Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

19 दिन, 4 National Level की परीक्षाओं पर आंच, NEET से शुरू हुआ मामला UGC NET तक पहुंचा, जानें अब तक क्या-क्या हुआ

महज 12 घंटे से पहले ही नीट पीजी की परीक्षा कैंसिल कर दी गई. नीट यूजी से शुरू हुए मामले ने यूजीसी नेट, CSIR नेट को अपनी चपेट में ले लिया. जानें 4 जून से लेकर अबतक क्या कुछ हुआ...

Latest News
19 दिन, 4 National Level की परीक्षाओं पर आंच, NEET से शुरू हुआ मामला UGC NET तक पहुंचा, जानें अब तक क्या-क�्या हुआ

NEET UG 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नीट यूजी के कथित पेपर लीक से शुरू हुआ मामला अब राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के रद्द होने तक पहुंच चुका है. इन सबके बीच सत्ताधारी एनडीए और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. लेकिन इन सबके बीच जो फंसे हुए हैं वो हैं छात्र और उनके अभिभावक जिन्हें उनका भविष्य अंधकारमय दिखाई दे रहा है.

महज 12 घंटे से पहले ही नीट पीजी की परीक्षा कैंसिल कर दी गई. यह परीक्षा 23 मई रविवार को होनी थी. पेपर के कैंसिल होने से स्टूडेंट्स और उनके पैरेंटेस को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जब तक पेपर कैंसिल होने की खबर आई तब तक अधिकतर स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर्स तक पहुंचने के लिए घर से काफी दूर निकल आए थे. बता दें देश के एमडी और एमएस कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन नीट पीजी की परीक्षाएं करवाता है. 

यह भी पढ़ें- NEET धांधली पर सुप्रीम कोर्ट का NTA और केंद्र सरकार को नोटिस

नीट पीजी से पहले नीट यूजी के रिजल्ट पर काफी बवाल हो चुका है जिसके बाद यूजीसी नेट और जॉइंट CSIR यूजीसी नेट की परीक्षाएं भी कैंसिल कर दी गई थीं. 

कब क्या-क्या हुआ जानें पूरी टाइमलाइन
5 मई 2024
एनटीए ने 5 मई को नीट की परीक्षाएं करवाईं. इस परीक्षा का आयोजन 4750 एग्जाम सेंटर में हुआ  जिसमें से 571 एग्जाम सेंटर देश से बाहर भी बनाए गए थे. करीब 24 लाख स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा दी. परीक्षा होने के बाद से ही पेपर लीक होने के आरोप लगे जिसे एनटीए और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खारिज कर दिया. एनटीए और सरकार ने कहा कि 6 एग्जाम सेंटर्स में केवल हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के क्वेश्चन पेपर मिक्स हुए हैं. सरकार ने कहा कि इसे ठीक किया गया और स्टूडेंट्स को पेपर करने के लिए अतिरिक्त समय भी दिया गया.

4 जून 2024
एनटीए ने लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन नीट यूजी का रिजल्ट घोषित कर दिया. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स ने असामान्य रिजल्ट और करीब 1500 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देने को लेकर सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन करने लगे. 67 स्टूडेंट्स के परीक्षा में टॉप करने की खबर के बाद स्टूडेंट्स ने मांग की नीट यूजी का फिर से एग्जाम हो और नंबरों का इवैल्युएशन किया जाए.

यह भी पढ़ें- NEET एग्जाम को लेकर मन में उठ रहे सवालों का जवाब Dr Vivek Bindra ने एनटीए से मांगा

13 जून 2024-
नीट यूजी रिजल्ट पर हो रहा बवाल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया. कई याचिकाकर्ताओं ने इस परीक्षा को कैंसिल करने की मांग की. पहली सुनवाई में एनटीए ने नीट यूजी की काउंसलिंग पर स्टे लगाने से इनकार करते हुए एनटीए से जवाब मांगा. सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि केंद्र सरकार ने  1,563 स्टूडेंट्स को मिले ग्रेस मार्क्स को वापस लेने का फैसला किया है. और अगर प्रभावित स्टूडेंट्स फिर से एग्जान देना चाहते हैं तो 23 जून को परीक्षा में शामिल हो सकते हैं जिसके नतीजे 30 जून से पहले जारी कर दिए जाएंगे और काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू हो जाएगी.

18 जून 2024-
सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को नोटिस जारी कर नीट-यूजी 2024 में कथित पेपर लीक और गड़बड़ी से जुड़ी याचिकाओं पर जवाब मांगा. कोर्ट ने कहा कि अगर किसी से 0.001% लापरवाही भी हुई है तो इससे ढंग से निपटा जाना चाहिए. बच्चों ने एग्जाम की तैयार की है और हम उनकी मेहनत को नहीं भूल सकते.

19 जून 2024-
शिक्षा मंत्रालय ने 19 जून को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन-नेशनल एलिजिबिलटी टेस्ट (NET) को रद्द कर दिया, क्योंकि परीक्षा की इंटिग्रिटी को लेकर चिंता जताई गई थी. एक दिन पहले ही 18 जून को यह परीक्षा हुई थी जिसमें 9,08,580 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था. इसकी सीबीआई जांच के आदेश भी सरकार ने दिए हैं. 

यह भी पढ़ें- NEET Re Exam की तारीखों की हुई घोषणा, इस दिन होगी परीक्षा, दो नए तरीकों से बनेगा Result

20 जून 2024-
बिहार पुलिस ने 22 साल के NEET UG 2024 अभ्यर्थी अनुराग यादव को गिरफ्तार किया. उसने कबूल किया है कि उसे जो लीक हुआ प्रश्नपत्र मिला था, वह असली परीक्षा के प्रश्नपत्र से मेल खाता था. यह गिरफ्तारी एक बड़ी जांच के तहत की गई, जिसमें बिहार के चार लोगों को परीक्षा से एक दिन पहले कथित तौर पर परीक्षा का प्रश्नपत्र हासिल करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था.

20 जून 2024-
केंद्र सरकार ने एनटीए की संरचना, प्रक्रियाओं, डेटा प्रबंधन और सुरक्षा प्रोटोकॉल को बढ़ाने की सिफारिश के लिए हाई लेवल कमिटी के गठन का ऐलान किया. इस कमिटी में में टेक्नोक्रेट, वैज्ञानिक, शैक्षिक प्रशासक, शिक्षाविद और मनोवैज्ञानिक शामिल होंगे. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने 20 जून को शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ यूजीसी-नेट पेपर लीक मामले में एफआईआर दर्ज की है.

21 जून 2024-
सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर NEET UG 2024 काउंसलिंग की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. कोर्ट ने एनटीए को नोटिस जारी किया. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट नई याचिकाओं को पहले की याचिकाओं के साथ संलग्न कर दिया जिसकी सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

21 जून 2024-
एनटीए ने जॉइंट CSIR UGC NET की 25 से 27 जून को होने वाली एग्जाम्स को कैंसिल कर दिया. बताया गया कि अपरिहार्य कारणों से यह परीक्षा रद्द की जा रही है जिसकी नई परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी.

22 जून 2024-
स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार देर रात रविवार को होने वाली NEET-PG परीक्षा स्थगित कर दी. देश भर में लगभग 52,000 सीटों के लिए करीब 2 लाख एमबीबीएस के स्टूडेंट्स इस परीक्षा को देने वाले थे.

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement