Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UGC NET Result : यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी, यहां चेक करें कटऑफ

UGC NET Result 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. उम्मीदवार अपना परिणाम यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर देख सकते हैं.

UGC NET Result : यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी, यहां चेक करें कटऑफ

UGC NET 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. बेसब्री से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है. राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2023 (UGC NET) के लिए उपस्थित हुए हैं, वे अपना परिणाम यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर देख सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप इस परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं और कटऑफ कैसे पता करें. 

ऐसे चेक करें रिजल्ट 

यूजीसी नेट का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद उम्मीदवार रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. फिर उम्मीदवार अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें और सबमिट करे. इसके बाद उम्मीदवार के सामने नतीजे आ जाएंगे. फिर उम्मीदवार रिजल्ट पेज को डाउनलोड करें. उम्मीदवार रिजल्ट का एक प्रिंट आउट निकालकर रख सकते हैं.

जारी हुआ कटऑफ 

यूजीसी नेट जून 2023 में अनारक्षित वर्ग के लिए 170, ईडब्ल्यूएस की 154, ओबीसी (एनसीएल) की 152, एससी की 142और एसटी वर्ग की कटऑफ 136 है. 
आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सब्जेक्टवाइज अपना कटऑफ चेक कर सकते हैं. यूजीसी नेट स्कोर की मदद से उम्मीदवारों को सहायक प्रोफेसर के रूप में भर्ती किया जाएगा। इसके साथ वे भारत के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आवेदन कर सकते हैं.
 

कब हुई थी परीक्षा?

यूजीसी नेट जून 2023 सेशन दो फेजों में आयोजित किया गया था। जहां पहला फेज 13 से 17 जून तक और वहीं दूसरा 19 से 22 जून तक आयोजित किया गया था. इस परीक्षा को देशभर के 181 शहरों में 83 विषयों के लिए आयोजित किया गया गया था. यूजीसी नेट की अनंतिम उत्तर कुंजी 6 जुलाई को जारी की गई थी. उम्मीदवारों को 8 जुलाई तक उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी.  इन आपत्तियों के वेरिफिकेशन के बाद, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी कर दी गई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement