Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैसे मिलता है दिल्ली यूनिवर्सिटी के Miranda House में एडमिशन? जानें इस कॉलेज का इतिहास

मिरांडा हाउस को NIRF 2024 में बेस्ट कॉलेजों की लिस्ट में दूसरी जगह मिली है. यहां जानें इस कॉलेज को कितने बनवाया था और कैसे आप यहां एडमिशन पा सकते हैं

Latest News
कैसे मिलता है दिल्ली यूनिवर्सिटी के Miranda House में एडमिशन? जानें इस कॉलेज का इतिहास

Miranda House

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली यूनिवर्सिटी का मिरांडा हाउस देश का दूसरा बेस्ट कॉलेज है. NIRF 2024 की रैंकिंग में इसे देश के बेस्ट कॉलेजों की लिस्ट में दूसरी जगह दी गई है. दिलचस्प बात यह है कि मिरांडा हाउस साल 2017 से लगातार इस लिस्ट में पहले नंबर पर था. इस साल की रैंकिंग में मिरांडा हाउस को 73.22 ओवरऑल स्कोर मिला है. इस कॉलेज में सिर्फ लड़कियों को ही शिक्षा दी जाती है.

मिरांडा हाउस का इतिहास-
मिरांडा हाउस की स्थापना साल 1948 में सर मौरिस ग्वायेर ने की थी और 7 मार्च 1948 को लेडी एडविना माउंटबेटन ने इसकी आधारशिली रखी थी. इस कॉलेज का डिजाइन फेमस आर्किटेक्ट वाल्टर साइक्स जॉर्ज ने बनाया था. साल 1948 में यह कॉलेज सिर्फ 33 स्टूडेंट्स के साथ शुरू हुआ था. 

यह भी पढ़ें- देश के बेस्ट कॉलेज Hindu College में कैसे मिलता है एडमिशन? जानें कॉलेज का इतिहास

मिरांडा हाउस कौन-कौन से कोर्स करता है ऑफर
मिरांडा हाउस गर्ल स्टूडेंट्स को कई विषयों में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स ऑफर करता है. फिलहाल यह कॉलेज करीब 3,500 स्टूडेंट्स को सामाजिक विज्ञान, मानविकी और विज्ञान की शिक्षा प्रदान करता है. यह कॉलेज बीएससी, एमएससी और दूसरे सोशल साइंस के विषयों में अपनी सर्वोच्च उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है. 

यहां स्टूडेंट्स को विदेशी भाषाओं के कोर्स भी ऑफर किया जाता है. मिरांडा हाउस डिपार्टमेंट ऑफ जर्मनिक एंड रोमांस स्टडीज और डिपार्टमेंट ऑफ ईस्ट एशियन स्टडीज के साथ मिलकर कई भाषाओं जैसे फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, जेपेनीज और कोरियन लैंग्वेज में सर्टिफिकेट कोर्स करवाता है.

यह भी पढ़ें- कितना भी कर लो ट्रोल! JNU है देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी, ये आंकड़े हैं गवाह

प्लेसमेंट में भी बेस्ट है मिरांडा हाउस
मिरांडा हाउस को अपने प्लेसमेंट के लिए भी जाना जाता है. यहां के बच्चे बढ़िया सैलरी पैकेज के साथ प्लेसमेंट पाते हैं. इसके अलावा यहां से ग्रेजुएट होने के बाद काफी संख्या में स्टूडेंट्स प्रतिष्ठित संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए सिलेक्ट होते हैं. 

कैसे मिलता है मिरांडा हाउस में एडमिशन
मिरांडा हाउस में एडमिशन की प्रक्रिया दिल्ली विश्वविद्यालय की तरह ही होती है. उम्मीदवारों को अपने चुने हुए विषयों के साथ कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए सीयूईटी की परीक्षा पास करनी होती है.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement