Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

NEET Re Exam की तारीखों की हुई घोषणा, इस दिन होगी परीक्षा, दो नए तरीकों से बनेगा Result

NEET Re Exam की तारीखों को लेकर National Testing Agency (NTA) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके मुताबिक आगामी 23 जून को परिक्षा वापस आयोजित की जाएगी और इसका रिजल्ट 30 जून को आएगा. एनटीए द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए है, जिन्हें परीक्षा में ग्रेस मार्क्स दिए गए थे.

Latest News
NEET Re Exam की तारीखों की हुई घोषणा, इस दिन होगी परीक्षा, दो नए तरीकों से बनेगा Result

NEET RE Exam की तारीकों का हुआ ऐलान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

NEET Re Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है. NTA ने केवल उन उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन निकाला है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स मिले थे. इसके मुताबिक, जिन 1563 बच्चों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, उन्हें पुनः परीक्षा देनी होगी. 

बता दें कि 4 जून को NEET UG Results 2024 की घोषणा हो चुकी है. इन रिजल्ट्स में 1563 उम्मीदवारों के रिजल्ट में गड़बड़ी देखने को मिली है. इस कारण उनका रिजल्ट अमान्य कर दिया गया है. इसको लेकर NTA ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके तहत इन उम्मीदवारों को दोबारा से पूरा प्रोसीजर फॉलो करना होगा.


यह भी पढे़ंः NEET Paper Leak: जले हुए मिले थे NEET 2024 के एग्जाम पेपर, गिरफ्तारी भी हुई, फिर भी उठ रहे कई सवाल


किस दिन होगा NEET UG का Re Exam 
जानकारी के मुताबिक, आगामी 23 जून को NEET UG का Re Exam आयोजित किया जाएगा. ये परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक होगी. इसके एडमिट कार्ड को लेकर अभी तक कोई डेट नहीं बताई गई है. हालांकि उम्मीद है कि 20 जून तक हॉल टिकट जारी कर दिया जाएगा. वहीं खबर ये भी है कि इस बार दो नए तरीकों के आधार पर रिजल्ट निकाला जाएगा. 


यह भी पढे़ंः NEET UG 2024 Counselling: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं लगाया स्टे, 1,563 छात्रों के ग्रेस अंक वापस लेगी सरकार, देना होगा दोबारा एग्जाम


इन दो तरीकों के आधार पर तय किए जाएगा रिजल्ट
NTA द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में इस बात का भी जिक्र है कि इस बार परीक्षा का परिणाम दो नए तरीकों से निकाले जाएंगे. 

  • पहले तरीका- उम्मीदवार का पुराना रिजल्ट रद्द कर दिया जाएगा और Re Exam में मिलने वालें नंबरों के आधार पर रैंक तय की जाएगी.  
  • दूसरा तरीका- स्टूडेंट्स अगर दूसरी बार फिर परीक्षा देने के इच्छुक नहीं हैं तो उनके पुराने नंबर के आधार पर उनकी रैंक तय की जाएगी. फर्क बस इतना होगा कि उसमें से ग्रेस मार्क्स को घटा दिया जाएगा. 

यह भी पढे़ंः दोबारा होगा NEET UG 2024 एग्जाम? काउंसलिंग पर आया 'सुप्रीम' फैसला


कब आएगा रि एग्जाम का रिजल्ट 
बता दें कि ग्रेस कार्ड पाने वाले इन 1563 छात्रों के पुराने स्कोरकार्ड को रद्द कर दिया जाएगा. वहीं इनका रिजल्ट 30 जून को आएगा जो कि exams.nta.ac.in/NEET UG की वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे. इन छात्रों के नंबर बदलने के बाद बाकी स्टूडेंस्ट्स की भी रैंक में फर्क होगा.

हालांकि इसके बाद बाकी छात्रों की भी रैंक में बदलाव होगा या उनका भी नया स्कोरकार्ड जारी किया जाएगा, इसको लेकर अभी NTA ने कोई सपष्ट जानकारी सांझा नहीं की है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement