Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SSC CGL 2024 परीक्षा कल से शुरू, एग्जाम सेंटर पहुंचने से पहले पढ़ लें जरूरी गाइडलाइंस

अगर आप कल से शुरू हो रहे एसएससी सीजीएल की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो यहां जरूरी गाइडलाइंस और एग्जाम पैटर्न जरूर जान लें...

Latest News
SSC CGL 2024 परीक्षा कल से शुरू, एग्जाम सेंटर पहुंचने से पहले पढ़ लें जरूरी गाइडलाइंस

SSC CGL 2024 (सांकेतिक तस्वीर)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

SSC CGL 2024: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कल यानी 9 सितंबर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल यानी सीजीएल की परीक्षाएं शुरू करेगा. एसएससी सीजीएल 2024 की टीयर 1 की परीक्षाएं 9 से 26 सितंबर तक आयोजित होंगी. जानकारी के मुताबिक आयोग हर दिन 4 शिफ्ट में यह परीक्षाएं आयोजित करवाएगा. कैंडिडेट्स को यह सलाह दी जाती है कि अगर उन्होंने अबतक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर लें. बिना एडमिट कार्ड के उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- SSC CGL 2024: 17727 पदों पर हो रहीं बंपर भर्तियां, इस डायरेक्ट लिंक से फटाफट भरें फॉर्म

SSC CGL 2024 के लिए जरूरी दिशानिर्देश
अगर आप कल एसएससी सीजीएल की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो नीचे दिए गए दिशानिर्देश जरूर पढ़ लें-
- देरी से बचने के लिए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित परीक्षा केंद्र पर कम से कम 60 मिनट पहले पहुंचें.
- अपने साथ परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी जरूर ले जाएं क्योंकि इसके बिना आपको परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी.
- एडमिट कार्ड के साथ अपनी हाल में खींची गई 2 पासपोर्ट साइज तस्वीर, अपना एक वैध पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पासपोर्ट लेकर आएं. अगर आपकी फोटो आईडी में आपकी जन्मतिथि नहीं है तो 10वीं का सर्टिफिकेट, जन्म प्रमाण पत्र जैसे अतिरिक्त दस्तावेज भी आपको लाने होंगे. 
- परीक्षा केंद्र के अंदर उम्मीदवारों को मोबाइल फोन, पेजर, स्मार्टवॉच या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी. ये वस्तुएं प्रतिबंधित हैं और इनमें से किसी की भी चीज को ले जाने से कैंडिडेट को अयोग्य घोषित किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- SSC ने जारी किया कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम का एडमिट कार्ड, यूं करें डाउनलोड

SSC CGL 2024 के लिए रिपोर्टिंग समय-
कैंडिडेट्स को परीक्षा से 60 मिनट पहले ही अपने परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा. एसएससी सीजीएल की परीक्षा निम्नलिखित शिफ्ट में आयोजित की जाएगी.
SSC CGL 2024

क्या होगा SSC CGL 2024 एग्जाम का पैटर्न-
एसएससी सीजीएल की टीयर 1 परीक्षा के प्रश्नपत्र में चार खंड शामिल हैं- जनरल इंटेंलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंसन. प्रत्येक खंड में 25 सवाल होंगे और हर सवाल 2 अंकों का होगा. इस तरह से पूरे प्रश्नपत्र में 100 सवाल 200 नंबरों के होंगे. इस परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स को 1 घंटे का समय दिया जाएगा. जो कैंडिडेट इसमें सफल होंगे वे टियर 2 की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement