Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dilip Kumar: 250 कट्स और ए सर्टिफिकेट, 'ट्रेजेडी किंग' की इस आइकॉनिक फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब छापे थे नोट

हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर Dilip Kumar को 'ट्रेजडी किंग' के नाम से भी जाना जाता है. उनकी एक ऐसी फिल्म थी जिसमें सेंसर बोर्ड ने 250 कट्स लगाए थे, साथ ही उसे ए सर्टिफिकेट भी दिया था. जानें कौन सी है वो फिल्म.

Latest News
Dilip Kumar: 250 कट्स और ए सर्टिफिकेट, 'ट्रेजेडी किंग' की इस आइकॉन��िक फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब छापे थे नोट

Dilip Kumar दिलीप कुमार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदी सिनेमा के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) आज हमारे बीच नहीं हैं पर उनकी फिल्में करोड़ों लोगों के दिलों में राज करती हैं. ऐसे में उनकी आइकॉनिक फिल्मों की बात हो तो, फिल्म गंगा जमुना (Ganga Jamuna 1961) का नाम सबसे पहले आता है. 1961 में आई इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. हालांकि इसे सेंसर बोर्ड की कैंची से गुजरना पड़ा था. आज यानी 11 दिसंबर को उनकी 101वीं बर्थ एनिवर्सरी (Dilip Kumar 100th Birth Anniversary) है. इस खास मौके पर एक्टर की इसी फिल्म बारे में कुछ दिलचस्प किस्से जनते हैं.

दिलीप कुमार आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं पर उनकी फिल्में लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगी. पाकिस्तान के पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में 11 दिसंबर 1922 को जन्मे दिग्गज कलाकार ने 98 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. इस सालों में हिंदी सिनेमा में उनका योगदान अतुलनीय है. उन्होंने अपने करियर में कई सारी हिट फिल्में दी जिसमें मधुमती, देवदास, मुगल-ए-आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, कर्मा शामिल हैं. 

गंगा जमुना पर चली थी सेंसर बोर्ड की कैंची

1961 में दिलीप कुमार की फिल्म 'गंगा जमुना' सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. उन्होंने इसमें एक्टिंग के साथ डायरेक्शन भी किया था. इस मूवी में वैजयंती माला लीड रोल में मौजूद थीं. हालांकि एक्टर को तब झटका लगा जब सेंसर बोर्ड ने इसकी रिलीज पर रोक लगा दी थी.

सेंसर बोर्ड ने इस मूवी को देखने के बाद 250 से ज्यादा कट्स लगाने की बात कही थी. सेंसर ने इस मूवी को अश्लीलता का हवाला देते हुए इतने कट्स के लिए कहा था.

ये भी पढ़ें: 100 Years Of Dilip Kumar: रोमांटिक हीरो से 'ट्रेजेडी किंग' क्यों कहलाए दिलीप कुमार, वजह जान रह जाएंगे हैरान

तत्कालीन प्रधानमंत्री को करना पड़ा हस्तक्षेप

जब सेंसर बोर्ड ने फिल्म को बिना कट लगाए सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया तब दिलीप कुमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु से मदद मांगी. आखिरकार बाद में फिल्म रिलीज हुई और सूचना और प्रसारण मंत्री बीवी केसकर को उनके पद से भी हटा दिया गया. सेंसर के चक्कर में दिलीप कुमार की फिल्म 6 महीने तक लटकी रही थी.

ये भी पढ़ें: राज कपूर को 'बेहोश' देखकर टूट गए थे दिलीप कुमार, हो गई थी ऐसी हालात, सायरा बानो ने साझा किस्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement