Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bihar Board 10th 12th Results: कब आएंगे बिहार में 10वीं और 12वीं के नतीजे, बोर्ड ने दे दिया बड़ा अपडेट

Bihar Board की समिति ने 10वीं 12वी यानी मेट्रिक और इंटर की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बताया है कि 1 से 12 मार्च तक मेट्रिक की कॉपियां चेक होंगी.

Bihar Board 10th 12th Results: कब आएंगे बिहार में 10वीं और 12वीं के नतीजे, बोर्ड ने दे दिया बड़ा अपडेट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिहार में इंटर यानी 12वीं की परीक्षाएं खत्म होने के बाद 22 फरवरी को 10वीं की परीक्षाएं भी खत्म हो गई हैं. इस बार बिहार बोर्ड ने पूरे देश में सबसे पहले एग्जाम करा लिए हैं. ऐसे में अब छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है. इसको लेक बिहार बोर्ड ने मेट्रिक की कॉपियां जांचने और रिजल्ट को लेकर एक अहम अपडेट जारी किया है. इसके आधार पर ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार इंटर के छात्रों का रिजल्ट 10वीं (Bihar Board 10th 12th Result) से पहले घोषित हो जाएंगे. 

दरअसल, बिहार बोर्ड (Bihar Board) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मेट्रिक की परीक्षाएं खत्म होने के बाद कॉपी चेकिंग को लेकर अहम जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि क्लास 10 और 12 दोनों के लिए कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया शुक्रवार 24 फरवरी 2023 से शुरू हो रही है. उन्होंने बताया है कि 10वीं की परीक्षाओं की कॉपियां 12 मार्च तक चेक की जाएंगी. इंटरमीडियट की कॉपियों की चेकिंग का काम 5 मार्च को पूरा कर लिया जाएगा.  

BSE की बोर्ड परीक्षा के लिए गाइडलाइन, मोबाइल और ChatGPT के इस्तेमाल पर रहेगी रोक

होली के बाद आएगा रिजल्ट 

इस बार होली जल्दी पड़ रही है. जानकारी के मुताबिक कॉपियों की चेंकिंग के बाद कंप्यूटरों पर मार्क्स का वेरिफिकेशन  और फिर टॉपर्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा. इसके बाद ही किसी भी परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल पहले इंटर की परीक्षा का नतीजा आएगा फिर हाईस्कूल की परीक्षाओं के मार्क्स सामने आएंगे. हालांकि यह माना जा रहा है कि इस बार बोर्ड के रिजल्ट होली के बाद ही घोषित होंगे. 

जानकारी के मुताबिक इस बार बिहार बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की चेकिंग के लिए  295 केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 172 केंद्रों पर 10वीं और 123 केंद्रों पर 12वीं की कॉपियों की चेकिंग की जाएगी. बता दें कि इस बार 10वीं की कुल 96,63,774 कॉपियां हैं जबकि 12वीं की कॉपियों की संख्या 69,44,777 बताई गई है. 

UPPCS की Mains परीक्षा से हट गया ऑप्शनल सब्जेक्ट, अब इन दो पेपर्स से ही हो जाएगा काम

पिछले साल कब आए थे नतीजे

गौरतलब है कि पिछले साल बिहार बोर्ड के नतीजे सबसे पहले आए थे. साल  2022 में बिहार बोर्ड का रिजल्ट एग्जाम खत्म होने के महज 24 दिन में जारी कर दिया गया था. इतना ही नहीं 12वीं के नतीजे पिछले साल होली से पहले ही जारी कर दिए गए थे औऱ मार्च के अंत मे हाईस्कूल का रिजल्ट आया था. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भी बिहार बोर्ड के नतीजे अन्य बोर्ड से पहले ही घोषित हो जाएंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement