Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raksha Bandhan: पांच साल बाद Akshay Kumar की फिल्म को मिला U Certificate, जानिए क्या है इसका मतलब?

Akshay Kumar की फिल्म Raksha Bandhan को सेंसर बोर्ड ने U सर्टिफिकेट दिया है. बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में ये सर्टिफिकेट पांच साल पहले इरफान खान की फिल्म को मिला था. ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मों को U/A सर्टिफिकेट मिलता है जिसके पीछे एक खास और बड़ी वजह होती है.

Latest News
Raksha Bandhan: पांच साल बाद Akshay Kumar की फिल्म को मिला U Certificate, जानिए क्या है इसका मतलब?

Film Raksha Bandhan : फिल्म रक्षा बंधन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों को लेकर जबरदस्त चर्चाएं हैं. कईयों की शूटिंग चल रही है तो कई रिलीज के लिए तैयार हैं. वहीं, इन सबके बीच हाल ही में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) स्टारर फिल्म 'रक्षा बंधन' (Raksha Bandhan) जबरदस्त सुर्खियों में आ गई है. ये फिल्म जल्द ही रिलीज होने जा रही है और रिलीज से पहले इस फिल्म ने एक धमाकेदार रिकॉर्ड भी कायम कर लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म को यू सर्टिफिकेट (U Certificate) मिला है. ऐसे में ये फिल्म पांच सालों बाद यू (U) सर्टिफिकेट पाने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म बन गई है.

U Certificate क्यों देता है Censor Board?

अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षा बंधन' के जरिए पांच सालों बाद बॉलीवुड की किसी फिल्म को यू (U) सर्टिफिकेट मिला है. इससे पहले दिवगंत अभिनेता इरफान खान और पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा खान की फिल्म 'हिंदी मीडियम' ने ये सर्टिफिकेट हासिल किया था. ये फिल्म एजुकेशन सिस्टम की कमियों को उजागर करती एक क्लासिक हिंदी फिल्म साबित हुई थी.

ये भी पढ़ें- Akshay Kumar पर भारी पड़े लाल सिंह चड्ढा, एडवांस बुकिंग में कमाए इतने करोड़

दरअसल, देश में रिलीज से पहले हर फिल्म को सेंसर बोर्ड से मंजूरी लेनी पड़ती है. वहीं, सेंसर बोर्ड भी फिल्म को देखने के बाद इसमें कुछ बदलाव करता है और इसके कंटेंट को देखते हुए अलग-अलग तरह के सर्टिफिकेट देता है. यू (U) सर्टिफिकेट उन फिल्मों को दिया जाता है जिन्हें दर्शक परिवार के साथ बिना किसी एडल्ट कंटेंट की चिंता किए देख सकते हैं. जाहिर है कि इन फिल्मों किसी भी तरह के बोल्ड सीन नहीं होते हैं और ना ही पूरी फिल्म में अभद्र भाषा या गाली-गलौच का इस्तेमाल किया जाता है.

 

 

क्या है U/A Certificate?

अक्षय के लिए यू (U) सर्टिफिकेट पाने वाली ये पहली फिल्म है. बता दें कि आमतौर पर बॉलीवुड फिल्मों को सेंसर से U/A सर्टिफिकेट मिलता है जिसका मतलब होता है कि ऐसा कंटेंट जिसे सावधानीपूर्वक और जिम्मेदार से देखा जाना चाहिए और इसे 12 से कम उम्र के बच्चे ऐसी फिल्में अभिभावकों की गाइडेंस में ही देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Akshay Kumar ने सुनी बहन अल्का भाटिया की आवाज तो फूट-फूट कर रो पड़े, देखें इमोशनल वीडियो

अक्षय कुमारी फिल्म 'रक्षा बंधन' 11 अगस्त यानी भाई-बहन के खास त्योहार रक्षाबंधन पर रिलीज हो रही है. इस खास मौके पर फिल्म को यू (U) सर्टिफिकेट किसी वरदान से कम नहीं है. इस फिल्म को भाई-बहन अपने पूरे परिवार के साथ देखने जा सकेंगे. त्योहार के खास मौके पर इस फिल्म को ज्यादा से ज्यादा थिएटर्स में भी लगाया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement