात बोर्ड 10वीं, 12वीं का टाइमटेबल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाना होगा. होमपेज पर आपको  कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षा शेड्यूल मार्च 2023" लिंक दिखेगा, जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने परीक्षा शेड्यूल आ जाएगा. ब इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement