Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

OTR Pariksha: UPPSC में मिलेगी OTR की सुविधा, टीचर्स की भर्ती के लिए भी झट से होगा काम

OTR Pariksha: यूपीपीएससी ने अपनी नई वेबसाइट OTR Pariksha लॉन्च की है. इस वेबसाइट पर आयोग की भर्तियों से जुड़े सारे काम हो जाएंगे.

OTR Pariksha: UPPSC में मिलेगी OTR की सुविधा, टीचर्स की भर्ती के लिए भी झट से होगा काम

UPPSC New Website

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की भर्तियों में अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) की सुविधा दी जाएगी. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयोग की नई वेबसाइट otr.pariksha.nic.in लॉन्च की है. इस वेबसाइट की मदद से अब एक ही बार रजिस्ट्रेशन करके अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकेंगे. आयोग की अलग-अलग भर्तियों के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करने की भी जरूरत नहीं होगी. वेबसाइट लॉन्च करने के मौके पर सीएम योगी ने कहा कि अभ्यर्थियों को बताया जाना चाहिए कि ओटीआर किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है, बल्कि यह केवल आवेदकों की सूचना का कलेक्शन है. 

सीएम योगी ने कहा कि इसकी मदद से आवेदकों को अपनी प्रोफाइल बनाए रखने की सुविधा के लिए अलग डैशबोर्ड दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था के संबंध में प्रतियोगी युवाओं को जागरूक किया जाना चाहिए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा है कि अब एक ही आयोग से बेसिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

यह भी पढ़ें- UPPSC ने जारी किया 2023 का कैलेंडेर, जानिए किस तारीख को होगी कौन सी परीक्षा

क्या है OTR?
ओटीआर का मतलब है, वन टाइम रजिस्ट्रेशन. यानी एक ही बार रजिस्ट्रेशन करके अपनी प्रोफाइल बना लीजिए. इस प्रोफाइल में आप जो फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर देंगे, उसे जब चाहें इस्तेमाल कर सकेंगे. अलग-अलग भर्तियों के लिए अलग से फोटो, सिग्नेचर अपलोड नहीं करने होंगे. अभ्यर्थियों की निजी जानकारी, फोटो और सिग्ननेचर को एक्सेस करने, उसमें बदलाव करने और उसे ट्रांसफर करने की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. ओटीआर में दर्ज की गई सारी सूचनाएं, उन संस्थापनों से डिजिटली वेरिफाई होंगी जहां अभ्यर्थी ने पढ़ाई की होगी.

यह भी पढ़ें- Teacher Jobs: राजस्थान में 48,000 शिक्षक भर्ती का शेड्यूल जारी, जानें अप्लाई डेट और सैलरी

आयोग की नई वेबसाइट पर एक ही पोर्टल पर आवेदन, परीक्षा, रिजल्ट, इंटरव्यू, कट ऑफ, सेलेक्शन और आयोग से जुड़ी बाकी की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी. सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के संबंध में भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि प्रदेश के बेसिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी कॉलेजों में शिक्षकों की भर्ती अब एक ही आयोग से की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement