Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कितना भी कर लो ट्रोल! JNU ही है देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी, ये आंकड़े दे रहे हैं गवाही

आए दिन ट्रोलिंग का शिकार होने वाला जेएनयू NIRF 2024 की रैंकिंग में दूसरा बेस्ट विश्वविद्यालय है, आइए हम इसकी वजह समझने की कोशिश करते हैं...

Latest News
कितना भी कर लो ट्रोल! JNU ही है देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी, ये आंकड़े दे रहे हैं गवाही

JNU (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी JNU को आए दिन ट्रोल किया जाता है. कभी देश विरोधी नारों या पोस्टर की वजह से तो कभी फीस बढ़ोतरी पर छात्रों के प्रदर्शन करने पर उन्हें टैक्सपेयर्स के पैसे का दुरुपयोग करने वाला करार दिया जाता है. लेकिन पढ़ाई-लिखाई, फैकल्टी रिसर्च जैसे कई पैमानों पर यह देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी में से एक है और बीएचयू, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी जैसे संस्थानों से कहीं आगे है. ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि NIRF की हालिया रैंकिंग इस बात की गवाही दे रही है.

यह भी पढ़ें- NIRF 2024 की यूनिवर्सिटी रैंकिंग में क्यों टॉप 5 में नहीं है दिल्ली यूनिवर्सिटी?

NIRF 2024 की रैंकिंग में JNU दूसरी बेस्ट यूनिवर्सिटी
NIRF 2024 की यूनिवर्सिटी कैटेगरी की रैंकिंग में जेएनयू को दूसरा बेस्ट विश्वविद्यालय बताया गया है. इसने कई नामी-गिरामी और महंगी प्राइवेट यूनिवर्सिटी को पीछे छोड़ दिया है. ओवरऑल कैटेगरी में भी जेएनयू आईआईटी और एम्स के बाद बेस्ट इंस्टीट्यूट है. आइए आगे समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर कौन सी बातें इस यूनिवर्सिटी को दूसरों से बेस्ट बनाती हैं.

क्या है JNU का इतिहास
16 नवंबर 1966 को लोकसभा में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय बिल को इस उद्देश्य से पेश किया गया था कि एक ऐसे विश्वविद्यालय की स्थापना हो जिसकी अपनी पहचान हो और यह किसी दूसरे संस्थान का नकल मात्र न हो. हालांकि इसे लागू होने में कई साल लग गए और आखिरकार 1969 में जेएनयू की स्थापना हुई और इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि यह देश का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय बन चुका है. 

यह भी पढ़ें- Hindu College है देश का बेस्ट कॉलेज, NIRF Ranking में टॉप 10 में है कौन-कौन?

कौन सी बातें JNU को बनाती हैं बेस्ट
जेएनयू भारत का छोटा सा रूप है जिसमें देशभर से समाज के अलग-अलग तबकों से स्टूडेंट्स पढ़ने आते हैं. इस यूनिवर्सिटी की फीस भी बाकी संस्थानों से बेहद कम है जो कई बार इसकी ट्रोलिंग की भी वजह बनती है. जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए ग्रेजुएशन प्रोग्राम की फीस करीब 376 रुपये, बीटेक की फीस करीब 75 हजार रुपये है और एमए-पीएचडी की फीस भी करीब 376 रुपये है. इतना ही नहीं नेशनल डिफेंस अकेडमी के सभी कैडेट्स को जेएनयू से ही ग्रेजुएशन की डिग्री मिलती है. जेएनयू की सफलता में एक और जरूरी चीज संकाय को पाठ्यक्रम और एकेडमिक रिसर्च तय करने की आजादी देना है.

यह भी पढ़ें- NIRF Ranking 2024 में टॉप पर IIT मद्रास, देखें किस कैटेगरी में कौन है बेस्ट

JNU ने देश-दुनिया को दिए ये हीरे
जेएनयू के स्टूडेंट्स देश और दुनिया में नाम रोशन कर रहे हैं. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस.जयशंकर भी जेएनयू के स्टूडेंट्स रह चुके हैं. इसके अलावा जेएनयू ने कई राजनीतिक दिग्गज जैसे मेनका गांधी, सीताराम येचुरी, कई प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी जैसे आईएएस दीपक रावत, आईपीएस मनु महाराज और आईपीएस संजुक्ता पाराशर, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी भी दिए हैं.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement