Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NCERT पर भड़के योगेंद्र यादव और सुहास पलीशकर- 'किताबों से हमारा नाम हटाओ वरना...'

NCERT की किताबों में कंटेट के बदलाव के बाद विरोध के बीच अब योगेंद्र यादव और सुहास पलीशकर ने किताबों से अपने नाम हटाने की मांग की है. जानें सारे डिटेल्स...

Latest News
NCERT पर भड़के योगेंद्र यादव और सुहास पलीशकर- 'किताबों से हमारा नाम हटाओ वरना...'

Yogendra Yadav and Suhas Palshikar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अपने किताबों में कंटेंट के बदलाव को लेकर एनसीईआरटी लगातार विरोध का सामना कर रही है. अब शिक्षाविद योगेंद्र यादव और सुहास पलीशकर ने एनसीईआरटी को चिट्ठी लिखकर नई किताबों में उनके नाम होने पर आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम की किताबों की समीक्षा से अब उनका कोई संबंध नहीं है और वे नहीं चाहते कि एनसीईआरटी उनके नाम का इस्तेमाल करके स्टूडेंट्स को ऐसी किताबें पढ़ाए, जो राजनीतिक रूप से पक्षपाती हों. 

पढ़ें पूरी खबर- INDIA नहीं अब पढ़िए भारत, NCERT की किताबों में देश का नाम बदलने की सिफारिश

दोनों शिक्षाविदों का कहना है कि अगर किताबों से उनका नाम नहीं हटाया गया तो वो फिर कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे. उनका कहना है कि पाठ्यपुस्तकें पहले उनके लिए गौरव की बात थीं जो अब शर्मिंगदी का सबब बन गई हैं. उन्होंने पिछले साल ही कहा था कि किताबों से सामग्री को कम किए जाने से ये अब अकादमिक रूप से अनुपयुक्त हो गई हैं और अपने नाम को हटाने की मांग की थी, लेकिन संसोधित पाठ्यपुस्तकों में भी उनका नाम शामिल है. दोनों का कहना है कि  लेखक और संपादक के नाम ऐसी रचना के साथ जोड़े गए हैं, जिन्हें अब वे अपना नहीं मान रहे हैं.

यह भी पढ़ें- NCERT डायरेक्टर ने कर दिया साफ, किताबों में भारत और इंडिया दोनों शब्दों का होगा इस्तेमाल

फिलहाल एनसीईआरटी की 12वीं की राजनीति विज्ञान की किताब को बाबरी मस्जिद का नाम हटाए जाने के बाद से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. अब इसे पाठ्यपुस्तक में तीन गुंबद वाला ढांचा बताया गया है. इसके अलावा गुजरात के सोमनाथ से अयोध्या तक भाजपा की रथ यात्रा, कार सेवकों की भूमिका, बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के मद्देनजर सांप्रदयिक हिंसा, भाजपा शासित राज्यों में राष्ट्रपति शासन, और अयोध्या में जो कुछ हुआ उस पर भाजपा का खेद जताना जैसी सामग्रियों को भी पाठ्यक्रम से हटाया गया है.

यह भी पढ़ें-  NCERT की किताब में गुजरात दंगे और अयोध्या विवाद वाले चैप्टर में बदलाव पर घमासान

हालांकि जब योगेन्द्र यादव और पलशीकर ने पहले किताबों से अपने नाम हटाने को कहा था तो एनसीईआरटी ने  कॉपीराइट स्वामित्व के आधार पर इसमें बदलाव करने के अपने अधिकार का हवाला दिया था. एनसीईआरटी ने कहा था कि किताबें सामूहिक प्रयास का परिणाम हैं और किसी एक सदस्य के इससे जुड़ाव खत्म करने का सवाल ही नहीं उठता.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement