Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Imtiaz Ali birthday: प्यार की रोलरकोस्टर राइड पर ले जाती हैं इनकी फिल्में, Bobby Deol को दे चुके हैं धोखा

बॉलिवुड में कई हिट फिल्में दे चुके डायरेक्टर Imtiaz Ali का आज 51वां बर्थडे है. एक्टर बनने की इच्छा लेकर मुंबई आए इम्तियाज आज सफल निर्देशक बन गए हैं.

Imtiaz Ali birthday: प्यार की रोलरकोस्टर राइड पर ले जाती हैं इनकी फिल्में, Bobby Deol को दे चुके हैं धोखा

Imtiaz Ali इम्तियाज अली

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर इम्तियाज अली (Imtiaz Ali) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. उनकी गिनती सुपरहिट निर्देशकों में होती है. 16 जून 1971 को झारखंड के जमशेदपुर में जन्मे इम्तियाज ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम एक्टर बनने के लिए रखा था पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. फिल्मों में एक्टर ना सही पर इम्तियाज बॉलीवुड के फेमस निर्देशक जरूर बन गए हैं. कई जबरदस्त फिल्में देने वाले निर्देशक इम्तियाज अली आज ओटीटी की दुनिया में भी सक्रिय हैं. इम्तियाज अली को लेकर सबसे दिलचस्प बात ये है कि वो बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभिनेता बनने के लिए आए थे लेकिन वो निर्देशक बन गए. 

टीवी से की थी निर्देशन की शुरुआत 

इम्तियाज अली ने निर्देशन की शुरुआत टीवी से की. उन्होंने जीटीवी के शो 'कुरुक्षेत्र' और दूरदर्शन के शो 'महाभारत' का निर्देशन किया. 'जब वी मेट', 'लव आजकल', 'हाइवे', 'रॉकस्टार' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाले इम्तियाज अली की राह आसान नहीं थी. उन्होंने साल 2005 में फिल्म 'सोचा न था' से बॉलीवुड में बतौर निर्देशक डेब्यू किया था पर ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. 

इसके बाद साल 2006 में आई उनकी फिल्म 'आहिस्ता आहिस्ता' (Ahista-Ahista) को भी खास रिस्पॉन्स नहीं मिला. लेकिन इम्तियाज ने हार नहीं मानी और 2007 में इम्तियाज अली की किस्मत बदल गई और उन्होंने बॉलीवुड को एक सुपरहिट फिल्म दी. इस फिल्म का नाम है 'जब वी मेट' (Jab We Met).  इस फिल्म ने ना सिर्फ इम्तियाज की किस्मत बदली बल्कि फिल्म शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) और करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) के करियर में भी माइल स्टोन साबित हुई. इम्तियाज ने 'लव आज कल', 'रॉकस्टार', 'कॉकटेल', 'हाईवे' और 'तमाशा' जैसी बेहतरीन फिल्में डायरेक्ट की हैं.

इस फिल्म में की एक्टिंग

इम्तियाज आज भले ही बड़े डायरेक्टर बन गए हों पर उन्हें एक्टिंग भी काफी शौक था. उन्होंने कॉलेज के दिनों में खूब थिएटर किया था. उन्होंने खूब नाटकों में ऐक्टिंग की है. उनकी एक्टिंग का हुनर एक फिल्म में भी नजर आया है जिसे कम ही लोग जानते हैं. 

जी हां अनुराग कश्यप की फिल्म 'ब्लैक फ्राइडे' (Black Friday) में इम्तियाज ने याकूब मेमन का किरदार निभाया था. याकूब मेमन मुंबई ब्लास्ट्स के मुख्य आरोपी रहे टाइगर मेमन का छोटा भाई था. याकूब सरकारी गवाब बना था लेकिन उसे बाद में फांसी सजा दी गई थी. 

ये भी पढ़ें: सालभर बिल्कुल फ्री में देखें Netflix, Amazon Prime और Hotstar, जानें क्या है तरीका?

इम्तियाज ने OTT पर भी आजमाया हाथ 

ओटीटी की दुनिया में खुलकर एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं.  इम्तियाज अली ने बतौर निर्माता नेटफ्लिक्स (Netflix) की वेब सीरीज 'शी सीजन वन' (Web Series SHE) को लिखा भी है. इस शो का दूसरा सीजन भी 17 जून को रिलीज होने वाला है.

सोनी लिव पर उनकी अलगी वेब सीरीज है ‘डॉ. अरोड़ा’.  इस सीरीज में डॉ. अरोड़ा के रूप में कुमुद मिश्रा नजर आने वाले हैं. इसके टीजर में दिखाया गया है कि कैस अलग-अलग वर्ग के लोग सेक्स प्रॉब्लम के चलते डॉक्टर अरोड़ा से मिलते हैं जोकि अपनी अपनी लाइफ में कहीं न कहीं कॉमप्लेक्स फीलिंग से ग्रसित हैं. हालांकि ये सीरीज रिलीज कब होगी इसकी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है.  

बॉबी देओल को क्यों किया था नाराज 

एक समय पर बॉबी देओल को इम्तियाज अली की सुपरहिट फिल्म 'जब वी मेट' में कास्ट किया जाना था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. एक इंटरव्यू में बॉबी देओल ने इम्तियाज अली संग उनकी दोस्ती का जिक्र किया है. बॉबी ने बताया कि फिल्म ‘गीत’ का नाम बाद में इम्तियाज अली ने बदल कर ‘जब वी मेट’ कर दिया था. इस फिल्म के लिए बॉबी उनकी पहली पसंद थे. बॉबी को फिल्म की स्क्रिप्ट भी पसंद थी पर दोनों ही इस फिल्म पर आगे नहीं बढ़ पा रहे थे.

ये भी पढ़ें: इन सुपरहिट फिल्मों के लिए मेकर्स की पहली पसंद थे Bobby Deol, जानें क्यों ठुकराया था ऑफर

तभी एक दिन बॉबी ने न्यूजपेपर में पढ़ा कि करीना और शाहिद कपूर के साथ इम्तिजया वही फिल्म साइन कर चुके हैं. बॉबी को ये पढ़कर धक्का लगा था कि शाहिद वाला रोल उन्हें बिना बताए उनसे छीन लिया गया. बॉबी ने बताया था कि वह ‘हाईवे’ में भी काम करने वाले थे, लेकिन बात नहीं बनी. दोनों के बीच जो हुआ उसकी वजह से बॉबी ने उनकी फिल्में देखना भी छोड़ दिया. हालांकि बॉबी ने कहा था,  'इम्तियाज, मैं आपकी कोई भी फिल्म तब तक नहीं देखूंगा जब तक आप मेरे साथ एक नहीं बनाते. वो आपकी सबसे अच्छी फिल्म होगी.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement