Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब UPSC कैंडिडेट्स का होगा आधार वेरिफिकेशन, पूजा खेडकर विवाद के बाद सरकार का बड़ा कदम

अब यूपीएससी परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण लागू होने जा रहा है, आगे पढ़ें सारे डिटेल्स

Latest News
अब UPSC कैंडिडेट्स का होगा आधार वेरिफिकेशन, पूजा खेडकर विवाद के बाद सरकार का बड़ा कदम

UPSC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केंद्र की मोदी सरकार ने यूपीएससी की आयोजित भर्तियों में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए अहम कदम उठाया है. अब यूपीएससी परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण लागू होने जा रहा है. हालांकि शुरुआती दौर में यह स्वैच्छिक आधार पर होगा. बुधवार को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इससे जुड़ा नोटिफिकेशन भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि यूपीएससी को आधार अधिनियम, उसके नियम और उपनियम के साथ यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सभी प्रावधानों का पालन करना होगा.

यह भी पढ़ें- डॉक्टर बनने के बाद शुरू की UPSC की तैयारी, जानें IAS अंजलि गर्ग की कहानी

कैंडिडेट्स को मिलेगा हां या ना का विकल्प
नोटिफिकेशन के मुताबिक कार्मिक विभाग ने यूपीएससी को वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के समय और परीक्षाओं या भर्ती परीक्षण के विभिन्न चरणों में उम्मीदवारों की पहचान सत्यापित करने के लिए स्वैच्छिक रूप से आधार प्रमाणीकरण के लिए अधिकृत किया है. इसमें Yes/No या e-KYC ऑथेंटिकेशन की सुविधा भी शामिल होगी.

यह भी पढ़ें- वो यूनिवर्सिटी जो करवाती हैं UPSC की फ्री कोचिंग

पूजा खेडकर विवाद के बाद सरकार का बड़ा कदम
इस फैसले का उद्देश्य यूपीएससी परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता को बढ़ाना है और यह कदम हाल ही में सिविल सेवा परीक्षा 2022 में आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर की उम्मीदवारी से जुड़े विवाद के मद्देनजर भी काफी अहम है.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement